चुनाव 2024 में भाजपा को मिला प्रचंड बहुमत

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2024 में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिला है। राज्य की 60 विधानसभा सीटों में से भाजपा ने 46 पर जीत दर्ज की है।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: 

चुनाव 2024 में भाजपा को मिला प्रचंड बहुमत

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2024 में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिला है। राज्य की 60 विधानसभा सीटों में से भाजपा ने 46 पर जीत दर्ज की है। नेशनल पीपुल्‍स पार्टी के खाते में पांच सीटें आई हैं। नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी यानी की NCP ने तीन, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल ने दो, कांग्रेस ने एक और निर्दलीयों ने तीन सीटों पर जीत दर्ज की है।

समर्पण से पहले CM केजरीवाल का बीजेपी पर हमला

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अंतरिम जमानत की अवधि खत्म होने पर आज तिहाड़ जेल में आत्मसमर्पण करेंगे। इससे पहले सीएम केजरीवाल दिल्ली के राजघाट और हनुमान मंदिर में दर्शन कर पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। इस दौरान केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी जरूरी नहीं, देश जरूरी है। आपका बेटा दोबारा जेल जा रहा है। मैंने तानाशाही के खिलाफ आवाज उठाने की कोशिश की है।

कांग्रेस ने राजस्थान में 15 सीटें जीतने का जताया विश्वास

कांग्रेस नेता और जयपुर संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार प्रताप सिंह खाचरियावास ने राजस्थान में 15 सीटें जीतने का विश्वास जताया है। वहीं, बीते 1 जून को आए एग्जिट पोल में कांग्रेस पार्टी को दो से सात सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। इसी के साथ ही प्रताप सिंह ने ये भी दावा किया है कि इंडिया गठबंधन केंद्र में सरकार बनाएगा।

गिरिराज ने RJD को ठहराया रामकृपाल हमले का जिम्मेदार

बिहार के पटना में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने आरजेडी और कांग्रेस पर निशाना साधा। और कहा कि हार की बौखलाहट आरजेडी में इतना ज्यादा है कि सारण में भी आरजेडी का गुंडागर्दी देखा गया है। इतना ही नहीं गिरिराज सिंह ने रामकृपाल यादव पर हुए हमले का जिम्मेदार आरजेडी को ठहराया है।

सिक्किम विधानसभा चुनाव के परिणाम जारी

सिक्किम विधानसभा चुनाव 2024 के परिणाम आ चुके हैं। प्रेम सिंह तमांग की पार्टी सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा ने एकतरफा प्रदर्शन किया और राज्य की 32 में से 31 सीटों पर जीत दर्ज की। सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) के खाते में सिर्फ एक ही सीट गई है। इसके अलावा एसडीएफ के वोट शेयर में भी भारी गिरावट आई है।

एग्जिट पोल पर दिग्विजय सिंह का बड़ा दावा

चुनावी नतीजों से पहले आये एग्जिट पोल को लेकर नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आ रही है। ऐसे में कांग्रेस के नेता और पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने दावा किया है कि जिस राजगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं टीवी चैनलों ने वहां एग्जिट पोल नहीं किया है। इसी के साथ ही उन्होंने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वे केवल मतगणना पर ध्यान रखें।

चुनाव आयोग पर लगा गंभीर आरोप

जब-जब चुनाव होते हैं तब-तब चुनाव आयोग पर गंभीर आरोप लगते रहे हैं। विपक्ष ने इस बार भी चुनाव आयोग पर कई गंभीर आरोप लगाए है। चुनाव आयोग को ही सवालों के कटघरे में खड़ा कर दिया है। षण गर्मी में चुनाव कराने का फैसला है, जिसने न सिर्फ राजनीतिक दलों को बल्कि चुनाव ड्यूटी में लगे अमले और मतदाताओं को भी विचलित किया है। साथ ही राजनीतिक दलों के बीच कटुतापूर्ण बयानबाजी का इस्तेमाल होना , जो निर्वाचन आयोग की बार-बार चेतावनी देने के बाद भी नहीं थमा।

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले का बड़ा दावा

एग्जिट पोल में भाजपा को 300 से ज्यादा सीट जीतने का दावा किया जा रहा है। इस बीच केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने एग्जिट पोल पर बड़ा दावा किया है। केंद्रीय मंत्री ने दावा किया कि एनडीए को एग्जिट पोल के अनुमान से अधिक लोकसभा सीटें मिलेंगी। अठावले ने कहा कि अकेले महाराष्ट्र में एनडीए 40 सीटें जीतेगी।

आचार्य प्रमोद कृष्णम का बड़ा दावा

चुनावी नतीजे को लेकर पूर्व कांग्रेस आचार्य प्रमोद कृष्णम ने बड़ा दावा कर कहा कि 4 जून को जो परिणाम आएगा वो चौंकाने वाला होगा। एग्जिट पोल से ज्यादा सीटें आएंगी। देश की जनता फिर एक बार नरेंद्र मोदी को देश के पीएम पद पर आसीन करेगी। 4 जून के बाद विपक्ष के ये जितने नौसिखिये परिवारवादी पार्टियों के शहजादे हैं ये गुफाएं ढूंढते फिरेंगे।

महाराष्ट्र में बजा एमवीए का डंका

देश में लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के बाद एग्जिट पोल के चौंकाने वाले आंकड़े सामने आ रहे है। महाराष्ट्र में किसी एग्जिट पोल ने महायुति की जीत का दावा किया है… तो कहीं महा विकास अघाड़ी को कुछ सीटों पर बढ़त दिखाई है। इसी बीच असली पार्टी और नकली पार्टी में जनता ने किसका साथ दिया है, ये बड़ा सवाल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button