शरीर को लू और गर्मी से बचाता है प्याज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
प्राकृतिक औषधियों से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। इन्हीं अतुल्य प्राकृतिक भोज्य पदार्थों में प्यार शामिल है, जिसका स्वास्थ्य पर असर डालता है। शरीर की कई समस्याओं को दूर करने के लिए प्याज का सेवन फायदेमंद होता है। कच्चा प्याज लू और शरीर को गर्मी से बचाता है। इसके अलावा कई तरह के रोगों के उपचार में भी कच्चा प्याज का सेवन कर सकते हैं। अक्सर महिलाएं बाल झडऩे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी कच्चे प्याज के रस का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन ऐसा नहीं कि कच्चा प्याज हमेशा ही फायदेमंद ही होता है। कई बार अधिक मात्रा में प्याज का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। प्याज का अधिक सेवन आंत को प्रभावित करता है और पेट की समस्या कर सकता है।

पाए जाने वाले पोषक तत्व

प्याज में पर्याप्त मात्रा में सोडियम, पोटेशियम, फोलेट्स, विटामिन ए, सी, और ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस पाया जाता है। इसके अलावा प्याज में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं। एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी प्याज में मिलते हैं। प्याज एक तरह का सुपरफूड है।

कैंसर में फायदेमंद

कच्चा प्याज कैंसर से लडऩे में असरदार है। क्योंकि प्याज में सल्फर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो कैंसर सेल्स को नहीं बढऩे देता है। साथ ही कैंसर से लडऩे की क्षमता भी बढ़ाता है। इसके अलावा प्याज में क्वेंरसेटिन व एंथोसायनिन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। जिससे बॉडी में कैंसर सेल्स को पनपने नहीं पाती है। एक्सपर्ट बताते हैं कि प्याज खाने से स्तन व पेट के कैंसर का भी खतरा कम होता है। जोकि बहुत ही खतरनाक होता है।

हृदय के लिए फायदेमंद

प्याज में फ्लेवोनोइड्स के गुण होते हैं, जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता हैं। इसके अलावा प्याज का सेवन थियो सल्फाइट्स रक्त की स्थिरता को सही बनाए रखता है। जिससे हृदय घात और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है। प्याज कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। ब्लड प्रेशर हृदय रोग का खतरा बढ़ा देता है। हरे प्याज में सल्फर पाया जात हौ, जो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के कंट्रोल करने में सहायक होता है। यह नसों को आराम पहुंचाता है। साथ ही, हार्ट पर पडऩे वाले प्रेशर को भी कम करता है।

हड्डियों को बनाए मजबूत

प्यार का नियमित सेवन हड्डियों को मजबूती देता है। वैसे तो हड्डियों के लिए डेयरी पदार्थों का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन प्याज के सेवन से भी हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिलती है। प्याज में भी काफी कैल्शियम पाया जाता है।

बालों के लिए लाभदायक

प्याज में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो बालों की मजबूत, ग्रोथ में लाभकारी हैं। बाल को घने, चमकदार और तेजी से लंबाई बढ़ाने के लिए प्याज का रस सिर पर लगाया जाता है, इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्कैल्प मजबूत होता है। बालों का सफेद होना या रूसी एक आम समस्या है लेकिन प्याज का सेवन बालों को काला और डैंड्रफ मुक्त करता है।

लो शुगर में नुकसानदायक

जिन लोगों को लो शुगर की शिकायत होती है, उन्हें प्याज का सेवन कम करना चाहिए। क्योंकि प्याज शुगर के स्तर को बहुत कम कर सकता है।

आंत पर प्रभाव

कच्चा प्याज अधिक मात्रा में खाने से साल्मोनेला नाम की बैक्टीरियल समस्याएं हो सकती हैं। इस समस्या में आंत पर असर पड़ता है, जिससे धीरे धीरे पेट को नुकसान होने लगता है।

कब्ज और पेट दर्द

प्याज में फाइबर अधिक मात्रा में होता है, जो पेट की परेशानी का कारण बन सकता है। अधिक मात्रा में कच्चा प्याज खाने से पेट में दर्द और कब्ज की समस्या हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button