नियमों को दरकिनार कर चलाया जा रहा लवी-शुभ हॉस्पिटल

आजाद अधिकार सेना ने की जांच की मांग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ । राजधानी लखनऊ में रिहाइशी इलाकों में व्यवसायिक काम होना आम बात है। कुछ को लखनऊ विकास प्राधिकरण की तरफ से अनुमति है तो कुछ वहां पर बाबूओं की सेटिंग करके अपनी कमाई कर रहें। शहर के बहुत से पॉश इलाकों में बड़े-बड़े डॉक्टरों के क्लिनीक व अस्पताल बने हुए है, जो मानकों को दरकिनार कर बनाए गए हैं।
यहीं नहीं इन अस्पतालों की वजह से वहां आस-पास रहने वाले लोगों को भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अब इसी तरह की शिकायत राजधानी के गोमतीनगर स्थित प्रतिष्ठिïत लवी शुभ हॉस्पिटल की मुख्यमंत्री से की गई है।

अवैध निर्माण वालों पर कई बार की गई कार्रवाई की कोशिश

राजधानी के कई इलाकों में एक तरफ तो अवैध निर्माण धड़ल्ले से हो रहा है, वहीं दूसरी तरफ कई भवन स्वामी ऐसे भी हैैं, जो नक्शे के विपरीत अतिरिक्त निर्माण करा रहे हैैं। इस कदम को भी अवैध श्रेणी में ही रखा जाता है। एलडीए की ओर से पहले भी कई बार भवन स्वामियों को चेताया जा चुका है अगर नियम विरुद्ध विस्तारीकरण किया जाता है तो इसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। गौरतलब हो कि शिकायत मिलने पर एलडीए ऐसे मकानों को समय-समय पर नोटिस देता रहता है जो रिहाइश क्षेत्रों में व्यवसायिक गतिविधियों पर रोक भी लगाता है परंतु यहां पर वह जैसे आंखे मंदे हुए है। अभी हाल में एलडीए की ओर से राजधानी के सभी इलाकों में ऐसे मकानों को चिन्हित करने का काम शुरू किया गया है, जिन्होंने नियमों को ताक पर रखकर मकान का अतिरिक्त विस्तारीकरण करा लिया है। पहले चरण में करीब 200 मकान चिन्हित किए गए थे, जिन्हें कंपाउंडिंग संबंधित नोटिस जारी किया गया है। वहीं, पूरे शहर में ऐसे मकानों को चिन्हित करने का काम युद्धस्तर पर किया जा रहा है। इस समय गोमतीनगर, गोमतीनगर विस्तार, जानकीपुरम, सीतापुर रोड, कानपुर रोड, अलीगंज समेत कई इलाकों से कंपाउंडिंग संबंधित आवेदन अधिक आ रहे हैैं। अभी तक करीब 200 से अधिक आवेदन एलडीए में आ चुके हैैं। जबकि इससे पहले 15 से 20 मामलों का निस्तारण भी कराया जा चुका है।

अमिताभ ठाकुर नेे सीएम को लिखा पत्र

आजाद अधिकार सेना के राष्टï्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने नियमों का उल्लंघन कर लवी शुभ हॉस्पिटल चलाये जाने के आरोपों की जांच की मांग की है। उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भेजा है। मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश को भेजी अपनी शिकायत में उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि आवास संख्या बी 3/75, विवेक खंड, गोमती नगर लखनऊ में डॉक्टर शुभ मेहरोत्रा द्वारा दो आवासीय बिल्डिंग को अंदर ही अंदर आपस में जोडक़र यह अस्पताल बनाया गया है, जो आवासीय नियमों का उल्लंघन बताया जाता है। उन्होंने यह भी बताया कि यह अस्पताल स्वास्थ्य विभाग के तमाम अनिवार्य मानकों पर भी खरा नहीं उतरता है, साथ ही अस्पताल के चारों तरफ के लोग भी इसके कारण काफी परेशानी का सामना करते हैं। अमिताभ ठाकुर ने तथ्यों की जांच करा कर नियमानुसार कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

