50 साल से वीरान है यह द्वीप, हजारों की मौत का काला इतिहास है इसका

अब केवल टूरिस्ट ही आते हैं यहां!

यदि आपने कभी सोचा है कि यदि हर एक व्यक्ति गायब हो जाए तो पृथ्वी कैसी दिखेगी, तो जापान के तट पर यह डरावना छोड़ा हुआ द्वीप इसकी एक अच्छी मिसाल है। नागासाकी तट से नौ मील दूर हाशिमा द्वीप स्थित है और 50 वर्षों से अधिक समय से पूरी तरह से निर्जन है। अब यह पूरी तरह से प्रकृति के हवाले है। वर्तमान में, इसकी जनसंख्या शून्य है, लेकिन यह हमेशा ऐसा नहीं था। इसने गुलामी और जबरन श्रम के अपने लंबे और अंधेरे इतिहास में कई दुर्भाग्यपूर्ण आत्माओं को गुजरते देखा है।
इस द्वीप का उपनाम गुंकनजिमा है, जिसका अर्थ युद्धपोत द्वीप होता है। अपनी उपस्थिति के कारण, यह द्वीप मूलरूप से 1800 के दशक में कोयला खनन स्थान के रूप में समृद्ध हुआ, जब कोयले के समृद्ध भंडार की खोज की गई थी। मित्सुबिशी ने 1890 में द्वीप और इसकी खदानें खरीदीं, और श्रमिकों और उनके परिवारों को वहां रहने दिया। निर्माण क्षेत्र के दिग्गजों ने द्वीप को आबाद कर रिहायशी सुविधाओं का निर्माण किया। द्वीप पर रहने वालों का वेतन मुख्य भूमि पर काम करने वालों की तुलना में काफी अधिक था और इसलिए कई लोगों के पास नवीनतम तकनीक से सुसज्जित घर थे। फिर भी निवासियों के लिए स्थितियां कठिन थीं और खदानों से निकलने वाले धुएं के साथ मिश्रित भारी समुद्री हवा का मतलब गंभीर सांस की बीमारी थी।
आखिरकार कोयले के भंडार खत्म हो गए और वहां खनन संभव नहीं रह गया। जैसे-जैसे लोग दूर चले गए और द्वीप खाली हो गया, उल्लेखनीय कंक्रीट संरचनाएं ढह गईं और प्रकृति ने भूमि को फिर से हासिल करना शुरू कर दिया।
द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान, चीनी युद्धबंदियों को शोषित कोरियाई आप्रवासियों के साथ हाशिमा लाया गया था और खदानों के भीतर सबसे खतरनाक कार्यों को अंजाम देते हुए कठोर और अमानवीय परिस्थितियों में काम करने के लिए मजबूर किया गया था। द्वीप से भागना कोई विकल्प नहीं था और हजारों लोग भूख से मर गए और थकावट से मर गए।
1874 से परित्यक्त पड़े हाशिमा ने अपने समृद्ध और भयावह अतीत से उत्सुक लोगों के लिए एक पर्यटक आकर्षण के रूप में एक नया जीवन प्राप्त किया है। 2009 से, आगंतुक पर्यटन समूहों में द्वीप पर जाने में सक्षम हो गए हैं। 2015 के बाद इसे यूनेस्को की सूची में सूचीबद्ध किया गया था। द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान, चीनी युद्धबंदियों को शोषित कोरियाई आप्रवासियों के साथ हाशिमा लाया गया था, और खदानों के भीतर सबसे खतरनाक कार्यों को अंजाम देते हुए कठोर और अमानवीय परिस्थितियों में काम करने के लिए मजबूर किया गया था। द्वीप से भागना कोई विकल्प नहीं था और हजारों लोग भूख से मर गए और थकावट से मर गए। 1874 से परित्यक्त पड़े हाशिमा ने अपने समृद्ध और भयावह अतीत से उत्सुक लोगों के लिए एक पर्यटक आकर्षण के रूप में एक नया जीवन प्राप्त किया है। 2009 से, आगंतुक पर्यटन समूहों में द्वीप पर जाने में सक्षम हो गए हैं। 2015 के बाद इसे यूनेस्को की सूची में सूचीबद्ध किया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button