किसानों का कर्ज माफ करने के लिए बनाएंगे संस्था: राहुल गांधी

  • बोले- मोदी सरकार ने तोड़ी किसानों की कमर
  • पंजाब के किसानों को पिछले 10 साल में कुछ नहीं मिला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटियाला। किसानी आंदोलन का गढ़ बने पटियाला में राहुल गांधी ने किसानों के लिए बड़े एलान किए। राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर एक संस्था बनाई जाएगी, जिसकी सिफारिश पर किसानों के कर्जे माफ किए जाएंगे। जब जरूरत होगी तब कर्जे माफ किए जाएंगे। साथ ही कहा कि किसानों को एमएसपी की कानूनी गारंटी दी जाएगी। इसके अलावा उनकी सरकार की ओर से किसान फ्रेंडली बीमा योजना लाई जाएगी। मौसम की मार से जिन किसानों की फसलों का नुकसान हो जाता है।
इस योजना के तहत प्रभावित किसानों के खातों में 30 दिनों के अंदर बीमा का पैसा डालना यकीनी बनाया जाएगा। राहुल ने कहा कि किसान पंजाब की रीढ़ की हड्डी हैं, जो देश की जनता को दो वक्त की रोटी देने के लिए अपना खून-पसीना बहाकर अनाज पैदा करते हैं। लेकिन इन्हीं किसानों को केंद्र की मोदी सरकार ने बीते 10 सालों में कुछ नहीं दिया। बल्कि किसानों पर तीन काले खेती कानूनों थोप दिए। इनके खिलाफ पंजाब, हरियाणा व अन्य राज्यों के किसानों को सडक़ों पर उतरना पड़ा। लेकिन मोदी सरकार की ओर से किसानों को आतंकवादी कहा गया। दिल्ली के बार्डरों पर लंबी चली लड़ाई में 700 किसान शहीद हो गए। उन्होंने जब किसानों की शहादत के बारे में देश की संसद में बोलना चाहा, तो उन्हें बोलने नहीं दिया गया।

बीजेपी चाहती है एक ही व्यक्ति देश को चलाए

राहुल ने कहा कि उनकी मोदी सरकार से संविधान की लड़ाई है। एक तरफ कांग्रेस व इंडिया गठबंधन संविधान की रक्षा कर रहा है। दूसरी तरफ भाजपा व आरएसएस देश के संविधान को बदलना चाहती है। इसे खत्म करना चाहती है। राहुल ने कहा कि हिंदुस्तान यूनियन आफ स्टेटस है। जहां पर अलग-अलग धर्मों, जातियों के लोग रहते हैं। जो अलग-अलग भाषाएं बोलते हैं। अलग-अलग कल्चर हैं। इनकी रक्षा डा. भीमराव अंबेदकर का यह संविधान करता है। दलितों व पिछड़ों को यह संविधान ही अधिकार देता है। लेकिन भाजपा पहले के राजा-महाराजाओं के समय की तरह चाहती है कि एक व्यक्ति ही देश को चलाए। एक ही भाषा हो, एक ही कल्चर हो और एक ही धर्म हो। ड्डइसलिए हम सभी को एकजुट होकर इस संविधान की रक्षा के लिए लड़ाई लडऩी होगी। यह तभी हो सकेगा, जब देश की जनता इंडिया गठबंधन को भारी बहुमत से जितवाती है।

अग्निवीर योजना को सेना भी नहीं चाहती है

राहुल गांधी ने कहा कि अग्निवीर योजना प्रधानमंत्री की योजना है। इसे सेना नहीं चाहती है। इसलिए देश के लाखों नौजवानों के हितों को देखते हुए उनकी सरकार बनने पर इस योजना को रद्द कर दिया जाएगा। फाड़ कर कूड़ेदान में फेंक दिया जाएगा। राहुल ने देश में 30 लाख सरकारी नौकरियां भरने का भी ऐलान किया। साथ ही ग्रेजुएट नौजवानों को पहली नौकरी पक्की देने का वादा भी किया। बेरोजगारों के खातों में हर महीने 8500 रुपये डालने का भी ऐलान किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button