शपथ लेते ही विपक्ष के निशाने पर आई एनडीए की मोदी सरकार

  • कश्मीर में आतंकी हमले पर विपक्ष ने घेरा
  • मत्रिमंडल में दिखा सहयोगी दलों का दबाव
  • कैबिनेट बनने से पहले ही एनसीपी से अनबन!

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आखिर नरेन्द्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली। इसबार उनके मंत्रिमंडल व सरकार पर गठबंधन का पूरा दबाव दिखा। इसबार पहले के दो कार्यकाल की अपेक्षा मंत्रिमंडल का साइज जम्बो आकार का है। जहां 2014 में 46, 2019 में 58 तो वहीं 2024 में 72 सांसद मंत्री बनाए गए हैं। कुल मिलाकर इस बार बीजेपी नहीं टीडीपी-जदयू व सहयोगी दलों की मदद वाली एनडीए सरकार ने शपथ ली है। उधर पीएम बनने के बाद मोदी ने काम करना शुरू कर दिया है।
हालांकि सरकार बनते ही वह विपक्ष के निशाने पर आ गई है। सबसे पहले तो शपथ वाले दिन जम्मू-कश्मीर में हुए आतंकी हमले को लेकर इंडिया गठबंधन के सहयोगियों ने मोदी सरकार को घेरना शुरू कर दिया। उधर एनसीपी का मंत्रिमंडल में शामिल न होने के फैसले पर भी विपक्ष ने एनडीए सरकार पर सावल उठा दिया है। कांग्रेस समेत कई दलों ने कहना शुरू कर दिया सरकार बनने से पहले ही मतभेद सामने आने लगे हैं ऐसे में सरकार कितने दिन सही चलेगी ये देखने वाली बात होगी। ज्ञात हो कि नतीजे आने के छठे दिन रविवार 9 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 72 मंत्रियों ने शपथ ली। पीएम के अलावा 60 मंत्री भाजपा और 11 अन्य दलों के हैं। शपथ से पहले एनसीपी कैबिनेट मंत्री की मांग को लेकर सरकार में शामिल नहीं हुई। कुल 71 मंत्री हैं। 2014 में 45 और 2019 में 57 मंत्रियों ने शपथ ली थी। इस बार 30 कैबिनेट मंत्री हैं। 2019 में 24 और 2014 में 23 कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली थी। यानी कैबिनेट मंत्रियों की संख्या में 25प्रतिशत का इजाफा है।

शपथ लेते समय ही 10 लोग मारे गए : राउत

शिवसेना नेता संजय राउत ने जम्मू कश्मीर के रियासी में हुए आतंकी हमले को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, जब ये शपथ ले रहे थे तब कश्मीर में 10 लोग मारे गए। उन्हें जम्मू कश्मीर और मणिपुर की चिंता नहीं है। गौरतलब हो कि जम्मू कश्मीर के रियासी में रविवार को श्रद्धालुओं से भरी बस पर आतंकियों ने फायरिंग कर दी थी। इसके बाद अनियंत्रित होकर बस खाई में गिर गई. इस हादसे में 10 लोगों की मौत हुई है। राउत ने कहा ये सरकार गुजरात ईस्ट इंडिया कंपनी है।

मोदी सरकार का शांति लाने का छाती ठोकने वाला सारा प्रचार खोखला : खरगे

खरगे ने ट्वीट कर कहा, जब नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार शपथ ले रही है, कई देशों के राष्ट्र प्रमुख भारत में मौजूद हैं, तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर एक कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले में कम से कम 10 भारतीयों की जान चली गई। हम इस हमले की निंदा करते हैं और यह हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा का जानबूझकर किया गया अपमान है। खरगे ने पीडि़तों के परिवारों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त कीं और घायलों के जल्द ठीक होने की प्रार्थना की। उन्होंने कहा, सरकार और अधिकारियों को पीडि़तों को तत्काल सहायता और मुआवजा देना चाहिए, उन्होंने कहा, अभी तीन हफ्ते पहले ही पहलगाम में पर्यटकों पर फायरिंग हुई थी और जम्मू-कश्मीर में कई आतंकी घटनाएं जारी हैं। मोदी (अब एनडीए) सरकार द्वारा शांति और सामान्य स्थिति लाने का छाती ठोकने वाला सारा प्रचार खोखला लगता है। आतंकवाद के खिलाफ भारत एकजुट है।

