हिमाचल: भूस्खलन से 71 की मौत, 13 लापता

7.5 हजार करोड़ के नुकसान का अनुमान, सीएम बोले - पुनर्निर्माण बहुत बड़ी चुनौती

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
शिमला। हिमाचल प्रदेश में बारिश की आफत आई हुई है और पिछले दिनों राज्य में पहाडों के दरकने के दिल दहला देने वाले दृश्य सामने आए हैं। पिछले 2 दिनो से पहाडिय़ों पर बने घर ताश के पत्तो की तरह ढह रहे हैं। दो-तीन मंजिला बने घरों पर बारिश और भूस्खलन आफत बनकर गिरे और उन घरों का नामोनिशान तक न रहा। पिछले 3 दिनों में हिमाचल में 71 लोगो की जान जा चुकी है, 7.5 हजार करोड़ का नुकसान हुआ है. हालात ऐसे हैं कि नुकसान का ये आंकड़ा बढ़ भी सकता है।
मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, राज्य में अगले कुछ दिनों तक बारिश होने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश में बारिश के कारण पिछले तीन दिनों से हालात बेहद खराब हैं, 71 लोगों की जान जा चुकी है और 13 लोग अभी भी लापता हैं।
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण के काम को ‘पहाड़ जैसी चुनौती करार दिया है। हिमाचल प्रदेश के शिमला में समर हिल के समीप शिव मंदिर के मलबे से एक और महिला का शव बरामद होने के साथ ही बारिश से जुड़ी घटनाओं में जान गंवाने वाले 57 लोगों के शव अब तक बरामद हुए हैं, अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

मलबे से अब भी निकाले जा रहे शव

अधिकारियों ने बताया कि भूस्खलन और बाढ़ के कारण ढही इमारतों के मलबे से बुधवार को और शव निकाले जाने के बाद मरने वालों की संख्या बढ़ गई, हिमाचल प्रदेश में रविवार से हो रही भारी बारिश के कारण शिमला के समर हिल, कृष्णा नगर और फागली इलाकों में भूस्खलन हुए थे, प्रमुख सचिव (राजस्व) ओंकार चंद शर्मा ने कहा,पिछले तीन दिनों में कम से कम 71 लोगों की मौत हो चुकी है और 13 अभी भी लापता हैं, रविवार रात से अब तक 57 शव बरामद किए जा चुके हैं।

Related Articles

Back to top button