गैस की है समस्या तो इन 5 चीजों से बनाएं दूरी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गैस की समस्या आज के समय में आम बात है इससे बचने के लिए लोग कई प्रकार के कार्य करते हैं खाने में परहेज करते हैं लेकिन फिर भी रहात नहीं मिलती है। इससे बचने के लिए नाश्ते में फूलगोभी, पत्तागोभी, सेब, नाशपाती, कच्चे खीरे, प्याज और कॉर्न से बचें। इनमें कार्बोहाइड्रेट, फ्रूक्टोज, फाइबर और सेल्युलोज होता है जो पचाना मुश्किल हो सकता है और गैस बना सकता है। आप बेरीज, तोरी, पालक, क्विनोआ या चावल खा सकते हैं। क्या आप सुबह नाश्ता करने के बाद दिनभर पेट में गैस या भारीपन महसूस करते हैं तो अब समय आ गया है आप अपने नाश्ते में बदलाव करें। अगर आपके नाश्ते की शुरुआत हेल्दी फूड्स से होती है, तो संभव है कि आपको पेट से जुड़ी किसी तरह की कोई समस्या न हो। वहीं कुछ चीजें आपके पेट पर बुरा असर डाल सकती हैं और आपके पाचन तंत्र को बिगाड़ सकती हैं। नाश्ता दिन का पहला भोजन है और इसमें ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए, जो आपके पेट को दुरुस्त रखें और पूरा पोषण भी दें।

चाय और कॉफी से बचें

कई लोग एक कप चाय या कॉफी के बिना अपने दिन की शुरुआत नहीं कर सकते। इसका अधिक मात्रा में सेवन पेट में एसिड के उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है, जिससे गैस बन सकती है। इसके साथ दूध वाली चाय से लैक्टोज इनटोलरेंस भी हो सकती है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके बजाय हर्बल चाय का सेवन करें। अधिक चाय के सेवन से अनिद्रा की समस्या हो सकती है और इस वजह से चिड़चिड़ापन और थकान की समस्या शुरू हो जाती है। इससे कुछ सालों में शरीर के जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है।

कॉर्न खाने से भी बनती है गैस

कॉर्न में सेल्युलोज होता है जो एक प्रकार का फाइबर है जिसे पचाना कुछ लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है। अगर आपको कॉर्न खाने से गैस बनती है, तो आप इसके बजाय क्विनोआ या चावल से बदलें। इसे खाने से पेट फूलने या ब्लोटिंग की समस्या बढ़ सकती है।

नाश्ता और गैस बनने के बीच संबंध

खाना पेट फूलने का एक आम कारण है क्योंकि जब शरीर भोजन पचाता है, तो यह गैस पैदा करता है। इसलिए भोजन को पचने में जितना अधिक समय लगेगा, गैस बनने का खतरा बढ़ जाएगा, जिससे आपका पेट फूल जाएगा और आप चिड़चिड़े हो जाएंगे। यही वजह है कि नाश्ते में ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए, जो पचने में देरी लगाते हैं या गैस बनाते हैं।

फूलगोभी और पत्तागोभी से रहें दूर

अगर आपको गोभी पराठा पसंद है, तो पाचन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए इसे नाश्ते के बजाय दोपहर के भोजन में खाएं। इन दोनों पत्तेदार सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट होते हैं जिन्हें पचाना मुश्किल होता है, जिससे गैस बनती है। आप तोरी और पालक सहित कम कार्ब वाली सब्जियों का विकल्प चुन सकते हैं। फूलगोभी का अधिक मात्रा में सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है।

सेब और नाशपाती से रखें फासला

बेशक सेब खाना चाहिए लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे दिन के पहले भोजन के रूप में लें। सेब और नाशपाती दोनों में फ्रूक्टोज और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो सूजन और गैस का कारण बन सकती है। इसके बजाय, आप एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बेरीज का सेवन कर सकते हैं। सेब में भरी मात्रा में फ्रुक्टोस पाया जाता है। यह एक प्रकार का शुगरी पदार्थ है। यह शरीर में जाकर एक सीरप बना लेता है।

कच्चे खीरे और प्याज से बचें

अगर आप नाश्ते में खीरे-प्याज का सलाद खाते हैं, तो इसे तुरंत बंद कर दें। कच्ची सब्जियाँ, विशेष रूप से खीरा और प्याज जैसी उच्च फाइबर सामग्री वाली सब्जियों को तोडऩा मुश्किल हो सकता है, जिससे गैस हो सकती है। इसके बजाय, आप अपने दिन को स्वस्थ शुरुआत देने के लिए पकी हुई या उबली हुई सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। खीरे में जहरीले यौगिक भी होते हैं जिन्हें कुकर बिटासिन और टेट्रासाइक्लिन ट्राई टरपेनोइड्स कहा जाता है। यदि यह विषैला यौगिक पर्याप्त मात्रा में शरीर में चला जाए तो गंभीर क्षति हो सकती है। साइनसाइटिस से पीडि़त लोगों के लिए खीरा अच्छा नहीं माना जाता है।

Related Articles

Back to top button