राहुल गांधी के हेलिकॉप्टर की ली गयी तलाशी

तमिलनाडु में चुनाव आयोग के अधिकारियों ने की कार्यवाही

  • 2019 में वायनाड सीट से रिकॉर्ड मतों से जीते थे राहुल
  • चुनावी कार्यक्रम के लिए वायनाड जा रहे थे कांग्रेस नेता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। तमिलनाडु के नीलगिरी में चुनाव आयोग के अधिकारियों ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के हेलिकॉप्टर की तलाशी ली। पुलिस ने बताया कि हेलीकॉप्टर के यहां उतरने के बाद उडऩ दस्ते के अधिकारियों ने तलाशी ली। राहुल अपने संसदीय क्षेत्र केरल के वायनाड जा रहे थे, जहां वे सार्वजनिक रैली सहित कई चुनावी अभियानों में हिस्सा लेने वाले हैं। तमिलनाडु के सीमावर्ती क्षेत्र नीलगिरी जिले में राहुल गांधी ने कला एवं विज्ञान कॉलेज के छात्रों से मुलाकात की।
इसके बाद वे केरल के सुल्तान बाथेरी पहुंचने के लिए उन्होंने सडक़ मार्ग से यात्रा की। सुल्तान बाथेरी में राहुल ने खुली छत वाली कार में बैठकर लोगों से मिले। सैकड़ों लोग उनकी रोड शो में शामिल होने पहुंचे। बता दें कि वायनाड निर्वाचन क्षेत्र में उनका सामना सीपीआई नेता एनी राजा और भाजपा उम्मीदवार सुरेंद्रन से होने वाला है। बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 में राहुल गांधी अमेठी और वायनाड से चुनाव लड़े थे। अमेठी में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। इस सीट पर भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने उन्हें 55,120 वोटों के अंतर से हराया था। जबकि वायनाड में राहुल गांधी को जीत मिली थी। इस बार फिर कांग्रेस ने वायनाड से राहुल गांधी को उम्मीदवार बनाया है।

हमारी लड़ाई मुख्य रूप से आरएसएस की विचारधारा से : राहुल

रोड शो के दौरान राहुल ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित भी किया। उन्होंने कहा, हमारी लड़ाई मुख्य रूप से आरएसएस की विचारधारा से है। भाजपा और प्रधानमंत्री का कहना है कि वे एक राष्ट्र, एक चुनाव, एक नेता, एक भाषा चाहते हैं। भाषा कोई थोपी हुई चीज नहीं है। भाषा एक ऐसी चीज है जो लोगों के अंदर से आता है। केरल के लोगों से यह कहना कि आपकी भाषा हिंदी से कमतर है, अपमानजनक है। भारत में सिर्फ एक ही नेता होना चाहिए, ऐसा कहना देश के सभी युवा लोगों का अपमान करने जैसा है। वायनाड दौरे के दौरान कांग्रेस सांसद के मनंतवाड़ी बिशॉप से भी मुलाकात करने की संभावना है। शाम को कांग्रेस नेता कोझिकोड जिले में रैली को संबोधित करेंगे। बता दें कि लोकसभा चुनाव की तारिखों के एलान के बाद वायनाड में यह राहुल गांधी की दूसरी रैली है।

23 अप्रैल तक बढ़ी बीआरएस नेता के. कविता की न्यायिक हिरासत

  • 11 अप्रैल को सीबीआई ने किया था गिरफ्तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली की एक अदालत ने 15 अप्रैल को भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) नेता के. कविता को सीबीआई द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार के एक मामले में 23 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। के कविता को कथित दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार के एक मामले में गिरफ्तार किया गया था। बता दें कि शराब नीति घोटाला मामले में के कविता की 3 दिन की न्यायिक हिरासत आज खत्म हो गई थी।
इसके बाद उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया था। कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीबीआई ने के कविता को 14 दिन तक न्यायिक हिरासत में भेजे जाने की मांग की थी। इसके बाद उनकी न्यायिक हिरासत को 23 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। इस दौरान के कविता के वकील ने कोर्ट में कहा कि उन्हें न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के लिए कोई आधार नहीं है। सीबीआई ने 11 अप्रैल को के. कविता को तिहाड़ जेल में गिरफ्तार किया था। रिमांड मिलने के बाद कविता को सीबीआई हेडक्वार्टर ले जाया जाएगा, जहां उनसे पूछताछ होगी। इससे पहले सीबीआई ने 6 अप्रैल को तिहाड़ में कविता से पूछताछ की थी। जहां वह प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तारी के बाद से ही बंद हैं।

