बहुत लोगों को नहीं होगी इस बारे में जानकारी

क्षेत्रफल में विश्व का सबसे बड़ा देश है रुस

दुनियाभर में कुल 195 से ज्यादा देश हैं। इतिहास में कई बड़े देश छोटे-छोटे देशों में बंट गये हैं और कई छोटे देश विलीन होकर बड़े देश बन गये हैं। लेकिन इनमें से कौन सा देश सबसे बड़ा है और कौन सा सबसे छोटा? क्या आप बता सकते हैं? यकीन मानिए बहुत से लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होगी।
रिसर्च से पता चलता है कि बड़े देशों में छोटे देशों की तुलना में अधिक भौगोलिक, जलवायु और जैविक विविधता होती है। लेकिन ये जानना दिलचस्प है कि आकार की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है।
आपको बता दें कि क्षेत्रफल की दृष्टि से रूस विश्व का सबसे बड़ा देश है। इसे पहले सोवियत संघ के नाम से जाना जाता था। इसका क्षेत्रफल बहुत बड़ा है। इसे आप दुनिया का एक तिहाई हिस्सा भी कह सकते हैं। रूस अभी भी उत्तरी एशिया और पूर्वी यूरोप के बड़े हिस्से पर नियंत्रण रखता है। रूस यूरोपीय महाद्वीप का सबसे बड़ा देश है, जो एशिया से सटा है। इसका क्षेत्रफल लगभग 17.098 मिलियन वर्ग किलोमीटर है, जो पृथ्वी के कुल क्षेत्रफल का 11 प्रतिशत है। अपार प्राकृतिक संसाधनों से भरा हुआ ये देश दुनिया की महाशक्ति भी है, जिससे उलझने की हिम्मत बहुत कम देशों में है। अगर रूस तेल और गैस देना बंद कर दे, तो दुनिया के कई देशों में अंधेरा हो जाएगा। खाना बनाना मुश्किल हो सकता है। रूस यूरोप की अधिकांश गैस जरूरतों की आपूर्ति करता है। चीन की तरह रूस की सीमा भी 14 देशों से लगती है।
वहीं, इस देश की आबादी करीब 14 करोड़ है। रूस खनिज संसाधनों से समृद्ध है, लेकिन इसका अधिकांश भाग अभी भी अप्रयुक्त है। लगभग साल भर बर्फबारी की स्थिति के कारण, देश को दुनिया के सबसे ठंडे देशों में से एक माना जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक कनाडा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। इसके बारे में बहुत कम लोगों को ही जानकारी है। लेकिन आपको बता दें कि उत्तरी अमेरिका के उत्तरी भाग में स्थित इस देश का क्षेत्रफल लगभग 9.984 मिलियन वर्ग किलोमीटर है। यह उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप का 41 प्रतिशत और पृथ्वी के कुल भूमि क्षेत्र का 6.7 प्रतिशत भाग घेरता है।
हालांकि, यहां की जनसंख्या इसके आकार की तुलना में बहुत कम है। यहां प्रति वर्ग किलोमीटर केवल 4 लोग रहते हैं और कुल आबादी 35 मिलियन यानी 3.5 करोड़ है। देश में 202,080 किमी लंबी तटरेखा भी है, जो दुनिया के किसी भी अन्य देश से अधिक है।

Related Articles

Back to top button