देश की जीवन शैली और संस्कृति में न्यायिक समाज की अहम भूमिका: मोदी

अंतरराष्ट्रीय अधिवक्ता सम्मेलन में बोले- खतरे से निपटने का तरीका ग्लोबल होना चाहिए

कानून को जनता की भाषा में लाने के लिए चीफ जस्टिस का धन्यवाद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी ने अंतरराष्ट्रीय अधिवक्ता सम्मेलन में कहा कि किसी भी देश की जीवन शैली और संस्कृति में न्यायिक समाज की अहम भूमिका होती है। एक तरह से ये कॉन्फे्रंस वसुधैव कुटुम्बकम की भारत की भावना का प्रतीक बन गई है, मैं यहां आए सभी अंतरराष्ट्रीय मेहमानों का भारत में बहुत बहुत स्वागत करता हूं,साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि ये कॉन्फ्रेंस काफी मायने रखता है, क्योंकि जब खतरे ग्लोबल हैं, तो उनसे निपटने का तरीका भी ग्लोबल होना चाहिए।
पीएम मोदी ने कहा कि किसी भी देश की जीवन शैली और संस्कृति में न्यायिक समाज की अहम भूमिका होती है, भारत की आजादी के आंदोलन में भी कई बड़े वकीलों ने राष्ट्रीय आंदोलन में अपनी चलती वकालत छोड़ दी थी। अधिकतर बड़े स्वाधीनता सेनानी वकील थे, उन्होंने उस समय भी और आजादी के बाद भी न्यायिक पेशे से जुड़े वकीलों ने देश के विकास की नींव मजबूत की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मेरे पास काम भी बहुत है और समय भी बहुत है. कानून को जनता को भाषा तक लाने में 75 साल लग गए। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट और चीफ जस्टिस को बधाइयां, कानून को सरल बनाने के लिए इतना समय लगा तभी मुझे आना पड़ा।

पीएम पहुंचे वाराणी, दी करोड़ों की सौगात

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी में करोड़ों की सौगात वहां के लोगो को दी। उन्होंने गंजारी में अंतरराष्टï्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया। इस मौके पर क्रिकेट की कई हस्तियां भी मौजूद रहीं। एयरपोर्ट पर सचिन तेंदुलकर को स्पॉट किया गया। वाराणसी एयरपोर्ट पर सचिन लाल कुर्ते में नजर आए। बताया जा रहा है कि रवि शास्त्री भी वाराणसी पहुंच गए हैं। सचिन तेंदुलकर और रवि शास्त्री एयरपोर्ट से काशी विश्वनाथ के लिए रवाना हुए और बाबा के दरबार में पूजा-पाठ की। बाबा के धाम में सचिन तेंदुलकर लाल कुर्ता, गले में फूलों की माला और गमछे में नजर आए। प्रशासन ने जो सूची तैयार की है, उसके मुताबिक गंजारी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास समारोह में पीएम मोदी के मंच पर 18 लोग रहेंगे। इसमें क्रिकेट की हस्तियां भी शामिल हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बीसीसीआई के अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री, कपिल देव, करसन घावरी, दिलीप वेंगसरकर, मदनलाल, गुडप्पा विश्वनाथ, यूपी के खेलमंत्री गिरीश चन्द्र यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या और विधायक त्रिभुवन राम मौजूद रहेंगे।

भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मध्यस्थता का केंद्र बना : डीवाई चंद्रचूड़

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने इस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि ये कॉन्फ्रेंस सीखने और सिखाने का बड़ा मंच है, दुनिया भर से जज, वकील और न्याय वेत्ता यहां हाजिर है, जस्टिस डिलीवरी के क्षेत्र में चुनौतियों पर चर्चा करने से काफी उत्साह वर्धक नतीजे आएंगे, भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मध्यस्थता का केंद्र बना हुआ है. सुप्रीम कोर्ट के विशेषज्ञों ने मॉरीशस और भूटान में सुप्रीम कोर्ट की इमारत बनाने ने मदद की। रिक्शा चलाने वालों के मुकदमे में फैसला अदभुत है, क्योंकि ऐसे मुकदमे न्याय और शक्ति में संतुलन बनाते हैं, सुप्रीम कोर्ट में संविधान पीठ एक मुकदमे की सुनवाई कर रही है, जिसमें लाखों ऐसे ड्राइवरों पर पड़ेगा, जिसमें बहस का विषय है कि क्या निजी ड्राइविंग लाइसेंस धारक कमर्शियल वाहन चला सकते हैं, इस मामले में अदालत और सरकार दोनों लाखों ड्राइवरों की आजीविका को बचाने की कोशिश कर रहे हैं।