लालू के नाम से डर रही भाजपा : रोहिणी

  • बोलीं- पापा से बाद में फरिया लीजिएगा, पहले उनके बच्चों से लड़ लें

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य इन दिनों काफी सुर्खियां बटोर रही हैं। वह सारण लोकसभा सीट से राजद के टिकट पर मैदान में हैं। वह जोरों से चुनाव प्रचार में जुटी हैं। इस बीच, उन्होंने भाजपा पर जमकर निशाना साधा है। मीडिया से बात करते हुए रोहिणी ने कहा कि लालू जी के केवल नाम से भाजपा डर रही है, जब वह बाहर चुनाव प्रचार के लिए निकलेंगे तो क्या होगा, इसका अंदाज लगा सकते हैं। रोहिणी ने कहा कि उन्हें (बीजेपी) बोलना केवल मौका चाहिए। अभी पापा की तबीयत खराब है।
उन्होंने आगे कहा कि पहले बेटा-बेटी और बिहार की जनता से लड़ें फिर उनके मेरे पिता से फरिया लीजिएगा। रोहिणी ने यह कहा कि जनता बदलाव के मूड में है, जनता इस बार पागल हो गई है। भाजपा ने लोगों को खूब झांसा दिया है। उन्होंने कहा कि लोग महंगाई और रोजगार को लेकर परेशान हैं। गौरतलब है कि रोहिणी सारण लोकसभा क्षेत्र में लगातार प्रचार कर रही हैं। एक दिन पहले वे सोनपुर के बाघ वाले दिवंगत बच्चा बाबू उर्फ अमरेंद्र नारायण सिंह के आवास पर भी पहुचीं।
सोनपुर में दौरे के दौरान डॉ. रोहिणी ने कहा कि सोनपुर उनके पिता लालू प्रसाद की राजनीतिक कर्मभूमि रही है। यहीं से उनके पिता ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी।

युवा, महिला व गरीब और किसान हमारी प्राथमिकता : योगी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा के संकल्प पत्र मोदी की गारंटी पर प्रेसवार्ता की। सीएम योगी ने कहा कि सात चरणों में होने वाले चुनाव के लिए संकल्प पत्र जारी हुआ है। घोषणा पत्र के स्थान पर भाजपा ने संकल्प पत्र शुरू किया है। 18वीं लोकसभा के चुनाव के लिए संकल्प पत्र जारी हुआ है। सीएम योगी ने कहा कि संविधान दिवस पर भाजपा का संकल्प पत्र जारी हुआ है। भाजपा की युवा, महिला, गरीब और किसान प्राथमिकता हैं।
देश का एंबिशन ही मोदी का मिशन है। मोदी की गारंटी पर इस देश को विश्वास है। मोदी की गारंटी जन विश्वास का प्रतीक है। सीएम योगी ने कहा कि अमृत काल का ये पहला चुनाव हो रहा है जो आत्मनिर्भर भारत के लिए संकल्पित है।

