UP PCS-J परीक्षा में भी गड़बड़ी, 50 छात्रों के रिजल्ट में हेराफेरी, आयोग ने दिया सख्त निर्देश 

उत्तर-प्रदेश में पेपर धांधली का मामला कम होने का नाम नहीं ले रहा है। नीट पेपर का मामला अभी थमा नहीं था कि वहीं UP PCS-J 2022 मुख्य परीक्षा रिजल्ट में गड़बड़ी का मामला...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: उत्तर-प्रदेश में पेपर धांधली का मामला कम होने का नाम नहीं ले रहा है। नीट पेपर का मामला अभी थमा नहीं था कि वहीं UP PCS-J 2022 मुख्य परीक्षा रिजल्ट में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। यूपी लोक सेवा आयोग ने कोर्ट में हलफनामा देकर यह बात स्वीकार की है। आयोग के अनुसार मेन्स रिजल्ट में 50 अभ्यर्थियों की काॅपियां बदली गई थी। आपको बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लोकसेवा आयोग पीसीएस-जे मुख्य परीक्षा 2022 के परिणाम में गड़बड़ी स्वीकार कर ली है। साथ ही 3 अगस्त तक नए सिरे से गड़बड़ी वाले अभ्यर्थियों का फिर से परिणाम घोषित किया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक श्रवण पांडेय की याचिका की सुनवाई कर रहे इलाहाबाद हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति एसडी सिंह और न्यायमूर्ति अनीस कुमार गुप्ता की खंडपीठ ने मामले को गंभीर माना और लोक सेवा आयोग के चेयरमैन को बेहतर हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया है। याचिका की अगली सुनवाई अब 8 जुलाई को होगी।

50 छात्रों के आंसरशीट में बदली गई हैंडराइटिंग

इस मामले में आयोग ने हाईकोर्ट में बताया कि 25-25 कापियों के दो बंडल आपस में बदल गए थे और इस वजह से 50 कापियों पर गलत कोडिंग हो गई थी। आयोग ने लापरवाही बरतने के मामले में अनुभाग अधिकारी शिव शंकर, समीक्षा अधिकारी नेहा शुक्ला और सहायक समीक्षा अधिकारी भगवती देवी को सस्पेंड कर दिया है। दरअसल, आयोग के सचिव अशोक कुमार ने मानवीय भूल की वजह से कापियों के बंडल में गलत कोडिंग की बात कही है। आयोग की तरफ से ये भी कहा गया है कि भविष्य में ऐसी गलती दोबारा ना हो, इसके लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि गलत कोडिंग की वजह से बदली गई सभी कॉपियां अंग्रेजी विषय की थी। अंग्रेजी का पेपर 100 नंबरों का था।

आपको बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट में अभ्यर्थी श्रवण पांडेय याचिका दायर कर आरोप लगाया था कि उनकी अंग्रेजी विषय की उत्तर पुस्तिका बदली गई है, जिसकी वजह से वह मेन्स एग्जाम में फेल हो गए। कोर्ट में आयोग ने हलफनामा देकर स्वीकार किया कि 50 अभ्यर्थियों की काॅपियों की अदला बदली हुई, जिस कारण रिजल्ट में गड़बड़ी हुई है। आयोग ने इन 50 अभ्यर्थियों के रिजल्ट 3 अगस्त तक घोषित करने को कहा है।

महत्वपूर्ण बिंदु

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button