सपा प्रत्याशी अफजाल अंसारी की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, उम्मीदवारी पर भी लटकी तलवार

प्रयागराज। लोकसभा चुनावों को लेकर देश का सियासी पारा हाई है। तीसरे चरण के मतदान के लिए नेताओं द्वारा चुनावी प्रचार जोरों पर है। लेकिन इस बीच अब मुख्तार अंसारी के भाई और गाजीपुर से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अफजाल अंसारी मुश्किलों में घिरते दिख रहे हैं। गैंगस्टर मामले में यूपी सरकार ने अफजाल अंसारी की सजा को बढ़ाने के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट में अपील दाखिल की है। हाईकोर्ट ने राज्य सरकार की अपील को स्वीकार करते हुए अफजाल की सजा को चुनौती देने वाली अपील के साथ सुनवाई का फैसला लिया है। 13 मई को राज्य सरकार और अफजाल अंसारी की अपील पर सुनवाई होगी।

अफजाल की सजा को 10 साल करने की अपील

जाहिर है कि कृष्णानंद राय हत्याकांड के आधार पर दर्ज गैंगस्टर मामले में गाजीपुर एमपी-एमएलए कोर्ट ने अफजाल को 4 साल की सजा सुनाई हैं। अफजाल की अपील पर सुप्रीम कोर्ट ने गाजीपुर कोर्ट के फैसले पर रोक लगाते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट को मामले में सुनवाई का निर्देश दिया है। अफजाल अंसारी की अपील के साथ ही अब राज्य सरकार ने भी इलाहाबाद हाईकोर्ट में अपील दाखिल की है।

राज्य सरकार की तरफ से हाईकोर्ट में दाखिल अपील में कहा गया है कि जिस गैंगस्टर मामले में मुख्तार अंसारी को गाजीपुर एमपी-एमएलए कोर्ट ने दस साल की सजा सुनाई थी उसी मामले में अफजाल को चार साल की सजा सुनाई है। राज्य सरकार की अपील में अफजाल की सजा को दस साल किए जाने की मांग की गई है। ऐसे में अब हाईकोर्ट ने अब अफजाल अंसारी और राज्य सरकार की अपील को क्लब करके एक साथ सुनवाई का फैसला लिया है।

13 मई को होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार, अफजाल अंसारी की अपील पर हाईकोर्ट को 30 जून 2024 तक फैसला लेना है कि गाजीपुर एमपी-एमएलए कोर्ट ने जो 4 साल की सजा अफजाल को सुनाई है वह सही है या नहीं। वहीं मामले में अब राज्य सरकार ने भी गैंगस्टर मामले में अफजाल की सजा बढ़ाने के लिए एक अपील दाखिल की है। फिलहाल, हाईकोर्ट ने दोनों अर्जी को एक साथ क्लब करके 13 मई को सुनवाई करने का फैसला लिया है। अब 13 मई को जस्टिस संजय कुमार सिंह की सिंगल बेंच सुनवाई करेगी। हाईकोर्ट से अफजाल अंसारी को अगर राहत मिलती है तभी वह लोकसभा चुनाव लड़ पाएंगे। वरना उन्हें चुनावी मैदान से हटना पड़ेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button