बिहार के ’मंगलराज‘में ढह रहे हैं पुल: तेजस्वी

राजद नेता ने सीएम नीतीश कुमार को घेरा, बोले- बिहार में डबल इंजन वाली सरकार की डबल पावर का दिख रहा असर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। राजद नेता तेजस्वी यादव ने हाल ही में बिहार में पुल ढहने की घटनाओं को लेकर बिहार सरकार पर निशाना साधा। एक्स पर बात करते हुए तेजस्वी यादव ने हिंदी में कहा, बधाई हो! बिहार में डबल इंजन वाली सरकार की डबल पावर के कारण मात्र 9 दिनों में मात्र 5 पुल ढह गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मार्गदर्शन में 6 दलों वाली डबल इंजन वाली एनडीए सरकार ने 9 दिनों में 5 पुल ढहने पर बिहार की जनता को मंगलराज (अच्छे शासन) की शुभ और उज्ज्वल शुभकामनाएं भेजी हैं। उनकी यह टिप्पणी मधुबनी जिले के झंझारपुर में एक निर्माणाधीन पुल के ढहने के बाद आई है, जो पिछले 11 दिनों में ऐसी पांचवीं घटना है।
पिछले दो वर्षों से निर्माणाधीन 77 मीटर लंबे इस पुल की अनुमानित लागत करीब 3 करोड़ रुपये है। इसे बिहार के ग्रामीण विकास विभाग द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना के तहत बनाया जा रहा है। नीतीश कुमार सरकार के सुशासन के कारनामे का मजाक उड़ाते हुए राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता ने कहा, स्वयंभू ईमानदार लोग पुलों के ढहने से जनता को हो रहे हजारों करोड़ रुपये के नुकसान को भ्रष्टाचार के बजाय सौजन्य बता रहे हैं। अपनी ज़ुबान पर लगाम लगाते हुए यादव ने सुझाव दिया, पुलों के पानी में डूब जाने के बाद विपक्षी नेताओं को इस्तीफ़ा दे देना चाहिए।

9 दिनों में ढहे 5 पुल

मधुबनी की घटना के अलावा, पिछले 11 दिनों में चार अन्य पुल ढह गए हैं, जिससे निर्माण मानकों और निरीक्षण पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं। 18 जून को अररिया में बकरा नदी पर 12 करोड़ रुपये की लागत से बना पुल ढह गया। इसके बाद 22 जून को सीवान में गंडक नदी पर बना चार दशक पुराना पुल ढह गया। एक दिन बाद, 23 जून को पूर्वी चंपारण में लगभग 1.5 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन पुल भी ढह गया, जिसके लिए स्थानीय लोगों ने घटिया सामग्री का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। सबसे हालिया घटना 27 जून को हुई, जब किशनगंज में कंकई और महानंदा नदियों को जोडऩे वाली एक छोटी सहायक नदी पर बना पुल ढह गया। पुल ढहने का एक वीडियो भी वायरल हुआ।

राज्य सरकार पुलों का करेगी आंकलन

पुल ढहने की घटनाओं की श्रृंखला के जवाब में, राज्य सरकार के ग्रामीण कार्य विभाग ने इस सप्ताह की शुरुआत में राज्य भर में पुलों और पुलियों की स्थिति का आकलन करने के लिए एक समीक्षा बैठक की। अधिकारियों को एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए एक सप्ताह का समय दिया गया है। वहीं पुलों के लगातार ढहने की घटनाओं की विपक्षी नेताओं ने तीखी आलोचना की है, जो निष्पक्ष जांच और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ उचित कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

पहली बारिश ने राहत के साथ दी आफत

मानसून ने प्रदेश को भिगोया, कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। गर्मी से बेहाल राजधानी वासियों को आखिरकार मानसूनी बारिश ने राहत दे दी। बर्षा से मौसम तो सुहाना हो गया पर लोगों को आफत भी झेलनी पड़ी। एक घंटे की बारिश के बाद कई मोहल्लों व कालोनियों में जलभराव से लोग परेशान हो गए। कई जगहों पर नालियां चोक होने से घरों तक में पानी घुस गया। लोग जहां पानी बरसने की वजह से जगह-जगह जाम में फंसे वहीं बिजली न आने से उमस भरी गर्मी से भी बेहाल दिखे।
शुक्रवार को मानसून की पहली बरसात ने खूब भिगोया। मौसम विभाग के मुताबिक, शेष बचे इलाकों तक मानसून शनिवार तक पहुंच जाएगा। प्रदेश के ज्यादातर इलाकों को कवर कर चुके मानसून को देख लखनऊ के लोग 23 जून के बाद से लगातार निराश थे। गर्मी से बेहाल लोगों को बीच-बीच में पुरवा हवा राहत दे रही थी। पर वो नाकाफी थी। मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को भी 48 घंटे बाद लखनऊ में मानसून की एंट्री का अनुमान जताया था। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, दिल्ली में झमाझम के बाद यूपी में अलीगढ़, कानपुर, जौनपुर, गोंडा, गाजीपुर, खीरी, मुरादाबाद में बारिश हुई।

दिल्ली : मलबे में दबे तीन मजदूरों के शव निकाले गये

बसंत विहार इलाके में निर्माण स्थल पर गिरी दीवार के मलबे से शनिवार को तीन मजदूरों के शव निकाले गए हैं। दमकल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मलबे से तीन मजदूरों के शव निकाले गए हैं। इनमें से दो की पहचान संतोष कुमार यादव (19) और संतोष (38) के रूप में हुई है। तीसरे मजदूर की अभी पहचान नहीं हो पाई है। मलबे को हटाने के लिए क्रेन का इस्तेमाल किया गया और शवों को निकालने के लिए नींव के गड्ढे से पानी निकाला गया।

