’मोदी और आरएसएस के कार्यक्रम में नहीं जाएंगे‘

राहुल गांधी बोले- हिंदू धर्म के सबसे बड़े गुरुओं ने भी कहा 22 जनवरी का कार्यक्रम राजनीतिक कार्यक्रम मुझे धर्म का फायदा नहीं उठाना, हम सभी धर्मों के साथ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोहिमा। राहुल गांधी ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठïा को लेकर बीजेपी व आरएसएस पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि मुझे धर्म का फायदा नहीं उठाना, हम सभी धर्मों के साथ है। कांग्रेस सांसद व नेता ने कहा आरएसएस और भाजपा ने 22 जनवरी के कार्यक्रम को पूरी तरह से राजनीतिक नरेंद्र मोदी कार्यक्रम बना दिया है। यह आरएसएस और भाजपा का कार्यक्रम है और मुझे लगता है कि इसी वजह से कांग्रेस अध्यक्ष इस कार्यक्रम में नहीं जा रहे हैं।
हम सभी धर्मों का सम्मान करते हैं। यहां तक की हिंदू धर्म के सबसे बड़े गुरुओं ने भी अपने विचार सार्वजनिक किए हैं और कहा है कि 22 जनवरी का कार्यक्रम राजनीतिक कार्यक्रम है। ऐसे में हमारा ऐसे कार्यक्रम में जाना मुश्किल है, जिसे प्रधानमंत्री और आरएसएस के इर्द-गिर्द बनाया गया है। भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने कहा, वह चाहते थे कि वह पैदल ही यह पूरी यात्रा करें, लेकिन तब यह बहुत लंबी होती और इतना समय भी नहीं था। इसलिए हम हाइब्रिड यात्रा कर रहे हैं।

पीएम बिना सोचे वादे करते हैं

राहुल गांधी ने इंडो-नागा राजनीतिक विवाद पर कहा मैंने कई नगा नेताओं से इस मुद्दे पर बात की है और उनका कहना है कि वह भी हैरान हैं कि बात आगे क्यों नहीं बढ़ी। हमें ये भी नहीं पता कि पीएम मोदी इसका हल निकालने के लिए क्या कर रहे हैं। यह मुद्दा एक समस्या है और इसे सुलझाने के लिए चर्चा की जरूरत है। जहां तक प्रधानमंत्री की बात है तो इसकी साफ कमी है। पीएम बिना सोचे वादे करते हैं और मुझे पता है कि लोग इसे लेकर नाराज हैं क्योंकि बीते नौ सालों से कुछ नहीं हुआ है।

विपक्षी गठबंधन को यात्रा से मिलेगी मजबूती

विपक्षी गठबंधन पर राहुल गांधी ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को रोकने के लिए विपक्षी गठबंधन मजबूती से काम कर रहा है। यह यात्रा भी एक विचारधारा की यात्रा है। देश में काफी अन्याय हुआ है और हम इसे लेकर ही यात्रा निकाल रहे हैं।

कोहिमा में युद्ध स्मारक पर पहुंचे राहुल गांधी

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी मंगलवार को नगालैंड की राजधानी कोहिमा में स्थित युद्ध स्मारक पहुंचे। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापानी सेना को खदेडऩे वाले सहयोगी देशों के सैनिकों की याद में यह स्मारक बना है। यहां कई सैनिकों का अंतिम संस्कार हुआ था। कोहिमा में राहुल गांधी ने लोगों के जनसमूह को संबोधित भी किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि अगर आप एक छोटे राज्य से हैं तो भी आपके पास देश के अन्य राज्यों जितने ही अधिकार हैं। भारत जोड़ो न्याय यात्रा का विचार यही है।

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान ही आया था इस यात्रा का ख्याल

राहुल गांधी ने एक अन्य कार्यक्रम में कहा किबीते साल हमने भारत जोड़ो यात्रा कन्याकुमारी से कश्मीर तक की थी और देश के लोगों, विभिन्न संस्कृतियों, विभिन्न धर्मों और अलग-अलग भाषाई लोगों को साथ लाने की कोशिश की थी। तभी हमें पूर्व से पश्चिम की यात्रा करने का भी विचार आया था।

