मेहमानों को परोसें ये चाट

  • खाकर उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

गर्मियां शुरू हो गयी हैं और अब बच्चों के स्कूल भी बंद होने वाले हैं ऐसे में बच्चे अपने से घर रिश्तेदारों के यहां घूमने जाते हैं और इससे लोगों को एक दूसरे से मिलने का मौका मिलता है। और लोग एक दूसरे का बड़े गर्मजोशी से स्वागत करते हैं। और अपनी खुशी का इजार करते हैं। कई रिश्तेदार अपने लोगों का स्वागत करने के लिए कई प्रकार के पकवान बनाते हैं लेकिन कभी कभी दिमाग में होता है कि रिश्तेदारों के लिए क्या खास बनाएं जो उन्हें पसंद आये। अगर आप चाहें तो अपने मेहमानों के लिए कुछ खास पकवान तैयार कर सकती हैं। अपने मेहमानों को कुछ खास तरह की चाट परोस सकती हैं। चाट एक ऐसा पकवान होता है, जिसे बच्चे से लेकर बड़े लोग तक काफी मन से खाते हैं। ऐसे में आप ईद के दिन अपने मेहमानों को विभिन्न प्रकार की चाट परोस सकती हैं।

भेलपूरी

बच्चों से लेकर बड़ों तक को भेलपूरी काफी पसंद आती है। आप चाहें तो ईद की दावत में मेहमानों को भेलपूरी परोस सकती हैं। ये खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में 2 कप मुरमुरा लें। अब इसमें प्याज, आलू, टूटी हुई पपड़ी, टेबलस्पून मिक्सचर और टेबलस्पून भुनी हुई मूंगफली डालें। टेबलस्पून टमाटर, टीस्पून चाट मसाला, मिर्च पाउडर और नमक भी डालें। अब इन सभी को अच्छे से मिलाएं। अब इसमें 2 टेबलस्पून सेव डालें और अच्छे से मिलाएं।

पापड़ चाट

बाजार में मिलने वाले पापड़ों से आप पापड़ चाट तैयार कर सकते हैं। इसमें अंदर आप अगर कॉर्न भरेंगे, तो ये खाने में और स्वादिष्ट लगेगा।

पापड़ी चाट

हर किसी को पापड़ी चाट खाना पसंद होता है। आपको बाजार में रेडीमेड पापड़ी मिल जाएगी। जिसे खरीद आप घर पर ही पापड़ी चाट बना सकती हैं। ये खाने में लोगों को काफी पसंद आती है। इसके लिए प्लेट में पापड़ी रखिये। फिर उस पर उबले हुए आलू मसाला रखिये। फिर इनपर दही डालिये, जितना भी आप पसंद करते हैं। इसके बाद थोड़ी हरी चटनी, थोड़ा काला नमक, थोड़ा भुना जीरा, थोड़ी लाल मिर्च, थोड़ी मीठी चटनी और थोड़े सेव डालिये। इसे परोसिये और इसके स्वाद का आनंद लीजिये।

दही भल्ला

खाने में दही वड़ा काफी स्वादिष्ट लगता है। इसे कई जगह दही भल्ला भी कहते हैं। इसे बनाना थोड़ा कठिन होता है, लेकिन इसे हर कोई बड़े चाव से खाता है।

गोलगप्पे

आप अपने मेहमानों को तीखे या मीठे पानी के गोलगप्पे खिला सकती हैं। इसमें भरने के लिए मसालेदार मटर का इस्तेमाल करें, ताकि इसका स्वाद बढ़ जाएगा। गोलगप्पे का पानी घर में ही बनाना चाहिए। लाल चटनी की बजाए दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। गोलगप्पे में आलू की बजाय आप उबले हुए चने का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। सूजी के बजाय आटे के गोलगप्पे खाने चाहिए। गोलगप्पे के पानी में पुदीना, जीरा और हिंग मिलाया जाता है, जो एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button