कोई क्या पहनेगा, कोई और नहीं करेगा तय: राहुल गांधी

  • हिजाब पर कांग्रेस सांसद का बयान
  • अग्निवीर पूर्व सैनिक संवाद से यात्रा की करेंगे शुरूआत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बेंगलुरू। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि हिजाब समेत महिलाओं के कपड़ों की पसंद का सम्मान किया जाना चाहिए और किसी को यह तय नहीं करना चाहिए कि किसी व्यक्ति को क्या पहनना है। हिजाब कुछ मुस्लिम महिलाओं द्वारा सिर के चारों ओर लपेटा जाने वाला एक स्कार्फ है। राहुल गांधी ने अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में छात्राओं से बातचीत के दौरान यह टिप्पणी की।
बातचीत के दौरान, एक लडक़ी ने कर्नाटक में हालिया हिजाब विवाद का जिक्र किया और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष से पूछा कि क्या वह प्रधानमंत्री होते तो इस पर उनके विचार क्या थे। राहुल ने कहा, एक महिला क्या पहनना चाहती है यह उसका मामला है। उसे अनुमति दी जानी चाहिए। यह मेरी राय है। आप क्या पहनते हैं यह आपकी जिम्मेदारी है। क्या पहनना है यह आपका फैसला है। मुझे नहीं लगता कि आप क्या पहनते हैं यह किसी और को तय करना चाहिए। उनकी यह टिप्पणी कर्नाटक में कांग्रेस सरकार द्वारा पिछले साल अक्टूबर में छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के दौरान हिजाब पहनने की अनुमति देने के बाद आई है। अनुमति ने उस विषय पर बहस को फिर से शुरू कर दिया जिसने 2022 में विवाद को जन्म दिया। राहुल गांधी यात्रा की शुरुआत तीन मार्च को अग्निवीर पूर्व सैनिक संवाद के साथ करेंगे। न्याय यात्रा का सुबह 8.30 बजे घाटीगांव में स्वागत होगा और सुबह 10 बजे मोहना गांव में स्वागत होगा। इसके बाद दोपहर 11.30 बजे मोहखेड़ा में आदिवासी संवाद होगा और दोपहर 12.30 बजे सातनवाड़ा में न्याय यात्रा का स्वागत होगा। वहीं, सातनवाड़ा में दोपहर भोज होगा। दोपहर दो बजे बाबू क्वार्टर शिवपुरी से झांसी रोड तिराहा तक रोड शो होगा। शाम चार बजे कोलारस में और 5 बजे लुकवासा में न्याय यात्रा का स्वागत होगा। शाम 6.30 बजे बदरवास में राहुल गांधी का संबोधन होगा। रात्रि विश्राम ईश्वरी बदरवास में होगा।

न्याय यात्रा दो मार्च को मुरैना में

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा को मेगा शो बनाने के लिए एमपी कांग्रेस ने पूरी तैयारी कर ली है। इसके साथ ही राहुल की यात्रा का दो से छह मार्च तक कार्यक्रम जारी हो गया है। राहुल गांधी की न्याय यात्रा का आगमन दो मार्च को दोपहर 1.30 बजे मुरैना में होगा। प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष संगठन प्रभारी राजीव सिंह ने यात्रा की जानकारी देते हुए बताया कि यात्रा के दौरान दोपहर 2 बजे ध्वज सौंपने का समारोह मुरैना के जेबी ढाबा पिपरई (देवपुरी ढाबा) में होगा। इसके बाद अंडर ब्रिज के पास मुरैना में रोड शो एवं स्वागत कार्यक्रम होगा। न्याय यात्रा का रोड शो और ग्वालियर शहर में स्वागत चार शहर का नाका पर होगा, जो जीरा चौक तक होगा, जहां राहुल गांधी का संबोधन होगा।

नवजोत सिंह ने प्रियंका से की मुलाकात

पंजाब में लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नवजोत सिंह सिद्धू को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही है। इस बीच उन्होंने पार्टी हाईकमान से मुलाकात की है।

दिल्ली-एनसीआर व यूपी में मौसम पलटा

  • छाए रहे बादल, बूंदाबांदी से तापमान में गिरावट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर व यूपी में कई इलाकों में मंगलवार सुबह की शुरुआत बारिश के साथ हुई। हवा के साथ आई बूंदाबांदी से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। उधर, उत्तर-पश्चिमी दिशाओं से चली ठंडी हवाओं के कारण सोमवार को दिन में ठंडक महसूस हुई, जबकि सुबह और शाम के समय पारा सामान्य से नीचे जा रहा है। सोमवार को दिन के समय पारा सामान्य से एक डिग्री नीचे रहा। वहीं, सुबह के समय यह सामान्य से तीन डिग्री नीचे गया। हालांकि, दिन में खिली धूप से थोड़ी राहत जरूर मिली। प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र, नई दिल्ली के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो सामान्य से तीन डिग्री कम रहा। दिल्ली का मंगेशपुर इलाका सबसे ठंडा रहा। यहां का अधिकतम तापमान सबसे कम 22.7 डिग्री दर्ज किया गया। सोमवार को उत्तर-पूर्व व उत्तर-पश्चिम दिशाओं से छह किमी की गति तक हवाएं चली। दिन के समय अच्छी धूप खिली। मंगलवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इस दौरान अधिकतम तापमान 25 डिग्री व न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। अगले कुछ दिनों तक तापमान में मामूली बदलाव की उम्मीद है। 29 फरवरी को मौसम में बदलाव की संभावनाएं बन रही है। दो मार्च को भी अच्छी बारिश का अनुमान है।