संकल्प पत्र-प्रबंधन समिति में वसुंधरा का नाम गायब

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जयपुर। राजस्थान बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर संकल्प पत्र घोषणा और चुनाव प्रबंधन समिति की घोषणा की है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के निर्देश पर यह घोषणा हुई। इसमें पूर्व सीएम वसुंधरा राजे का नाम शामिल नहीं किया गया है। संकल्प पत्र कमेटी में केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल को संयोजक बनाया गया है। सांसद घनश्याम तिवाड़ी, किरोड़ीलाल मीणा, राष्टï्रीय मंत्री अल्का गुर्जर, प्रभुलाल सैनी, राखी राठौड़ को सह संयोजक बनाय गया है।
सदस्य के रूप में सुशील कटारा, हिमांशु शर्मा, रतन गाडरी, रामगोपाल सुधार, प्रभु बडालिया, जसवंत विश्नोई, अशोक वर्मा, सीएल मीणा, ममता शर्मा, प्रकाश माली, श्याम सिंह चौहान, मानक चतुर्वेदी, सरदार जसवीर सिंह और डॉ एसएस अग्रवाल को जगह मिली है। वहीं, चुनाव प्रबंधन समिति में नारायण पंचारिया को अध्यक्ष बनाया गया है। राज्यवर्धन सिंह राठौड़, सीएम मीणा, कन्हैयालाल बैरवा, राजेंद्र सिंह शेखावत और आनंद शर्मा को सह संयोजक बनाया गया है।

सरकार ने करवाई हिंसा: खाप

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
दादरी (हरियाणा)। नूंह हिंसा के बाद बिगड़े माहौल को देखते हुए दादरी जिले की तमाम खापों ने वीरवार को समुदाय विशेष के लोगों के साथ बैठक की। बैठक में खाप पदाधिकारियों ने आश्वस्त करते हुए कहा कि अगर अब समुदाय विशेष के साथ ज्यादती हुई तो दादरी की तमाम खापें उनके साथ खड़ी हो जाएंगी।
खाप पदाधिकारियों ने स्पष्ट कहा कि नूंह हिंसा राजनैतिक रोटियां सेकने के लिए करवाई गई है। दरअसल, वीरवार को समुदाय विशेष के लोगों के साथ जिले की खापों के पदाधिकारियों की दो बैठक हुईं। एक बैठक सांगवान खाप-40 की अगुवाई में सांगू धाम पर और दूसरी बैठक सर्वजातीय फौगाट खाप-19 की अगुवाई में बाबा स्वामी दयाल धाम पर हुई। सुबह करीब 10 बजे सांगू धाम पर सांगवान खाप-40 सचिव नरसिंह डीपीई की अध्यक्षता में सद्भावना बैठक हुई।

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा को मिली जमानत

पीएम मोदी के दिवंगत पिता के लिए की थी टिप्पणी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिवंगत पिता पर अभद्र टिप्पणी करने के आरोपी कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा को जमानत मिल गई है। सीजेएम हृषीकेश पांडेय ने आरोपी को 25-25 हजार की दो जमानतों और एक मुचलका दाखिल करने पर रिहा करने का आदेश दिया।
इससे पहले वकील सुधांशु शेखर त्रिपाठी और प्रवीण कुमार यादव ने पवन खेड़ा की आत्मसमर्पण की अर्जी दी। कोर्ट ने आरोपी को हिरासत में लेने का आदेश दिया। जमानत अर्जी देकर बताया गया कि आरोपी निर्दोष है और मामले में झूठा फंसाया गया है। वहीं, आरोपी ने आश्वासन भी दिया कि जमानत का दुरुपयोग नहीं करेगा। इस पर कोर्ट ने रिहा करने का फरमान सुनाया। मालूम हो कि भाजपा के महानगर अध्यक्ष और एमएलसी मुकेश शर्मा ने हजरतगंज थाने में 20 फरवरी को रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इसमें बताया था कि दिल्ली में पवन खेड़ा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें पीएम मोदी पर व्यंग्य करते हुए उनके नाम में दामोदर दास की जगह गौतम लगाकर उनके दिवंगत पिता को अपमानित किया। आरोपी ने मजाक उड़ाते हुए कहा कि भले ही नाम में दामोदर दास है, लेकिन कार्य गौतमदास के समान है। आगे आरोप लगाया गया कि प्रधानमंत्री के दिवंगत पिता को गौतम अदाणी से जोडक़र उपहास उड़ाया और जनता की भावनाओं को ठेस पहुंचाया। पुलिस ने विवेचना के बाद आठ अप्रैल को चार्जशीट लगा दी थी।

