सरकार बनते ही यूएपीए और सीएए कानून में करेंगे संशोधन: शशि थरूर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
शिमला। पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य शशि थरूर ने कहा है कि इंडिया गठबंधन की सरकार बनते ही यूएपीए और सीएए कानून में संशोधन किया जाएगा। बिना अपराध के जनता को जेल के अंदर भेजा जाता है, जिससे लोगों को समय पर न्याय नहीं मिलता है। इस प्रकार के नागरिक विरोधी कानूनों को बदला जाएगा।
यूएपीए (गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम) और सीएए (नागरिकता संशोधन अधिनियम) कानून में कई कमियां हैं। प्रेसवार्ता में थरूर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संविधान को खतरे में डाल रहे हैं। इस बार कांग्रेस और इंडिया गठबंधन बहुत आगे निकल गई है। उन्होंने कहा कि इस बार हरियाणा में 5 से 7 सीटें, राजस्थान में 10 से 12, कर्नाटक में 12 से 15, केरल में 15 से 17, तेलंगाना में 10 से 12 सीटें कांग्रेस को मिलने जा रही हैं। इंडिया गठबंधन बिहार में तेजस्वी यादव के साथ आगे बढ़ रहा है। महाराष्ट्र में भी इंडिया गठबंधन को अच्छी सीटें मिल रही हैं। जो बहुमत भाजपा को 2019 में मिला था उसके उलट इस बार रिपोर्ट मिल रही है। मोदी ने 2014 में देश की जनता से कई वादे किए थे लेकिन एक भी पूरा नहीं कर पाए हैं। बेरोजगारी चरम पर है। किसानों की आय दोगुना करने का वादा किया था, आज किसान अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन करने को मजबूर है।

भाजपा व आरएसएस का समर्थन आपस में हुआ कम

शशि थरूर ने कहा कि आजकल भाजपा और आरएसएस का समर्थन आपस में कम हो गया है। भाजपा और उसके नेता भी अब गौण हो गए हैं। सिर्फ पीएम मोदी ही सब कुछ बन गए हैं। भाजपा के नेता तो पीएम से सवाल करने से भी डरते हैं। उन्होंने कहा कि देश के 26 राजनीतिक दलों ने मिलकर इंडिया गठबंधन बनाया है। चार या पांच जून को सभी दल विचार-विर्मश करने के बाद देश के नए प्रधानमंत्री का चयन करेंगे।

पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती पर एफआईआर

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन मामले में कार्यवाही, बोलीं- सच बोलने की मिल रही है सजा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
श्रीनंगर। जम्मू-कश्मीर में चुनाव आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती और अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है। कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी का आरोप लगाते हुए वोटिंग के दिन महबूबा मुफ्ती ने 25 मई को बिजबेहरा में धरना दिया था।
एफआईआर दर्ज होने पर महबूबा मुफ्ती की भी प्रतिक्रिया आई है। महबूबा मुफ्ती ने लिखा, एमसीसी का उल्लंघन करने के लिए मेरे खिलाफ एफआईआर दर्ज होना मज़ेदार है। सत्ता के सामने सच बोलने की कीमत पीडीपी को चुकानी पड़ी है। हमारा विरोध स्थानीय प्रशासन के साथ मिलीभगत करके मतदान से पहले पीडीपी के सैकड़ों पोलिंग एजेंटों और कार्यकर्ताओं को हिरासत में लेने के खिलाफ था। महबूबा मुफ्ती ने लिखा, फिर भी संतुष्ट न होने पर उसी प्रशासन ने हमारे मतदाताओं को आतंकित करने और उन्हें वोट देने के अपने अधिकार का प्रयोग करने से रोकने के लिए पारंपरिक पीडीपी के गढ़ वाले क्षेत्रों में घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू कर दिया। उल्टा चोर कोतवाल को डांटे।

शरजील इमाम को दिल्ली हाईकोर्ट से मिली जमानत

फिलहाल अभी जेल में ही रहना होगा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली हाई कोर्ट ने छात्र एक्टिविस्ट शरजील इमाम बड़ी राहत दी है। हाईकोर्ट ने बुधवार (29 मई) को जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में कथित तौर पर भडक़ाऊ भाषण दिए जाने से जुड़े राष्ट्रद्रोह और यूएपीए के मामले में जमानत दे दी।
हालांकि, अभी उन्हें जेल में ही रहना होगा। बार एंड बेंच की रिपोर्ट के मुताबिक, जस्टिस सुरेश कुमार और जस्टिस मनोज जैन ने उन्हें जमानत दी।
शरजील इमाम के खिलाफ दिल्ली दंगा मामले में केस दर्ज है, उन्हें इस केस में जमानत नहीं मिली है। ऐसे में उन्हें जेल में ही रहना होगा। शरजील इमाम ने मामले में अधिकतम सात साल की सजा में से आधी सजा काट लेने के आधार पर जमानत मांगी थी। इमाम की ओर से अधिवक्ता तालिब मुस्तफा और अहमद इब्राहिम ने पैरवी की।
वहीं दिल्ली पुलिस की तरफ से एसपीपी रजत नायर पेश हुए. मुस्तफा ने कहा कि इमाम पहले ही अधिकतम सात साल की सजा में से चार साल और सात महीने की सजा काट चुका है।

