3 बजे की टॉप 10 खबरें

1 लोकसभा चुनाव को लेकर महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी ने सीटों के बंटवारे का ऐलान कर दिया है। बता दें कि महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें हैं। इनमें से उद्धव ठाकरे की शिवसेना 21, शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी 10 और कांग्रेस 17 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। वहीं आपको बता दें कि राकांपा प्रमुख शरद पवार, शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने हफ्तों की बातचीत के बाद यहां एक संवाददाता सम्मेलन में सीटों के बंटवारे के फॉर्मूले का ऐलान किया गया है।

2 टीएमसी नेता दिल्ली के मंदिर मार्ग पुलिस स्टेशन के बाहर धरना दे रहे हैं. इतना ही नहीं टीएमसी को आप का भी साथ मिला है. बता दें कि चुनाव आयोग के कार्यालय के बाहर धरना देने के दौरान पुलिस ने टीएमसी नेताओं को हिरासत में लिया था. ऐसे में पुलिस की कार्रवाई और जांच एजेंसियों के प्रमुखों को बदलने की मांग को लेकर अब टीएमसी और आप नेता पुलिस स्टेशन के बाहर धरने पर बैठ गए हैं.

3 दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में बीआरएस नेता के कविता को एक बार फिर कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री केसीआर की बेटी के कविता की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं, अब दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने न्यायिक हिरासत 23 अप्रैल तक बढ़ा दी है।

4 लोकसभा चुनाव को साधने के लिए पीएम मोदी लगातार दौरे कर रहे हैं ऐसे में आज वो यूपी के पीलीभीत दौरे पर हैं। बता दें कि 10 साल के कार्यकाल में यह पहला मौका है जब पीएम मोदी यहां पहुंचे हैं. इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने उनका स्वागत किया.वहीं इस दौरान उन नेताओं ने भी हुंकार भरी जो चुनावी समर में नाराज बताए जा रहे थे या अपनी दावेदारी पेश कर रहे थे।

5 आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह जेल से छूटने के बाद काफी एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं, जेल से आते ही लोकसभा चुनाव के प्रचार में जुट गए हैं, ऐसे में संजय सिंह आज पंजाब पहुंचे हैं. इसके बाद वे पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के घर भी पहुंचे. सीएम मान ने जोर से गले लगाकर संजय सिंह का स्वागत किया।

6 महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव का बिगुल बजते ही सभी राजनीतिक दल सक्रिय हो गए हैं. इसी कड़ी में महाविकास अघाड़ी से गठबंधन तोड़ने के बाद प्रकाश आंबेडकर ने कई सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। वहीं प्रकाश आंबेडकर ने VBA उम्मीदवार के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है. वंचित बहुजन अघाड़ी के नेता ने देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की थी इसके बाद उनकी उम्मीदवारी को रद्द कर दिया गया है।

7 दिल्ली में भाजपा का दावा है कि केजरीवाल सरकार के वित्त विभाग ने सर्वोच्च न्यायालय को जानकारी दी है कि जल बोर्ड के पास बीते नौ साल में 28,400 करोड़ रुपये का कोई हिसाब नहीं है। इसे बड़ा घोटाला करार देते हुए भाजपा ने इस पूरे मामले की सीबीआई जांच कराने की मांग की है। वहीं भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि एक तरफ दिल्ली की जल मंत्री आतिशी कहती है कि उन्हें पैसा नहीं दिया जा रहा है।

8- विधानसभा में हार के बाद राजस्थान कांग्रेस काफी सक्रिय नजर आ रही है, प्रदेश में ज्यादा सीटें जीतने के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी लगातार प्रचार-प्रसार कर रहे हैं वहीँ प्रचार के दौरान ही उनकी तबियत ख़राब हो गई है जिसकी वजह से उनकी सेहत की जांच के लिए डॉक्टरों की टीम होटल पहुंची और पूर्व सीएम के स्वास्थ्य की जांच कर आवश्यक दवाई दी।

9- लोकसभा चुनाव से पहले सत्ताधारी दल भाजपा को एक और बड़ा झटका लगा है। बता दें कि यह झटका भाजपा को हरियाणा में लगा है. जहाँ पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह फिर से कांग्रेस में शामिल हो गए हैं. 2014 में बीरेंद्र सिंह ने बीजेपी ज्वाइन की थी. जानकारी के लिए बता दें कि पीएम मोदी के पहले कार्यकाल में वह इस्पात और ग्रामीण विकास-पंचायती राज मंत्री रहे थे।

10- 2024 के चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है। ऐसे में अपने बेटे और बीजेपी नेता अनिल एंटनी के पथानामथिट्टा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने पर कांग्रेस नेता एके एंटनी ने कहा है कि बीजेपी को वहां से हारेगी और पथानामथिट्टा में कांग्रेस की जीत होगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button