चिपचिपी गर्मी में त्वचा का ऐसे करें बचाव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जुलाई का महीना चल रहा है। इस महीने में जो चिपचिपी गर्मी होती है इसके अलावा धूप और गर्मी से भी लोगों का हाल बेहाल हो जाता है। कई जगह का पारा अभी भी अधिक है। गर्मियों में हर किसी को अपनी त्वचा का विशेष ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। इस मौसम में त्वचा को चमकदार बनाए रखना एक बड़ा टास्क होता है। गर्मी के साथ, पसीना, धूल और प्रदूषण आता है, जिससे धीरे-धीरे कई अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इस चिपचिपी गर्मी की वजह से त्वचा में कई प्रकार की समस्याएं हो जाती हैं। गर्मी की वजह से स्किन काफी डैमेज होने लगती है। टैनिंग से हर दूसरा व्यक्ति परेशान है। कई बार ये समस्याएं गंभीर रूप भी ले लेती हैं, जिसके चलते डॉक्टर्स से भी सलाह लेनी पड़ती है। इसके लिए कुछ सिंपल टिप्स को अपनाकर आप अपनी त्वचा को तेज धूप से बचा सकते हैं।

खुद को रखें हाइड्रेट

गर्मी के इस मौसम में हर किसी को पर्याप्त मात्रा में पानी और अन्य लिक्विड पदार्थों का सेवन करना चाहिए। शरीर जब हाइड्रेट रहेगा तो त्वचा संबंधी कई परेशानियों से आपको छुटकारा मिलेगा। गर्मी में पानी के अलावा नारियल पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है। नारियल पानी में नैचुरल शुगर, विटामिन सी और फाइबर होता है।नारियल पानी शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। अगर आप गर्मी में खुद को डिहाइड्रेट पाते हैं, तो इसे पी लें। बेल का शरबत गर्मियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, बेल की तासीर ठंडी होती है जो पेट को ठंडक देता है। साथ ही बॉडी को हाइड्रेट भी करता है। गर्मियों में खुद को हाइड्रेट करने के लिए आप बेल का जूस भी सकते हैं। तरबूज गर्मियों का मौसमी फल होता है। तरबूज में 90 प्रतिशत से अधिक पानी होता है। ऐसे में गर्मी में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए तरबूज का जूस पिया जा सकता है।

ऐसे कपड़े पहनें

इस गर्मी में आपको फुल सूती कपड़े ही पहनने चाहिए। सूती के साथ-साथ आप शिफॉन या फिर अन्य हल्के फैब्रिक के कपड़े भी कैरी कर सकते हैं। कोशिश करें कि सिंथेटिक कपड़ों से तो दूर ही रहें। ये आपको गर्मी में न सिर्फ परेशान कर सकते हैं, बल्कि साथ में ये कपड़े त्वचा संबंधी परेशानियों को जन्म दे सकते हैं। जो बाद में काफी गंभीर समस्या हो सकती है। इसलिए ऐसी भयंकर गर्मी में सूती कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है।

मॉइश्चराइजर का करें इस्तेमाल

ज्यादातर लोग गर्मी के मौसम में मॉइश्चराइजर इस्तेमाल नहीं करते। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। गर्मियों में मॉइश्चराइजर त्वचा के लिए काफी जरूरी है। बस गर्मियों में वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का ही इस्तेमाल करें। ताकि ये त्वचा पर चिपचिपाए नहीं। मॉइस्चराइजर लगाने का सही समय नहाने के बाद होता है। सबसे पहले आप अपनी स्किन को पूरी तरह तौलिए की मदद से पोंछ लें। ध्यान रहे कि स्किन में हल्की नमी बनी रहनी चाहिए। बहुत ज्यादा ड्राई स्किन पर भी मॉइस्चराइजर ज्यादा असरदार साबित नहीं होती है। हल्की नमी रहते हुए स्किन पर मॉइस्चराइजर लगाने से स्किन सॉफ्ट हो जाती है, और सॉफ्टनेस लंबे समय के लिए लॉक भी हो जाती है।

सनस्क्रीन है जरूरी

इस गर्मी के मौसम में कभी भी बिना सनस्क्रीन लगाए तो रहें ही नहीं। गर्मी में सूरज से जो हानिकारक किरणें निकलती हैं, वो त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। इस परेशानी से आपको बस अच्छी सनस्क्रीन ही बचा सकती है। ध्यान रखें कि जिस सनस्क्रीन का आप इस्तेमाल करें, उसमें कम से कम 50 एसपीएफ मौजूद हो, तभी वो त्वचा को फायदा पहुंचाएगी।

चेहरा करें कवर

आपको गर्मी के मौसम में स्किन को अच्छी तरह से कवर करके ही घर से बाहर निकलना चाहिए। अगर स्किन को आप कवर नहीं करेंगे तो स्किन में इंफेक्शन, स्किन कैंसर, टैनिंग आदि की समस्या बढऩे लगेगी जिससे बचने के लिए चेहरे को हमेशा कवर करके रखें। चेहरे को सूती स्कार्फ से कवर जरूर करें। ये स्कार्फ सूरज की हानिकारक किरणों से आपको बचाएगा। और आपकी त्वचा स्वस्थ्य रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button