राहुल के बयान से कोई फर्क नहीं पड़ता : राजीव चंद्रशेखर

राहुल गांधी के बयान पर बीजेपी ने पलटवार किया है। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने मंगलवार (16 जनवरी) को कहा कि भारत के लोग काफी समझदार हैं और वे राहुल गांधी की राजनीति को समझते हैं। उन्होंने कहा, मेरी राय में, राहुल गांधी इसी ला-ला दुनिया में रहते हैं। हम यह फैसला भारत की जनता पर छोड़ेंगे कि उन्हें राहुल गांधी को क्या जवाब देना चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, राहुल गांधी कुछ भी सोचें उससे फर्क नहीं पड़ता, कुछ समय पहले उनके गुरु ने भी ऐसे ही बातें कहीं थीं लेकिन हमारे लिए यह आस्था से जुड़ा है, राहुल गांधी और कांग्रेस को राम मंदिर के लिए सोचने दीजिए, क्या सोच रहे हैं। कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने आगे कहा, वे कुछ भी कहें, पूरा देश जानता है कि वे (कांग्रेस) पिछले 65 सालों से गरीबों पर क्या अत्याचार कर रहे हैं, पीएम मोदी के सत्ता में आने के बाद ही 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आ सके तो कौन न्याय कर रहा है और कौन अन्याय कर रहा है, पूरा देश जानता है। उन्होंने आगे कहा,लेकिन अगर वे अपनी यात्रा को न्याय यात्रा कहना चाहते हैं तो हमें कोई दिक्कत नहीं है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कांग्रेस राम मंदिर उद्घाटन में शामिल होगी या नहीं, यह आस्था का मामला है ।

सीट शेयरिंग पर चल रही है बातचीत: लालू यादव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार की महागठबंधन सरकार में शामिल दलों के बीच सीटों का बंटवारा होना है। हालांकि अभी तक यह नहीं हो सका है। लगातार कहा जा रहा है कि महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर पेंच फंस रहा है। वजह है कि महागठबंधन में शामिल अलग-अलग पार्टियां अपने-अपने अनुसार सीटें मांग कर रही हैं। इस बीच आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का बड़ा बयान सामने आया है।
बुधवार (17 जनवरी) की सुबह लालू यादव ने पत्रकारों को सीट शेयरिंग पर जवाब दिया। सीट शेयरिंग में हो रही देरी पर लालू यादव ने कहा कि इतना जल्दी हो जाता है? भीतर में सब हो रहा, इस सवाल पर कि कहा जा रहा है कि सीएम नीतीश कुमार नाराज चल रहे हैं, आपने मकर संक्रांति पर इस बार टीका नहीं लगाया उनको इस पर लालू यादव ने कहा कि यह सब अलग बात है।

22 जनवरी के बाद अयोध्या दर्शन करने जाऊंगा: पवार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। राजनेता शरद पवार 22 जनवरी को अयोध्या में आयोजित राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल नहीं होंगे। नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के चीफ ने राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए मिले न्योते के लिए अपना आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस दिन बड़ी संख्या में दर्शनार्थी भगवान राम के लिए दर्शन के लिए पहुंचेंगे। ऐसे में 22 जनवरी के बाद ही भगवान श्रीराम के दर्शन कर पाना आसान होगा। इसके साथ ही शरद पवार ने यह भी कहा कि वह जल्द ही अयोध्या आएंगे।
शरद पवार ने अपनी स्टेटमेंट में भगवान राम को दुनियाभर में करोड़ों लोगों की आस्था और भक्ति का प्रतीक बताते हुए कहा कि अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर राम भक्तों के अंदर काफी उत्साह है और इस वजह से बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंच रहे हैं। ऐसे में 22 जनवरी के बाद दर्शन कर पाना आसान होगा।

राहुल गांधी की कोई सुनने वाला नहीं : अनुराग ठाकुर

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज (17 जनवरी) प्रतिक्रिया दी और राहुल गांधी पर निशाना साधा। उन्होंने परोक्ष रूप से राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि जब पार्टी (कांग्रेस) अपने ही नेता के साथ अन्याय करें और राम भक्तों को भगवान राम से दूर रखें तो राम भक्त कहां उनकी सुनने वाले हैं। अनुराग ठाकुर ने आगे इंडिया गठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा,घमंडिया गठबंधन के नेताओं ने कभी सनातन धर्म को कुचलने की बात कही। हिंदुओं के बारे में अनाब-सनाब बयान दिया।