अगले दो दिनों में पूरे देश में मानसून के पहुंचने की संभावना

दक्षिण-पश्चिम मानसून हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों छोडकऱ पूरे देश में पहुंच गया है। जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में बादल फट गया है और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के चलते जगह-जगह भूस्खलन हुआ है। इसमें कई घरों में मलबा घुस गया है, सडक़ें बंद हो गई हैं और कई वाहन भी मलबे में दब गए हैं। मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून पश्चिम राजस्थान के कुछ और हिस्सों, पूर्वी राजस्थान के शेष हिस्सों में आगे बढ़ा है। हरियाणा के कुछ हिस्से, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ और इलाकों, मध्य प्रदेश के शेष भाग, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ और भाग और उत्तराखंड के शेष भाग तक पहुंच गया है। मानसून की उत्तरी सीमा जैसलमेर, चुरू, भिवानी, दिल्ली, अलीगढ, कानपुर, गाजीपुर, गोंडा, खीरी, मुरादाबाद, ऊना, पठानकोट और जम्मू से होकर गुजर रही है।

बेसमेंट की खुदाई से मकानों में आई दरार

लोगों में दहशत बिना अनुमति के हो रहा था काम
पीडि़तों ने पुलिस को दी लिखित शिकायत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। इंद्रा नगर में बेसमेंट खुदाई से स्थानीय लोगों के लिए आफत बन गई। मूसलाधार बारिश में बेसमेंट खुदाई से आस पास मकानों में दरार आ गई। स्थानीय लोगों ने विरोध कर इसकी सूचना थाना व पुलिस कंट्रोल रूम को दी।
बात दें कि गाजीपुर थाना क्षेत्र स्थित बस्तौली गांव जैन मंदिर के सामने अपार्टमेंट की दीवार मूसलाधार बारिश से भरभराकर गिर गई। यहां पर बिना परमिशन के खुदाई चल रही थी। इस खुदाई से आस पास के लोगों में डर का माहौल बन गया है। पीडि़तो को कहा है कि बिल्डर इमरान से मकान मालिकों से सांठ गांठ कर तैयार किया जा रहा था अपार्टमेंट। खुदाई से गोविंद प्रसाद, नगीना राम, शांति देवी, बबलू गौतम, राजा राम महतो, पवन गौतम समेत अन्य के मकानों में दरार आई है। स्थानीय लोगों ने पुलिस को लिखित शिकायत दी। मौके पर पुलिस मौजूद है और कार्यवाही कर रही है।

पंजाब में कार और ट्रक की टक्कर महिला और बच्चे सहित चार की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
होशियारपुर (पंजाब)। पंजाब के होशियारपुर में टांडा रोड पर अड्डा सरां के पास दर्दनाक हादसा हो गया। दुर्घटना कार और ट्रक की भीषण टक्कर होने से हुई। इस हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि एक गंभीर रूप से घायल हो गया।
पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्हें सुबह सूचना मिली कि टांडा के अड्डा सारन के पेट्रोल पंप के पास एक भयानक हादसा हुआ है। जिसमें कार में सवार एक बच्चा, दो पुरुष और एक महिला समेत चार लोगों की मौत हो गई है। कार में सवार लोग टांडा से पीजीआई चंडीगढ़ जा रहे थे, जबकि ट्रक होशियारपुर से टांडा जा रहा था, तभी अड्डा सरां के पास दोनों की टक्कर हो गई। जबकि एक अन्य गंभीर रूप से घायल है, जिसे अमृतसर मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया है। घटनास्थल पर पुलिस प्रशासन द्वारा दुर्घटना के कारणों की जांच की जा रही है।

नागपुर-मुंबई हाईवे पर दो गाडिय़ां भिड़ी, सात की मौत

महाराष्ट्र के जालना के पास समृद्धि हाईवे पर एक भीषण सडक़ हादसा हो गया है। समृद्धि हाईवे पर हुए इस हादसे में सात लोगों की मौत हो गई है। इस घटना में 10 से अधिक लोग घायल हुए हैं। घायल को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उनका इलाज जारी है। वहीं पुलिस ने भी मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है। देर रात 11 बजे समृद्धि हाईवे पर कदावंची गांव के पास मुंबई कॉरिडोर एरिया में ये हादसा हुआ है। मुंबई से लगभग 400 किमी की दूरी पर ये एक्सीडेंट हुआ है। यह दुर्घटना रात करीब 11 बजे हुई, जब एक स्विफ्ट डिजायर कार ईंधन भरवाने के बाद गलत दिशा से राजमार्ग पर आ गई और नागपुर से मुंबई जा रही अर्टिगा से टकरा गई। टक्कर इतनी भयानक थी कि एर्टिगा हवा में उछलकर हाईवे पर लगे बैरिकेड पर जा गिरी, जबकि यात्री गाड़ी से उछलकर सडक़ पर आ गिरे। दूसरी कार को टक्कर इतनी जबरदस्त लगी थी कि वो धातु का एक क्षत-विक्षत ढेर बन गई। इस घटना में सात लोगों की मौके पर ही मौत हो गई।

खुली पोल

पहली बारिश में ही लखनऊ एयरपोर्ट अथॉरिटी की पोल खुल गई, एयरपोर्ट टर्मिनल 3 की छत टपकने लगी है। यात्रियों को यह नजारा देखकर दिल्ली एयरपोर्ट हादसे की याद आ गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button