गठबंधन को बचाने के लिए तमिलनाडु को दिया जा रहा पानी: सीटी रवि

कावेरी जल विवाद- कर्नाटक में भाजपा का विरोध प्रदर्शन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बेंगलुरू। भारतीय जनता पार्टी ने कावेरी नदी से तमिलनाडु के लिए पानी न छोडऩे की मांग को लेकर बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन किया। इस मुद्दे पर बोलते हुए, बीजेपी नेता सीटी रवि ने कांग्रेस पर कटाक्ष किया और कहा कि वह इंडिया गठबंधन को बचाने के लिए तमिलनाडु को पानी दे रही है। कर्नाटक के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता बसवराज बोम्मई ने कहा कि हम राज्य के हित के खिलाफ पानी छोडऩे के लिए राज्य सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।
कर्नाटक के मद्दूर में एक किसान समर्थक संगठन ने इस मुद्दे पर बाइक रैली निकालकर विरोध प्रदर्शन किया। कर्नाटक से तमिलनाडु के लिए कावेरी जल छोड़े जाने को लेकर किसानों और कन्नड़ समर्थक संगठनों के बंद के आह्वान के बाद कर्नाटक के मांड्या जिले में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। विरोध-प्रदर्शनों के मद्देनजर पुलिस ने पूरे कर्नाटक में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है।

कौशांबी में बड़ा हादसा स्ट्रीट लाइट से भिड़ी ट्रक चालक सहित दो की मौत

नोएडा से बनारस जा रही थी डीसीएम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कौशांबी। नोएडा से बनारस जा रही डीसीएम अनियंत्रित होकर हाइवे पर लगे स्ट्रीट लाइट पोल से भिड़ गई। जिससे चालक और परिचालक की मौत हो गई। एटा जनपद के निघौलीकला थाना के किशनपुर गांव का रहने वाला ध्यानपाल 59 साल पुत्र तलबीर सिंह डीसीएम चालक था। वह नोएडा से टावर का सामान लादकर बनारस जा रहा था।
शनिवार की सुबह पांच बजे वह सैनी थाना के गुलामीपुर हाइवे बैंक आफ बड़ौदा के पास पहुंचा था कि अनियंत्रित होकर डीसीएम हाइवे के बीच में लगे स्ट्रीट लाइट के पोल से भिड़ गई, इससे चालक व साथ में रहे गांव के परिचालक सुरजीत सिंह 23 साल पुत्र इंद्रपाल की मौके पर मौत हो गई।

सोनभद्र में छात्राओं से भरा टेंपो पलटा, कई घायल

दुद्धी कोतवाली क्षेत्र के डूमरडीहा गांव में शनिवार की सुबह एक अनियंत्रित बाइक सवार को बचाने में छात्राओं से भरा टेंपो पलट गया। इसमें आधा दर्जन छात्राएं घायल हो गईं। सभी घायलों को ग्रामीणों ने सीएचसी में भर्ती कराया है। शनिवार को सुबह करीब आठ बजे राजकीय बालिका इंटर कालेज की करीब दर्जन भर छात्राओं को लेकर एक टेंपो गुलालझरिया भट्टी मोड़ से चला। चालक लालमन के मुताबिक डूमरडीहा गांव के समीप अचानक सामने से एक तेज रफ्तार बाइक सवार आ गया। उसे बचाने के चक्कर में वह टेंपो पलट गया।

गाजियाबाद मेें गिरा मकान, कई लोग दबे

गाजियाबाद। गाजियाबाद के लोनी कोतवाली क्षेत्र के रुपनगर इंडस्ट्रियल एरिया के पास एक मकान गिराने की खबर है। मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है। मौके पर बचाव दल मौजूद है, बचाव कार्य जारी है। मलबे से एक शव को निकाला गया है और छह अन्य लोगों को बचाया गया है। जानकारी के मुताबिक, रूपनगर कॉलोनी स्थित एक डेढ़ मंजिला मकान गिर गया। मकान में कई लोग थे। आसपास के लोगों का कहना है कि इस मकान के अंदर आतिशबाजी और पटाखे बनाने का काम हो रहा था। धमाके के साथ मकान गिरा है। लोगों को निकालने का काम चल रहा है। पुलिस और दमकल विभाग मौके पर पहुंचा है। मलबे से अभी तक मैवीश (35) पति शकील, अल शिफा (9) पिता शकील, अलीशा (14) पिता शकील, शकील की एक बेटी 7 साल की, इमरान (16) पुत्र जावेद, सैयदा (30), एक अज्ञात महिला को बाहर निकाला जा चुका है।

