उत्तर प्रदेश में बीजेपी की करारी हार, कई दिग्गज मंत्रियों की जा सकती है कुर्सी

लोकसभा चुनाव में बीजेपी को उत्तर प्रदेश में बड़ी हार का सामना करना पड़ा है... और बीजेपी महज तैंतीस सीटों पर सिमट कर रह गई है... और बहुचर्चित फैजाबाद सीट पर हार से बीजेपी की जमकर आलोचना शुरू हो गई है.... 

4पीएम न्यूज नेटवर्कः लोकसभा चुनाव 2024 का जनादेश सुनाया जा चुका है…. 18वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव के नतीजे मंगलवार को घोषित कर दिए गए…. इस चुनाव में केंद्र की सत्ताधारी भाजपा को उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में बड़ा झटका लगा है…. यूपी में सीटें कम हुईं तो पार्टी इस बार बहुमत के आंकड़े से भी दूर रह गई…. अयोध्या जिले की फैजाबाद लोकसभा सीट पर भी भाजपा को हार का सामना करना पड़ा…. रामनगरी में विपक्षी गठबंधन के प्रत्याशी और सपा नेता अवधेश प्रसाद कड़े मुकाबले में करीब 54 हजार मतों से जीत गए…. वहीं फैजाबाद लोकसभा सीट पर भाजपा की हार से तमाम सवाल उठ रहे हैं…. राम मंदिर बनने के बाद यहां पहला लोकसभा चुनाव हुआ… और उसमें भाजपा को असफलता मिली….

2… दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने शुक्रवार को गिरफ्तार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका को 14 जून तक के लिए स्थगित कर दी है…. वहीं जब मामले की सुनवाई हुई तो केजरीवाल के वकील वरिष्ठ अधिवक्ता एन हरिहरन ने कल तक के लिए स्थगन मांगा…. क्योंकि उन्हें प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दायर 182 पन्नों के जवाब को पढ़ने के लिए और समय चाहिए…. और उन्होंने दावा किया कि उन्हें जमानत पर सुनवाई से कुछ ही समय पहले ईडी का जवाब दिया गया….

3… पश्चिम बंगाल में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी की हार के बाद से अटकलें लगाई जा रही थी कि वे पार्टी छोड़ रहे हैं…. लेकिन इसी बीच उन्होंने पार्टी मीटिंग में शामिल होने की बात कर इन सब अफवाहों को खत्म कर दिया…. देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव हुए…. इनका परिणाम मंगलवार 4 जून को घोषित किया गया…. पश्चिम बंगाल में चुनाव काफी रोचक रहा…. चुनाव के लिए भाजपा, टीएमसी, कांग्रेस और अन्य दलों ने जान लगा दी….बता दें कि पश्चिम बंगाल की बरहामपुर सीट से कांग्रेस ने अपने नेता अधीर रंजन चौधरी को मैदान में उतारा…. वहीं भाजपा ने निर्मल कुमार साहा को मैदान में उतारा…. और टीएमसी ने पूर्व क्रिकेटर युसुफ पठान को प्रत्याशी घोषित किया…. बता दें कि जारी हुए नतीजों में युसुफ पठान बहरामपुर की सीट से विजयी हुए….

4… राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन संसदीय दल की बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड के प्रमुख नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की…. नीतीश ने नरेंद्र मोदी के नाम के प्रस्ताव का अनुमोदन करते हुए कहा कि खुशी की बात है कि 10 साल से ये प्रधानमंत्री हैं और फिर प्रधानमंत्री होने जा रहे हैं…. उन्होंने देश की सेवा की है…. अब पूरा भरोसा है कि जो भी बचा है… अगली बार ये सब पूरा कर देंगे…. जो भी हर राज्य का है… वहीं हम लोग पूरे तौर पर सब दिन इनके साथ रहेंगे…. पूरे तौर पर जो भी कुछ करेंगे…. जिस तरह से ये करेंगे… सब अच्छा है…

5… लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद अब राजनीतिक दल सीट वार हार-जीत का आंकलन करने में जुटे हैं…. इसी कड़ी में महाराष्ट्र की सतारा लोकसभा सीट पर हुई हार को लेकर शरद पवार की एनसीपी भी मंथन कर रही है…. यहां से बीजेपी उम्मीदवार के जीतने पर अब शरद पवार की पार्टी ने चुनाव आयोग जाने का फैसला किया है…. पार्टी का दावा है कि उनके जैसा सिंबल निर्दलीय उम्मीदवार को भी आवंटित कर दिया गया… जिसके कारण मतदाता भ्रमित हो गए… और वोटों का विभाजन हो गया…. जिसके कारण इस सीट पर उनके उम्मीदवार को हार का सामना करना पड़ा…. इसके अलावा भी कई सीटों पर इस चुनाव चिह्न को लेकर पार्टी ने सवाल उठाए हैं….

6… भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दलों ने एनडीए की बैठक में ये ऐलान कर दिया है कि… नरेंद्र मोदी ही तीसरी बार भी देश के प्रधानमंत्री होंगे…. नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद उस पद पर बने रहने की सबसे जरूरी शर्त ये है कि एनडीए के दो सहयोगी यानी कि चंद्र बाबू नायडू और नीतीश कुमार बीजेपी के साथ बने रहें…. इस साथ के बने रहने के लिए चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी की ओर से जो सबसे जरूरी शर्त रखी गई है…. वो है लोकसभा अध्यक्ष का पद…. यानी कि चंद्रबाबू नायडू चाहते हैं कि सरकार के समर्थन के बदले उनकी पार्टी को केंद्रीय कैबिनेट में तो जगह मिले ही मिले…. और लोकसभा अध्यक्ष का पद भी उनकी ही पार्टी के पास रहे…

7… महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन के मद्देनजर बीजेपी अब मंथन में जुट गई है…. राज्य में लोकसभा चुनाव के नतीजे को देखते हुए…. अब बीजेपी की ओर से ग्राउंड लेवल पर तैयारी शुरू की जा रही है…. जिसके लिए आज महाराष्ट्र के सभी विधायकों की दादर बीजेपी दफ्तर में मीटिंग हुई… बता दें कि यह बैठक आशीष शेलार की अध्यक्षता में हुई…. आशीष शेलार मुंबई बीजेपी के अध्यक्ष हैं…. आपको बता दें कि महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी की अगुवाई वाली महायुति का प्रदर्शन बेहद ही निराशाजनक रहा है… पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में बीजेपी का भी प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा…. पार्टी को यहां कुल 9 सीटों पर ही जीत मिली है… वहीं, महायुति के घटक दल सीएम एकनाथ शिंदे की शिवसेना को 7 सीटों पर कामयाबी हासिल हुई… जबकि अजित पवार गुट के एनसीपी को महज 1 सीट पर ही सफलता हासिल हुई….

8… लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने बेहतर प्रदर्शन किया है…. इस प्रदर्शन से पार्टी हाईकमान उत्साहित है…. ऐसे में पार्टी नेता कयास लगा रहे हैं कि सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव करहल विधानसभा सीट छोड़ सकते हैं… वहीं कुछ नेताओं ने तो चुनाव लड़ने के लिए तैयारी भी शुरू कर दी है… हालांकि अभी तक इस संबंध में पार्टी हाईकमान ने अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है… बता दें कि सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव करहल विधानसभा सीट से विधायक हैं…. हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कन्नौज लोकसभा सीट से जीत हासिल की है…. अखिलेश की जीत के साथ ही समाजवादी पार्टी ने इस बार लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन किया है…. सपा देश की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आई है…. परिणामों से सपा हाईकमान भी उत्साहित है…. संसद में सपा सांसदों की संख्या अधिक होने के कारण पार्टी नेता कयास लगा रहे हैं कि अखिलेश यादव दिल्ली की राजनीति करें….

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button