बलिया में कई वाहन भिड़े, छह की मौत

  • पिकअप ने जीप में मारी टक्कर, सात घायल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में बड़ा सडक़ हादसा हुआ है। कई वाहन आपस में टकरा गए। हादसे में छह लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य लोग घायल हुए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है। जानकारी के अनुसार, दोकटी थाना के सुघर छपरा मोड़ के पास मंगलवार की भोर में तेज रफ्तार पिकअप ने दो कमांडर जीप में टक्कर मार दी।
हादसे में छह लोगों की मौत हो गई। जबकि कई अन्य घायल हो गए। पीडि़त एक समारोह में शामिल होकर एक कार से लौट रहे थे। हादसे में अमित गुप्ता (40), रणजीत शर्मा (38, यश गुप्ता (9, राज गुप्ता (11), राजेंद्र गुप्ता (50)के साथ 50 साल के अज्ञात जीप चालक की मौत हो गई। जबकि सत्येंद्र गुप्ता (40, सोनू गुप्ता (32, रमाशंकर (65), बब्बन प्रसाद (40, हजारी साहू (70), छितेश्वर गुप्ता (30), पंकज कुमार (35) गम्भीर रूप से घायल हो गए। सभी लोग भगवानपुर गांव के रहने वाले अनवत गुप्ता की लडक़ी का तिलक चढ़ाने के लिए मासूमपुर थाना खेजुरी गए थे। सुघर छपरा मोड़ के पास गलत दिशा से आ रही पिकअप ने दोनों जीप में टक्कर मार दी। हादसे के बाद जीप में फंसे लोगों की चीखें सुन वहां से गुजर रहे लोगों ने घटना की सूचना पुलिस एवं एम्बुलेंस को दी।

सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क का निधन

  • समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं में शोक की लहर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क का मंगलवार को निधन हो गया है। वह 94 साल के थे। सांसद बर्क बीते कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे और अस्पताल में भर्ती थे। उन्हें इसी महीने की शुरुआत में तबीयत बिगडऩे की वजह से मुरादाबाद स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनका इलाज चल रहा था।
बर्क के निधन से समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं में शोक की लहर दौड़ गई है। बता दें कि शफीकुर्रहमान बर्क का जन्म 11 जुलाई 1930 को उत्तर प्रदेश के संभल में हुआ था। वह समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर से लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे। उन्होंने पहली बार समाजवादी पार्टी की टिकट पर 1996 में लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की थी। वहीं, वह 2014 में बसपा से लोकसभा चुनाव लड़े थे और जीत हासिल की थी। बर्क चार बार विधायक और पांच बार सांसद रहे हैं। बीते दिनों शफीकुर्रहमान बर्क का एक वीडियो वायरल हुआ था। इस वीडियो में वह संसद भवन के सामने भाजपा के सांसद हरनाथ सिंह यादव से बातचीत करते दिख रहे हैं। इस वीडियो में भाजपा सांसद उनकी सेहत के राज पूछते सुने जा सकते हैं, आप क्या खाते के सवाल पर शफीकुर्रहमान बर्क ने कहा कि मैं सिर्फ एक टाइम ही खाता हूं, और वो भी सादी रोटी और दाल या सब्जी के साथ। इसपर भाजपा सांसद उनसे पूछते हैं कि क्या आप नॉनवेज नहीं खाते हैं। इसपर शफीकुर्रहमान बर्क ने जवाब दिया कि रोजाना तो नहीं लेकिन कभी कभार मन किया तो ही।

हम सभी और पार्टी के लिए एक बड़ी क्षति : हसन

सपा सांसद एसटी हसन ने कहा कि यह दुखद खबर है कि शफीकुर रहमान बर्क अब हमारे बीच नहीं रहे। उनका निधन हम सभी और पार्टी के लिए एक बड़ी क्षति है। एक बहुत बड़े नेता जो हमेशा समानता और न्याय की वकालत करते थे और कभी किसी से नहीं डरते थे, उनका निधन हो गया है।

उनके चाहने वालों के प्रति मेरी गहरी संवेदना : मायावती

बर्क के निधन पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी शोक जताया। उन्होंने लिखा- पश्चिमी यूपी से लोकसभा के कई बार सांसद रहे शफीकुर्रहमान बर्क का आज निधन हो जाने की खबर अति-दु:खद, उनके परिवार एवं अन्य सभी चाहने वालों के प्रति मेरी गहरी संवेदना, वे काफी मिलनसार व नेक दिल इंसान थे।

Related Articles

Back to top button