मोदी कैबिनेट में अनुराग ठाकुर और स्मृति ईरानी समेत इन दिग्गज मंत्रियों का कटा पत्ता, नहीं मिली जगह!

लोकसभा चुनाव 2024 संपन्न होने के बाद NDA गठबंधन दल के नेता नरेंद्र मोदी आज शाम 7:15 पर तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: लोकसभा चुनाव 2024 संपन्न होने के बाद NDA गठबंधन दल के नेता नरेंद्र मोदी आज शाम 7:15 पर तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। ऐसे में राष्ट्रपति भवन में तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। इस मंत्रिपरिषद के लिए करीब 50 सांसदों को शपथ दिलाई जा सकती है। ऐसे में मंत्रिपरिषद का हिस्सा बनने वाले संभावित नामों की सूची जारी हुई है। मोदी सरकार 3.0 के लिए कई पूर्व मंत्रियों का पत्ता काट दिया गया है। जबकि कई मंत्रियों को फिर से रिपीट किया जा रहा है. वहीं, कुछ सांसदों को पहली बार मंत्री पद मिलने जा रहा है।

ऐसे में यह गौर करने वाली बात है कि इस बार बीजेपी को बहुमत हासिल नहीं हुआ है और वह NDA के सहयोगियों के दम पर तीसरी बार सरकार बना रही है। ऐसे में NDA के सहयोगी दलों को भी कैबिनेट में जगह दी जा रही है। यह सबसे बड़ी वजह है कि इस बार कुछ बड़े बीजेपी नेताओं की कैबिनेट से छुट्टी होने वाली है। जिसमें स्मृति ईरानी से लेकर राजीव चंद्रशेखर तक जैसे नेताओं के नाम भी शामिल हैं। ऐसे में आइए उन नेताओं के बारे में जानते हैं, जिन्हें मोदी कैबिनेट में जगह नहीं मिलने वाली है।

इन नेताओं को कैबिनेट में नहीं मिली जगह 

बीजेपी के 20 दिग्गजों के नाम सामने आए हैं, जिन्हें मोदी सरकार 2.0 में बेहद अहम जिम्मेदारियां मिली थीं, लेकिन इस बार उनका नाम लिस्ट से गायब है. अब तक ना ही उनके पास फोन आया है और ना ही वह पीएम आवास में हुई मीटिंग में शामिल हुए हैं हालांकि, इनमें से कई ऐसे नाम भी हैं, जो चुनाव नहीं जीत सके हैं।

इन लोगों के नाम हैं – अर्जुन मुंडा, स्मृति ईरानी, अनुराग ठाकुर, साध्वी निरंजन ज्योति, मीनाक्षी लेखी, राजकुमार रंजन सिंह, जनरल वीके सिंह, आरके सिंह, राजीव चंद्रशेखर, निशीथ प्रमाणिक, अजय मिश्रा टेनी, सुभाष सरकार, जॉन बारला, भारती पंवार, अश्विनी चौबे, रावसाहेब दानवे, कपिल पाटिल, नारायण राणे, गवत कराड , अजय भट्ट हैं।

हालांकि, इनमें से कुछ नेता ऐसे हैं, जिन्हें चुनावी हार मिली है, जबकि कुछ को इस बार बीजेपी ने लोकसभा का टिकट भी नहीं दिया था। इसके अलावा कुछ नेता ऐसे भी हैं, जिन्हें टिकट भी मिला और वह चुनाव भी जीते, लेकिन कैबिनेट से उन्हें दूर रखा गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button