यात्रा

‘संविधान बचाओ देश बचाओ’ समाजवादी पीडीए यात्रा को आज सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने हरी झंडी दिखाकर पार्टी कार्यालय से रवाना किया। इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल, पूर्व मंत्री राजेद्र चौधरी समेत बड़ी संख्या में नेता व पार्टी पदाधिकारी मौजूद रहे। यह यात्रा 17 जनवरी से 1 फरवरी तक चलेगी।

मणिपुर में फिर भडक़ी हिंसा, एक अफसर की मौत

सो रहे सुरक्षाकर्मियों पर उग्रवादियों ने घात लगाकर किया हमला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
इंफाल। एक रिपोर्ट के मुताबिक हथियारबंद बदमाशों ने बुधवार को मणिपुर के मोरेह में सुरक्षाकर्मियों को निशाना बनाया। इसके परिणामस्वरूप एक सीडीओ अधिकारी की मृत्यु हो गई, जबकि एक अन्य घायल हो गया।
बुधवार सुबह करीब 4 बजे एमा कोंडोंग लैरेम्बी देवी मंदिर के पास हथियारबंद बदमाशों ने सुरक्षा बलों पर घात लगाकर हमला कर दिया, जब वे सो रहे थे। इंडिया टुडे एनई की रिपोर्ट के अनुसार, बदमाशों ने हमले के लिए चिकिम गांव की पहाड़ी की चोटी से रॉकेट-प्रोपेल्ड ग्रेनेड (आरपीजी) और लाइव राउंड का इस्तेमाल किया। आईआरबी पोस्ट से सिर्फ 20 मीटर की दूरी पर स्थित असम राइफल्स ने बुलेट-प्रूफ वाहनों का उपयोग करके क्षेत्र की रक्षा की और आईआरबी कर्मियों की सुरक्षा के लिए जवाबी कार्रवाई की।
रिपोर्ट के अनुसार, एमा कोंडोंग लैरेम्बी आईआरबी पोस्ट पर शुरुआती हमले के बाद, सशस्त्र बदमाशों ने सुबह करीब 5:10 बजे एसबीआई बैंक बिल्डिंग देखुनाई रिज़ॉर्ट में तैनात सुरक्षा बलों को निशाना बनाते हुए एक और हमला किया।

अभी चार-पांच दिन यूपी को ठिठुराएगी शीतलहर

कोहरे व गलन की चपेट मेें उत्तर भारत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। उत्तर भारत में पहाड़ से लेकर मैदान तक जमा देने वाली ठंड से लोगों का हाल बेहाल है। घने कोहरे के साथ भीषण शीतलहर ने मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। दृश्यता कम होने से यातायात व्यवस्था भी चरमरा गई है।
दिल्ली में 380 से ज्यादा उड़ानों में देरी हुई है, 35 को रद्द करना पड़ा जबकि 125 ट्रेनें विलंब से चलीं। हरियाणा के महेंद्रगढ़ और पंजाब के शहीद भगत सिंह नगर में पारा शून्य से नीचे चला गया। अन्य कई शहरों में भी ऐसा ही हाल रहा। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, उत्तर भारत में अगले पांच दिन घने कोहरे की स्थिति रहने की संभावना है। मैदानी इलाकों में दो दिन भीषण ठंड पड़ सकती है। वहीं, उत्तर-पश्चिम भारत को पांच दिन शीतलहर से मुक्ति नहीं मिलेगी। इस दौरान कुछ क्षेत्रों में प्रचंड शीतलहर का प्रकोप भी रह सकता है।
सुबह के समय उत्तर से लेकर पूर्वोत्तर भारत तक घना कोहरा छाया रहा। वाराणसी में मंगलवार सुबह 5:30 बजे दृश्यता शून्य दर्ज की गई। लखनऊ में 25 मीटर और ग्वालियर में दृश्यता 50 मीटर दर्ज की गई।

Related Articles

Back to top button