उत्तराखंड भूस्खलन: 55 घंटे से मजदूर फंसे, आज पाइप के जरिये निकलने की उम्मीद

देहरादून। उत्तराखंड के उत्तरकाशी में 12 नवंबर की सुबह 4 बजे एक निर्माणाधीन टनल धंस गई थी, जहां पिछले 55 घंटे से 40 मजदूर अंदर फंसे हुए हैं। चारधाम प्रोजेक्ट के तहत यह टनल ब्रह्मखाल और यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर सिल्क्यारा और डंडलगांव के बीच बनाई जा रही है। बता दें फंसे हुए मजदूर बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के हैं।
वहीं नेशनल हाईवे एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड और नेशनल हाईवे की 200 से ज्यादा लोगों की टीम 24 घंटे काम कर रहे हैं, डायरेक्टर टेक्निकल अतुल कुमार ने सोमवार को बताया कि टनल से मलबा हटाने के दौरान ऊपर से लगातार मिट्?टी धंस रही है, जिसके कारण रेस्क्यू में दिक्कत आ रही है। वहीं अब हमने अब स्टील पाइप के जरिए मजदूरों को निकालने का प्लान किया है।
कुमार ने इसके बारे में बताते हुए कहा कि मजदूरों तक पहुंचने के लिए हाइड्रोलिक जैक और ऑगर ड्रिलिंग मशीन की मदद से 900 यानी 35 इंच के डायमीटर का स्टील पाइप टनल के अंदर डाला जाएगा, जहां मशीन और पाइप पहुंच चुके हैं। वहीं इस ऑपरेशन में 24 घंटे का समय लग सकता है। स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट के सेक्रेटरी रंजीत सिन्हा ने बताया कि संभवत: मंगलवार शाम या बुधवार सुबह तक मजदूरों को टनल से बाहर निकाल लिया जाएगा। उन्हें पाइप के जरिए ऑक्सीजन और छोटे पैकेट्स में खाना-पानी पहुंचाया जा रहा है, सभी मजदूर सुरक्षित हैं।

 

Related Articles

Back to top button