चांद के और करीब पहुंचा चंद्रयान-3

प्रोपल्शन मॉड्यूल से अलग हुए लैंडर

23 अगस्त को चांद के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र पर होगी सॉफ्ट लैंडिंग

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बेंगलुरु। चंद्रयान-3 के लिए बृहस्पतिवार का दिन बहुत महत्वपूर्ण रहा। आज लैंडर और प्रोपल्शन मॉड्यूल एक-दूसरे से दोपहर में अलग हो गए। इसरो सूत्रों के मुताबिक, अलग होने के बाद लैंडर को डीबूस्ट (धीमा करने की प्रक्रिया) किया जाएगा, ताकि उसे एक कक्षा में स्थापित किया जा सके जहां से पेरिल्यून (चंद्रमा से निकटतम बिंदु) 30 किमी और अपोल्यून (चंद्रमा से सबसे दूर का बिंदु) 100 किमी दूर है।
23 अगस्त को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र पर सॉफ्ट लैंडिंग का प्रयास होगा। इससे पहले बुधवार को चौथी बार कक्षा बदली गई और वह चंद्रमा की कक्षा में पांचवें और अंतिम चरण में सफलतापूर्वक प्रवेश कर गया। यह चंद्रमा की सतह के और भी करीब आ गया। इसके साथ अंतरिक्षयान ने चंद्रमा से जुड़े अपने सभी युद्धाभ्यास पूरे कर लिए हैं। इसरो ने ट्वीट किया, आज की सफल फायरिंग (जो थोड़े समय के लिए आवश्यक थी) ने चंद्रयान-3 को चंद्रमा की 153 किमी & 163 किमी की कक्षा में स्थापित कर दिया। इसके साथ चांद की ओर बढऩे के सभी प्रवेश चरण पूरे हुए। अब प्रोपल्शन और लैंडर मॉड्यूल (जिसमें लैंडर और रोवर शामिल हैं) के अलग होने की तैयारी है। 14 जुलाई को श्रीहरिकोटा से रवाना होने के बाद चंद्रयान-3 ने तीन हफ्तों में कई चरणों को पार किया। पांच अगस्त को पहली बार चांद की कक्षा में दाखिल हुआ था। इसके बाद 6, 9 और 14 अगस्त को चंद्रयान-3 ने अलग-अलग चरण में प्रवेश किया। इसरो ने इन तीन हफ्तों में चंद्रयान-3 को पृथ्वी से बहुत दूर स्थित कक्षाओं में स्थापित किया।

चंद्रयान-2 की गलती से लिया है सबक : सोमनाथ

इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा कि इस बार हम चंद्रयान-2 वाली गलती नहीं दोहराएंगे। लैंडिंग प्रक्रिया की शुरुआत में वेग लगभग 1.68 किमी प्रति सेकंड है, लेकिन यह गति चंद्रमा की सतह के क्षैतिज है। यहां चंद्रयान-3 लगभग 90 डिग्री झुका हुआ है, इसे लंबवत होना है तो क्षैतिज से ऊर्ध्वाधर में बदलने की यह पूरी प्रक्रिया गणितीय रूप से एक बहुत ही दिलचस्प गणना है। हमने बहुत सारे सिमुलेशन किए हैं। पिछली बार हमें यहीं पर समस्या हुई थी। सोमनाथ ने कहा, इसके अलावा, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि ईंधन की खपत कम हो, दूरी की गणना सही हो और सभी एल्गोरिदम ठीक से काम कर रहे हों।

Related Articles

Back to top button