आंवला जूस से गर्मियों में शरीर रहेगा ठंडा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
आंवला वैसे तो साल भर बाजार में देखने को मिलता है। लेकिन गर्मियों में इसका सेवन करने सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है। यह गर्मियों के दौरान होने वाली कई समस्याओं से बचाव और उनसे राहत प्रदान करने में मदद करता है। आंवला का सेवन को डाइट में लोग कई तरह से शामिल करते हैं। कुछ लोग सीधे तौर पर सेवन करना पसंद करते हैं, तो कुछ इसका मुरब्बा, अचार और कैंडी आदि का सेवन करते हैं। आप किसी भी रूप में आंवला का सेवन क्यों न करें, यह अद्भुत स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसी तरह गर्मी के मौसम आंवला का जूस भी बहुत लाभकारी होता है। आंवला जूस विटामिन सी से भरपूर होता है। यह आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, प्रोटीन जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स गुण और पॉलीफेनोल नामक एक्टिव कंपाउंड होते हैं। जो न सिर्फ आपको सेहतमंद रखने में मदद करते हैं, बल्कि कई रोगों को भी आपसे दूर रखते हैं। इसके अलावा आंवला की तासीर ठंडी होती है, इसलिए गर्मियों के लिए आंवला जूस एक बेहतरीन एनर्जी ड्रिंक साबित हो सकती है।

हाइड्रेट रखने में करें मदद

गर्मियों में शरीर से काफी पसीना निकलता है, जिससे शरीर से तरल अधिक बाहर निकलता है। जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए अधिक तरल पदार्थों का सेवन करने की आवश्यकता होती है। आंवला जूस पीने से आपको शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिल सकती है।

इम्यूनिटी बढ़ाएं

गर्मी के मौसम में बहुत जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। इस दौरान लोग कई वायरल समस्याओं और लू की चपेट में भी बहुत जल्दी आ जाते हैं। ऐसे में आंवला जूस का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और लू से बचाने में मदद करता है।

पेट को रखे स्वस्थ

पेट संबंधी समस्याएं गर्मी के मौसम में लोगों को काफी परेशान करती हैं। आंवला जूस पाचन को बढ़ावा देता है। यह उल्टी, दस्त, कब्ज, गैस और ब्लोटिंग आदि से बचाव में भी मदद करता है।

शरीर को दें ठंडक

तासीर में ठंडा होने की वजह से आंवला जूस पीने से शरीर के तापमान को कम रखने में मदद मिलती है। आप ठंडा और शांत महसूस
करते हैं।

त्वचा और बाल रखे स्वस्थ

आपके सौंदर्य को बनाए रखने में भी आंवला जूस बहुत लाभकारी है। यह गर्मियों के दौरान त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याओं से बचाव और उनसे छुटकारा प्रदान करने में भी मदद करता है। आंवला जूस के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए आप सुबह खाली पेट या दिन में आंवला जूस का सेवन कर सकते हैं। नियमित इसके सेवन से सेहत को कई लाभ मिलेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button