इस राज्य में जाना है शादी में तो कराना होगा कोरोना टेस्ट

भोपाल। मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण की गति को और धीमा करने के लिए एक बार फिर से विवाह समारोहों में शामिल होने वालों की संख्या तय की गई है, लेकिन जो भी इन समारोहों में शामिल होगा उसका कोरोना टेस्ट कराना होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जिलों की संकट प्रबंधन समिति के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि अब विवाह में वर-वधू के 20-20 व्यक्ति शामिल हो सकेंगे। भाग लेने वाले सभी व्यक्तियों के लिए कोरोना परीक्षण अनिवार्य होगा। संकट प्रबंधन समितियों से प्राप्त सुझावों के आधार पर 15 जून तक नई गाइड लाइन जारी की जाएगी।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि विधायक अब विधायक निधि का 50 प्रतिशत तक जरूरतमंदों की मदद में उपयोग कर सकेंगे। राज्य सरकार कोरोना के प्रभाव को ध्यान में रखते हुए ऐसे इंतजाम कर रही है, उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण का संकट अभी खत्म नहीं हुआ है. तीसरी लहर की उम्मीद है। सावधानी और सावधानी बरतने की जरूरत है। राजनीतिक, सामाजिक गतिविधियां, जुलूस, भीड़भाड़ वाली गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी। स्कूल-कॉलेज, खेलकूद, स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रमों आदि पर भी रोक रहेगी।
चौहान ने कहा कि राज्य में संक्रमण नियंत्रण में है। गांव, वार्ड, शहर और जिला स्तर पर संकट प्रबंधन समितियों द्वारा संभाली गई जिम्मेदारी, परिश्रम और सहयोग से ही कोरोना पर काबू पाया जा सका है। अब स्थिति सुखद है। आज सिर्फ 274 केस आए हैं। बीस जिलों में एक भी केस नहीं है। केवल भोपाल, इंदौर और जबलपुर में मामले दो अंकों में हैं। पॉजिटिविटी रेट घटकर 0.3 फीसदी पर आ गया है।
मुख्यमंत्री ने सतर्क रहने की सलाह देते हुए कहा कि इंग्लैंड में 90 दिनों के लॉकडाउन के बाद अनलॉक के साथ ही कोरोना के मामले बढऩे लगे हैं। ऐसे में जरूरी है कि कोरोना की लहर को रोका जाए और उसकी तीव्रता को कम किया जाए।
इस दौरान बताया गया कि अमेरिका, इंग्लैंड और यूरोप के अन्य देशों का भी हाल दिखाया गया। जहां अनलॉक और जीवन और व्यवहार सामान्य होने के साथ ही मामले फिर से बढऩे लगे हैं। साथ ही सिंगापुर का आदर्श उदाहरण भी प्रस्तुत किया गया, जहां कोविड अनुपालन व्यवहार के सख्त पालन के परिणामस्वरूप स्थिति लगातार नियंत्रण में है और दैनिक मामलों की संख्या 100 से कम है। इसलिए, कोविड के अनुकूल व्यवहार आवश्यक है कोरोना संक्रमण नियंत्रण।
पिछले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 274 नए मामले सामने आए हैं और इसके साथ ही राज्य में अब तक इस वायरस से संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 7,88,183 पहुंच गई है. वहीं, 18 और लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद कुल मौतों की संख्या 8,552 हो गई है। साढ़े तीन महीने से अधिक समय के बाद राज्य में संक्रमण के 300 से कम नए मामले सामने आए। 23 फरवरी को राज्य में 248 नए मामले सामने आए, जबकि 24 फरवरी से 12 जून तक 300 से अधिक नए मामले सामने आए।
मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य के 52 में से 18 जिलों में पिछले 24 घंटे में संक्रमण का एक भी नया मामला नहीं मिला. राज्य में रविवार को इंदौर में कोविड-19 के 82, भोपाल में 88 और जबलपुर में 18 नए मामले सामने आए. राज्य में कुल 7,88,183 संक्रमितों में से अब तक 7,75,380 मरीज ठीक हो चुके हैं और 4,251 मरीजों का इलाज चल रहा है. पिछले एक दिन में कोविड-19 के 780 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button