बच्चों के लिए नाश्ते में बनाएं पैनकेक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
माताओं के लिए बच्चों के लिए सुबह का नाश्ता तैयार करना काफी मुश्किल काम होता है, क्योंकि समझ ही नहीं आता कि इनके आज क्या ऐसा बनाएं, जो टेस्टी भी हो और हेल्दी भी। पैनकेक रेसिपी बनाना आसान है और यह केवल 15 मिनट में तैयार हो जाती है, इसलिए आपको एक संतोषजनक नाश्ते का आनंद लेने के लिए जल्दी उठने की जरूरत नहीं है। बनाना पैनकेक एक स्वादिष्ट फूड आइटम है, जिसे बच्चों और बड़ों को समान रूप से खूब पसंद किया जाता है. ये एक मिठी डिश है और पोषण मूल्य से भरपूर भी है। पोषक तत्वों से भरपूर केला पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी 6 और फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं।

सामग्री

1 बड़ा आम, 1/2 कप मसला हुआ केला, 1/4 कप ब्लूबेरी, 2 बड़े चम्मच दानेदार चीनी, 1 1/3 कप दूध, 1/2 कप कटे हुए अखरोट, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल, 1/4 कप स्ट्रॉबेरी, 1 1/2 कप मैदा, 1 चम्मच बेकिंग पाउडर, 1 अंडा, 1/4 चम्मच नमक, मेपल सिरप।

विधि

आम को छील लें और फिर फल को टुकड़ों में काट लें। स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी को भी टुकड़ों में काट लें। सभी फलों को अच्छी तरह मिला लें और अलग रख दें। एक कटोरे में आटा, चीनी, बेकिंग पाउडर और नमक को एक साथ मिला लें। दूसरे बाउल में केले को अच्छी तरह मैश कर लें और उसमें दूध, अंडा और कटे हुए अखरोट मिला लें। अब इस मिश्रण में सूखी सामग्री का मिश्रण डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अगर मिश्रण ज्यादा गाढ़ा लगे तो थोड़ा सा दूध मिला लें। तवे को मध्यम गरम होने तक गरम करें। इस पर अच्छे से तेल लगाएं। प्रति पैनकेक 1/4 कप का उपयोग करके, पैन पर बैटर डालें। पैनकेक को लगभग 2 मिनट तक पकाएं, फिर इसे पलटें और 1 मिनट तक या सुनहरा होने तक पकाएं। बचे हुए बैटर से ऐसे और पैनकेक बनाएं। पैनकेक को तैयार फ्रूट मेडली के साथ परोसें और चाहें तो उन पर मेपल सिरप या शहद छिडक़ें।

गर्मी में लें जामुन आईसक्रीम का मजा

गर्मी का मौसम आ चुका है यानी मार्केट में जल्द ही जामुन बिकने शुरू हो जाएंगे। वैसे तो जामुन खाली खाने में भी बेहद स्वादिष्ट लगता है, लेकिन आप चाहें, तो इसकी आईसक्रीम बनाकर भी खा सकते हैं, जो काफी टेस्टी होता है। आइए जानते हैं जामुन की आईसक्रीम घर पर बनाने की आसान रेसिपी, जो बच्चों को काफी पसंद आएगी।

सामग्री

2 कप काला जामुन, 1/2 कप गाढ़ा दूध, 6 पत्तियां पुदीने की पत्तियां, 1 बड़ा चम्मच मक्के का आटा, 1/2 कप ताजी क्रीम, 1/2 कप चीनी, 2 बड़े चम्मच गुनगुना दूध।

विधि

जामुन को बीज से निकालकर ग्राइंडर में डालें। जामुन की प्यूरी बनाने के लिए ब्लेंड करें। एक बर्तन में ताजी क्रीम, कंडेंस्ड मिल्क और चीनी डालें। मक्के के आटे को गुनगुने दूध में मिलाकर घोल बना लीजिए। घोल को बर्तन में डालें। बर्तन को मध्यम आंच पर रखें और अच्छी तरह मिलाएं ताकि कोई गुठलियां न रह जाएं। अच्छी तरह मिलाएं और इसे कुछ मिनट तक पकने दें जब तक आपको गाढ़ा मिश्रण न मिल जाए। आंच बंद कर दें और मिश्रण को एक एयरटाइट कंटेनर में डालें। इसे ठंडा होने दें और फिर फ्रीजर में रख दें। इसे 2 घंटे तक जमने दें। एक बार पूरी तरह से सेट हो जाने पर, पुदीने की पत्तियों से सजाएं, निकालें और परोसें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button