अमेरिका से रची गई सलमान खान पर फायङ्क्षरग की साजिश

  • पुलिस ने धारा 307 में दर्ज की एफआईआर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। अभिनेता सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग करने के मामले में मुंबई पुलिस ने नया खुलासा किया है। फेसबुक पेज पर गोली चलाने की घटना की जिम्मेदारी लेने वाले फेसबुक का आईपी एड्रेस कनाडा का निकला है। सलमान खान के घर के बाहर गोलीबारी के कुछ घंटों बाद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल बिश्नोई ने एक कथित फेसबुक ऑनलाइन पोस्ट के जरिए घटना की जिम्मेदारी ली और चेतावनी जारी करते हुए कहा कि यह एक ‘ट्रेलर था। वहीं जांच एजेंसी से जुड़े सूत्रों ने बताया कि मामले की साजिश अमेरिका में रची गई गई थी।
ये प्लान करीब एक महीने से चल रहा था। दरअसल, दो शूटर्स ने अभिनेता सलमान खान के मुंबई स्थित घर के बाहर रविवार को गोली चलाई थी. इसके बाद दोनों फरार हो गए और पुलिस तलाश कर रही है। इस बीच सामने आया है कि इसमें एक विशाल राहुल उर्फ कालू भी है। बांद्रा पुलिस ने कहा कि मामले में भारतीय दंड संहिता की धारा 307 और शस्त्र अधिनियम के तहत अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।
बांद्रा इलाके में स्थित गैलेक्सी अपार्टमेंट्स के बाहर सुबह करीब पांच बजे दो व्यक्तियों ने चार गोलियां चलाईं और भाग गए, इसके बाद खान के आवास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

‘न्यायपालिका को कमजोर करने की कोशिश’

  • 21 पूर्व न्यायाधीशों ने सीजेआई को लिखा पत्र
  • बोले- राजनीतिक हितों के लिए न्याय प्रक्रिया का कर रहे नुकसान

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। शीर्ष अदालत और उच्च न्यायालयों के 21 सेवानिवृत्त न्यायाधीशों ने भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखा है। पत्र में न्यायपालिका को कमजोर करने के प्रयासों पर चिंता जताई गई है। पत्र लिखने वालों में हाईकोर्ट के 17 पूर्व जज और सुप्रीम कोर्ट के चार पूर्व न्यायाधीश शामिल हैं। इसमें कुछ गुटों की ओर से सोचे-समझे दबाव, गलत सूचना और सार्वजनिक अपमान के जरिए न्यायपालिका को कमजोर करने के बढ़ते प्रयासों का जिक्र किया गया है।
पत्र में कहा गया कि ऐसा करने वाले संकीर्ण राजनीतिक हितों और व्यक्तिगत लाभ के लिए न्यायपालिका को कमजोर और न्यायिक प्रणाली पर जनता के विश्वास को कम करने का प्रयास कर रहे हैं। हालांकि, सेवानिवृत्त न्यायाधीशों ने उन घटनाओं के बारे में नहीं बताया, जिसके कारण उन्होंने सीजेआई को पत्र लिखा है। हालांकि, यह पत्र ऐसे वक्त लिखा गया है, जब भ्रष्टाचार के मामले में विपक्षी नेताओं के खिलाफ कार्रवाई को लेकर सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी दलों के बीच जुबानी जंग जारी है। इस पत्र  के अनुसार जजों ने कहा कि हमने ये भी देखा है कि इस तरह का व्यवहार कुछ खास मामलों में देखने को मिलता है। ऐसे मामले जिनका सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक महत्व होता है। हमारा विचार है कि जो लोग दुष्प्रचार फैलाते हैं, न्यायपालिका के खिलाफ जनभावनाएं भडक़ाते हैं, ये अनैतिक है और हमारे लोकतंत्र के सिद्धांतों के लिए खतरनाक भी है।

जनता का विश्वास खत्म करने पर उतारू है ऐसे तत्व

इस पत्र के जरिए पूर्व जजों ने कहा कि न्यायपालिका पर अनुचित दबाव पड़ रहा है, जिससे इसे बचाने की जरुरत है। राजनीतिक हितों से प्रेरित तत्व न्याय में जनता का विश्वास खत्म करने पर उतारू हैं। इनके तरीके भ्रामक है, जिससे अदालतों और जजों की सत्यनिष्ठा पर आरोप लग रहे है। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टीस डीवाई चंद्रचूड़ को हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जजों ने पत्र लिखी है। इस पत्र  में न्यायपालिका पर बढ़ते और अनुचित दबाव को लेकर चर्चा की गई है। पत्र में लिखा गया है कि राजनीति और निजी हित के लिए प्रेरित तत्व न्यायिक प्रणाली में जनता का विश्वास खत्म करने में जुटे है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button