नाश्ते में खाएं ये ऑयल फ्री डिशेज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
दिनभर एनर्जी से काम करने और अच्छे मूड में रहने के लिए सुबह ब्रेकफास्ट करना बेहद जरूरी होता है। यह सेहत के लिहाज से भी हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। ज्यादातर लोग सुबह के समय कुछ लाइट खाना चाहते हैं। ब्रेकफास्ट न करने की वजह से दिनभर चिड़चिड़ापन, थकान, एसिडिटी जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए आपके दिन का पहला मील यानी ब्रेकफास्ट काफी महत्वपूर्ण होता है, लेकिन सुबह-सुबह कुछ भी हैवी खाने का मन नहीं करता, खासकर ज्यादा ऑयल में बनी हुई कोई डिश। इसलिए कुछ ऐसी डिशेज भी हैं जो आप आसानी से बिना ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं और तेल कम होने की वजह से ये आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होंगी।

इडली

इडली का उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, इसलिए इस हल्के नाश्ते का आनंद लेने के लिए इसे खा सकते हैं। इडली चावल और उरद की दाल को फर्मेंट करके बनाया जाता है, जिस कारण से यह पाचन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे आप सुबह के नाश्ते में नारियल या मूंगफली की चटनी के साथ खा सकते हैं। यह खाने में टेस्टी होता है और इससे आपका पेट भी भर जाएगा। चावल और काली दाल के मिश्रण को मूंग दाल पालक इडली, मिश्रित दाल इडली, चुकंदर इडली, आदि के साथ बदलने का प्रयास करें।

टोस्ट

सुबह के नाश्ते के लिए सबसे आसान विकल्प है टोस्ट। इसे बनाने में समय भी नहीं लगता और यह खाने में स्वादिष्ट भी होता है। इसके साथ आप पीनट बटर, केले के स्लाइस और मेपल सिरप या एवोकाडो मैश करके खा सकते हैं। इससे यह हेल्दी भी बन जाएगा। टोस्ट उन लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है जो मधुमेह से पीडि़त हैं। ब्रेड को टोस्ट करने से ब्रेड में वसा की मात्रा कम हो जाती है और ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम हो जाता है। मधुमेह से पीडि़त व्यक्ति पर इन दोनों का महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

स्प्राउट्स चाट

स्प्राउट्स यानी अंकुरित बीज, काफी पौष्टिक होते हैं। इसके लिए आप चने या मूंग को एक या दो रात पहले पानी में भिगोकर रख दें और फिर किसी गीले सूती कपड़े में बांध कर रख दें। इससे वे अंकुरित हो जाएंगे और नरम भी। नाश्ते के लिए आप इन स्प्राउट्स की चाट बना सकते हैं। इनमें प्याज, चाट मसाला और नींबू का रस डालें और आपकी चाट तैयार है।

पोहा

पोहा एक बेहद मशहूर इंडियन डिश है, जो चिवड़े का इस्तेमाल कर के बनाया जाता है। इसमें मूंगफली, प्याज, कढ़ी पत्ता जैसी चीजें डाली जाती हैं, जो काफी पौष्टिक होती हैं। इसे आप आसानी से सुबह के समय बना सकते हैं और यह खाने में भी काफी स्वादिष्ट होता है। सुबह में नाश्ता शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स देने के लिए पोहे का सेवन किया जा सकता है। अगर आप शरीर को जरूरत भर का कार्बोहाइड्रेट्स नहीं प्राप्त होगा तो शरीर में थकान बनी रहेगी। कार्बोहाइड्रेट्स से शरीर में एनर्जी आती है इसलिए सुबह एक प्लेट पोहा जरूर खाएं।

फ्रूट सलाद

सीजनल फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करना काफी फायदेमंद होता है। इनसे जरूरी मिनरल्स और विटामिन्स मिलते हैं। साथ ही, फल खाने से फाइबर मिलते हैं, जिससे गट हेल्थ और पाचन तंत्र अच्छा रहता है। जो फू्रट जूस से नहीं मिलता। साथ ही फाइबर की वजह से कब्ज की समस्या दूर होती है। अगर पेट साफ हो, तो वैसे भी कई बीमारियां करीब नहीं फटकतीं। सलाद के सेवन से कब्ज, एसिडिटी और गैस जैसी कई समस्याएं दूर रहती हैं। इसलिए आप सुबह के नाश्ते में दो तीन प्रकार के फलों को शामिल कर सलाद बना सकते हैं।

Related Articles

Back to top button