मौसम की मार, प्रचंड गर्मी से उत्तर भारत में त्राहिमाम

चक्रवात से पूर्वोत्तर में हाहाकार, यूपी व दिल्ली में तापमान 50 डिग्री के पास

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली/लखनऊ। आसमान से बरसती आग से उत्तर भारत उबलने लगा है। राजस्थान के चूरू में पारा 50 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया है। अन्य शहरों में भी तापमान 48-49 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया है। दिल्ली में भी पारा 50 डिग्री को छूने की और है। वहीं, यूपी के झांसी में दिन का पारा 49 डिग्री रहा। आगरा में तापमान 48.6 और वाराणसी में 47.6 डिग्री रहा।
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, यूपी में मई माह में इतनी तपिश कभी नहीं रही। पहाड़ी राज्यों में भी गर्मी कहर ढा रही है। जम्मू-कश्मीर के जम्मू संभाग में पारा 43 डिग्री तक पहुंच गया है। इसके चलते स्कूलों में छुट्टी की घोषणा करनी पड़ी। हिमाचल के ऊना में पारा 44 डिग्री को पार कर चुका है। जयपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि मंगलवार को चूरू देश में सबसे गर्म रहा। यहां अधिकतम तापमान 50.5 डिग्री दर्ज किया गया, जो इस सीजन में सबसे अधिक है।
मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी के तीन केंद्रों पर तापमान 50 डिग्री के पास पहुंच गया। मुंगेशपुर व नरेला में अधिकतम तापमान 49.9 व नजफगढ़ में 49.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विभाग ने कहा कि अभी कम से कम दो दिन प्रचंड गर्मी और लू से लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में बृहस्पतिवार को पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति बनने की उम्मीद है, जिससे सप्ताहांत में इस क्षेत्र में बारिश हो सकती है। इससे तापमान में गिरावट आएगी।

असम, मिजोरम, नगालैंड और मेघालय में 27 की मौत

पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश और भूस्खलन के कारण कई लोगों की मौत हुई है। कई लापता हैं। ऐसे में संख्या बढऩे की आशंका है। राहत और बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है। असम में चक्रवात रेमल के बाद तेज हवा के साथ भारी बारिश होने से अलग-अलग घटनाओं में एक महिला समेत चार लोगों की मौत हो गई। जबकि 18 घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। त्रिपुरा में चक्रवात रेमल के बाद मूसलाधार बारिश और तूफान के कारण 746 लोग बेघर हो गए हैं। राज्य के एक मंत्री ने मंगलवार को यह जानकारी दी। बिजली और कृषि क्षेत्रों में भारी तबाही मचाई है, जिससे कुल 10 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान होने का अनुमान है।

सामूहिक हत्याकांड से दहला मध्य प्रदेश

आदिवासी परिवार में 10 लोगों की सामूहिक हत्या
छिंदवाड़ा में पहले आठ लोगों की कुल्हाड़ी से मारकर की हत्या, फिर आरोपी फांसी पर झूला, इलाके में हडक़ंप

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
छिंदवाड़ा। जिले की अंतिम सीमा में बसे आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के थाना माहुलझिर अंतर्गत ग्राम बोदलकछार में एक आदिवासी परिवार में 8 लोगों की सामूहिक हत्या कर दी गई है। परिवार के पुत्र ने कुल्हाड़ी मारकर हत्या की है। इसके पश्चात हत्यारे ने भी फांसी लगाकर स्वयं भी जीवन लीला समाप्त कर ली है।
हत्या करने का कारण पता नहीं चल सका है, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आदिवासी परिवार के एक युवक ने कुल्हाड़ी से अपने माता-पिता-पत्नी बच्चे और भाई सहित अपने परिवार के आठ लोगों की हत्या कर दी और हत्या करने के बाद स्वयं भी फांसी से झूल गया। घटना रात्रि दो-तीन बजे की बताई जा रही है माहुलझिर पुलिस मौके पर पंहुच चुकी है। पुलिस ने पूरे गांव को सील कर दिया है। छिंदवाड़ा से पुलिस अधीक्षक मौके के लिए रवाना हुए।

आरोपी ने सबसे पहले पत्नी को उतारा मौत के घाट

पुलिस के मुताबिक आरोपी की शादी बीते 21 मई को हुई थी और सबसे पहले उसने पत्नी को ही मौत के घाट उतारा आरोपी द्वारा फिर 55 वर्षीय मां, 35 वर्षीय भाई, 30 वर्षीय भाभी, 16 वर्षीय बहन, 5 वर्षीय भतीजी, 4 एवं डेड वर्षीय दो भतीजियों को कुल्हाड़ी मार के मौत के घाट उतार दिया पुलिस ने घटनास्थल से कुल्हाड़ी भी बरामद कर ली है।

हत्या का कारण नहीं आया सामने

आठ लोगों की हत्या के मामले में अब तक कारण का पता नहीं चला है। पुलिस के मुताबिक आरोपी मानसिक रूप से विक्षिप्त था और उसने कुल्हाड़ी लेकर माता-पिता पत्नी भाई बहन भतीजी सहित परिवार के आठ लोगों को मौत के घाट उतार दिया, घटना को अंजाम देने के बाद आरोपी भी घर से थोड़ी दूर जाकर फांसी के फंदे में लटक गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button