रसभरी हाई बीपी और आंखों के लिए फायदेमंद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
केप गूसबेरी को रसभरी या मकोय के नाम से भी जाना जाता है। ये छोटे-छोटे गोल-गोल नारंगी रंग के फल होते हैं। इस फल का स्वाद खट्टा-मीठा होता है। रसभरी आमतौर पर दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका, भारत और चीन आदि देशों के गर्म क्षेत्रों में उगाई जाती हैं। रसभरी की पत्तियां भी काफी गुणकारी होती हैं। यह फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन-सी, पॉलीफेनॉएल आदि पाए जाते हैं। इस फल में कैलोरी की मात्रा कम होती है। आप इसे नाश्ते के रूप में भी खा सकते हैं। इसका इस्तेमाल डेसर्ट में भी किया जाता है।

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार

मकोय में हैपॉलीफेनोल्स और कैरोटीनॉयड जैसे फाइटो केमिकल्स मौजूद होते हैं। जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है। यह हाई बीपी के स्तर को कंट्रोल करने में मददगार है। इसके अलावा मकोय में घुलनशील पेक्टिन फाइबर पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इससे दिल से जुड़ी बीमारियां कम होती हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद

रसभरी में विटामिन-सी, विटामिन-ए और आयरन से भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इस फल के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके अलावा इसमें आयरन भी होता है, जो आंखों की सेहत के लिए जरूरी पोषक तत्व है। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। जिससे आप मोतियाबिंद आदि समस्याओं से बच सकते हैं।

पाचन तंत्र को दुरुस्त करे

बरसात के मौसम में पाचन तंत्र कुछ ही समय के लिए कमजोर या धीमा हो जाता है। बरसात के मौसम में होने वाली दो आम पाचन समस्याओं में अपच और पेट खराब होना शामिल है। इस समस्या से राहत के लिए रसभरी फाइबर का समृद्ध स्रोत है। जिन लोगों को कब्ज की समस्या है, उनके लिए यह फल रामबाण साबित हो सकता है। रसभरी पाचन तंत्र को बढ़ावा देती है।

हड्डियों को स्वस्थ रखे

अगर हड्डियों से जुड़ी समस्या से परेशान हैं तो रसभरी मदद कर सकती है। इस फल में कैल्शियम और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में होता है। जो हड्डियों को स्वस्थ रखते हैं। इसमें मौजूद पेक्टिन कैल्शियम और फास्फोरस के अवशोषण में मदद करता है। इससे हड्डियां मजबूत होती हैं।

वजन घटाने में मददगार

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है तो डेली डाइट में रास्पबेरी को शामिल कर सकते हैं। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर और मैंगजीन पाया जाता है। रसभरी में फैट्स और कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। जिससे यह फल वजन कम करने में सहायक है। आप इसे वेट लॉस जर्नी में ब्रेकफास्ट के तौर पर शामिल कर सकते हैं। इसे सलाद या सब्जी में मिक्स करके भी खा सकते हैं।

सर्दी और फ्लू से बचाव

मानसून के दौरान मौसम के बदलाव से आपको सूंघने, खांसी होने और बुखार जैसी समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए रसभरी को डाइट में शामिल करें। मकोय में एंटी ऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जो आपको सर्दी और फ्लू जैसी परेशानियों से बचा सकता है। यह फल खांसी की समस्या को दूर करने में भी कारगर है।

Related Articles

Back to top button