अडानी हवाई अड्डों पर कार्गो लदान नई ऊंचाई पर

  • 7 प्रतिशत की वृद्धि, 10 लाख मीट्रिक टन की बढ़ोत्तरी, अंतर्राष्टï्रीय खाते में 65 प्रतिशत हिस्सेदारी बढ़ी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। अडानी समूह के सात हवाई अड्डों में वित्त वर्ष 24 में कार्गो आवाजाही में 7 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, जब इसने 10 लाख मीट्रिक टन माल संभाला है। 6.7 लाख मीट्रिक टन पर, अंतर्राष्ट्रीय कार्गो में 9 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिसमें शीर्ष वस्तुएं ऑटोमोबाइल, फार्मास्यूटिकल्स, पेरिशबल्स, इलेक्ट्रिकल्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और इंजीनियरिंग सामान हैं। जबकि दिल्ली, बेंगलुरु और कोलकाता घरेलू क्षेत्रों में कार्गो आवाजाही के लिए अग्रणी स्थलों में से थे, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, जर्मनी, नीदरलैंड और अमेरिका अंतरराष्टï्रीय क्षेत्रों में शीर्ष पर थे।
अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (एएएचएल) ने वित्त वर्ष 2023-24 में 10.1 लाख मीट्रिक टन कार्गो की सुविधा प्रदान की, जिससे 30.1 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल हुई। यह पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 7प्रतिशत सालाना वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है, जब कुल कार्गो टन भार 9.4 लाख मीट्रिक टन था। वित्त वर्ष 24 में,एएएचएल का कार्गो परिचालन मुख्य रूप से अंतरराष्टï्रीय था – प्रबंधित कार्गो का 65प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय था, एएएचएल ने एक बयान में कहा।

हम परिचालन दक्षता के लिए लगातार नए मानक स्थापित कर रहे : अरुण

एएएचएल पोर्टफोलियो में फिलहाल सात परिचालन हवाई अड्डे मुंबई, अहमदाबाद, लखनऊ, तिरुवनंतपुरम, मंगलुरु, गुवाहाटी और जयपुर में हैं। एएएचएल के सीईओ अरुण बंसल ने कहा कि हम परिचालन दक्षता के लिए लगातार नए मानक स्थापित कर रहे हैं। कार्गो टर्मिनलों ने इस वित्तीय वर्ष में 1 मिलियन टन से अधिक की ढुलाई करके एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। यह उपलब्धि भारत में अंतरराष्टï्रीय और घरेलू हवाई माल ढुलाई संचालन में प्रमुख सुविधाप्रदाता के रूप में हमारी स्थिति को मजबूत करती है। एएएचएल को 2019 में अदानी एंटरप्राइजेज की 100 प्रतिशत सहायक कंपनी के रूप में शामिल किया गया था। अपने पोर्टफोलियो में सात परिचालन हवाई अड्डों के साथ (नवी मुंबई अगले मार्च में परिचालन में आ जाएगा), एएएचएल का 23 प्रतिशत यात्री आगमन और भारत के हवाई कार्गो यातायात का 30प्रतिशत हिस्सा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button