नागपुर में बाढ़ जैसे हालात, बुलायी गई सेना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। नागपुर में शनिवार को अंबाझरी लेक ओवरफ्लो होने के कारण निचले इलाकों में पानी भर गया है। बाढ़ जैसे हालात हो गए अब तक 500 लोगों का रेस्क्यू कि किया गया। हालात इतने खकराब हो गए कि सेना को बुलाना पड़ा। नागपुर में शनिवार को सडक़ों पर पानी भरने की वजह से कई बाजार बंद रहे। नागपुर के निचले इलाकों में पानी भरने से लोग घर छोडऩे को मजबूर हुए।
महाराष्ट्र के नागपुर में गुरुवार से लगातार बारिश हो रही है। शनिवार को यहां 4 घंटे में ही 4 इंच यानी 100 मिलीमीटर बारिश हो गई। अंबाझरी लेक ओवरफ्लो होने के कारण निचले इलाकों में पानी घुस गया है। इससे शहर में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेन्द्र फडणवीस ने सोशल मीडिया पर बताया कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही हैं। अब तक करीब सैकड़ों लोगों का रेस्क्यू किया गया है। राहत बचाव के लिए सेना की दो यूनिट्स पहुंची है।

दिल्ली-एनसीआर में छाया घना अंधेरा

दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई है। दिन में काले बादल छाने के चलते अंधेरा छा गया है। वाहन चालकों को लाइट जलाकर सडक़ों से गुजरना पड़ रहा है। बारिश के चलते दिल्ली-एनसीआर में मौसम सुहावना हो गया है, इससे लोगों को उमस से राहत मिली है। इसके साथ ही नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद में भी बादल छाए हुए हैं और बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार, ऐसा मौसम दिनभर बने रहने की संभावना है।

मणिपुर में इंटरनेट से पाबंदी हटी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
इंफाल। बीते चार महीने से जातीय हिंसा प्रभावित मणिपुर में सरकार ने इंटरनेट पर लगी पाबंदी खत्म करने की घोषणा कर दी है। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने शनिवार (23 सितंबर) को प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी घोषणा की. उन्होंने बताया कि हिंसा से संबंधित अफ़वाहों को फैलने से रोकने के लिए राज्य में इंटरनेट सेवा पर पाबंदी लगायी गई थी, जिसे आज से खत्म कर दिया गया है।
हालांकि उन्होंने राज्य में अफ़ीम की खेती करने वालों के खिलाफ कार्रवाई जारी रखने का संकेत देते हुए कहा कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के साथ मिलकर निगरानी जारी रखेंगे। मणिपुर में 3 मई को हिंसा भडक़ी थी जिसके बाद से लोगों की मौत और टकराव की फर्जी सूचनाएं इंटरनेट के जरिए लगातार फैलायी जा रही थी. इस वजह से सरकार ने इंटरनेट सेवा पर पाबंदी लगा दी थी। सीएम बीरेन सिंह ने कहा, मैं राज्य लोगों को यह सूचना देना चाहता हूं कि आज से इंटरनेट पर लगी पाबंदी खत्म कर दी जाएगी।

आतंकी पन्नू के घर पर एनआईए की छापेमारी

चंडीगढ़। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने खालिस्तानी आतंकी और सिख्स फॉर जस्टिस (एसएफजे) के प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू पर बड़ी कार्रवाई की है। जांच एजेंसी ने पन्नू के चंडीगढ़ के सेक्टर 15 स्थित आवास पर छापेमारी की है। वहीं, उसके घर को सील कर दिया गया है। साथ ही एजेंसी ने पन्नू के घर की दीवार के बाहर संपत्ति जब्ती का नोटिस भी चिपकाया दिया है। कनाडा में बढ़ रही खालिस्तानी गतिविधियों के पीछे गुरपतवंत सिंह पन्नू का हाथ है। ये वही पन्नू है जो अक्सर सोशल मीडिया पर भारत विरोधी बातें करता है।

Related Articles

Back to top button