आतंकी हमले की जांच करने पहुंची एनआईए की टीम

जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में श्रद्धालुओं से भरी बस पर हुए आतंकी हमले की जांच एनआईए करेगी। राष्टï्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम पुलिस की मदद करने और जमीनी हालात का आकलन करने के लिए जम्मू संभाग के जिला रियासी पहुंच गई है। एनआईए की फोरेंसिक टीम भी जमीनी स्तर से साक्ष्य जुटाने में मदद करने की कोशिश कर रही है। उधर, रियासी में पुलिस, एसओजी, सीआरपीएफ, सेना के जवानों द्वारा तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। वन क्षेत्र में तलाशी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। रविवार की शाम को रियासी में तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस पर आतंकवादियों ने हमला किया था, जिसमें एक मासूम बच्चे समेत नौ श्रद्धालुओं की जान चली गई थी, जबकि कई गंभीर घायल हैं।

कच्चातीवु द्वीप का मुद्दा उठाया जाना प्रधानमंत्री का ‘अत्यंत गैर जिम्मेदाराना’ कदम था : जयराम

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान कच्चातीवु द्वीप का मुद्दा उठाने के लिए सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए इसे ”अत्यंत गैरजिम्मेदारानाÓÓ कदम बताया और कहा कि इससे श्रीलंका के साथ भारत के रिश्ते बिगडऩे का खतरा पैदा हो गया। कांग्रेस ने सवाल किया कि क्या मोदी और उनके सहयोगी श्रीलंका के साथ इतना बड़ा विवाद पैदा करने के लिए माफी मांगेंगे। रमेश ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्सÓ पर पोस्ट साझा कर इस बात का जिक्र किया कि रविवार शाम हुए शपथ ग्रहण समारोह में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे मौजूद थे। कच्चातिवु मुद्दे को याद करें जिसे चुनाव प्रचार के दौरान एक तिहाई प्रधानमंत्री ने गढ़ा था और तमिलनाडु में भाजपा के लिए समर्थन हासिल करने के मकसद से उनके सहयोगियों ने इसे उठाया था। तमिलनाडु के मछली पकडऩे वाले समुदायों की चिंताओं को स्थायी आधार पर सौहार्दपूर्ण ढंग से हल करने की आवश्यकता है।

देशभर के किसानों के खाते में डाली जाएगी किसान निधि की 17वीं किस्त

तीसरी बार लगातार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के एक दिन बाद ही पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। पीएम मोदी ने सोमवार (10 जून, 2024) को किसान सम्मान निधि की किस्त जारी करने को लेकर फाइल पर साइन किए हैं। पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की फाइल पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा और लगभग 20 हजार करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे।

सीएम योगी ने अमित शाह से की मुलाकात

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली में अमित शाह, नितिन गडकरी समेत कई नेताओं से मुलाकात की और उन्हें केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ लेने पर बधाई दी। अमित शाह और योगी आदित्यनाथ की मुलाकात को लेकर राजनीतिक गलियारों में कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं। माना जा रहा है की मोदी कैबिनेट की पहली बैठक के पहले हुई इस मुलाकात में यूपी के लोकसभा चुनाव परिणाम को लेकर चर्चा हुई है। बता दें, लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी के खाते में 37 सीटें गई। वहीं, बीजेपी को 33 सीटें मिली हैं। इसके अलावा चुनाव में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में लड़ी कांग्रेस को भी छह सीटें मिली हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button