पुल गिरने पर जारी है सियासी वार-पलटवार

राजद ने जदयू-बीजेपी पर किया प्रहार, नीतीश सरकार बोली- जांच हो रही हैं

पूर्व डिप्टी सीएम बोले- सुशासनी कुकृत्यों पर चुप्पी की चादर ओढ़ बने सदाचारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बिहार में पुलों के गिरने पर सियासत जारी है। नीतीश सरकार के मंत्री राजद पर आरोप लगा रह हैं तो राजद जदयू-बीजेपी पर हमलावर है। हालांकि दो दिन के अंदर सारण और सीवान एक-एक कर छह पुल ढहने के मामले को बिहार सरकार ने गंभीरता से लिया है। जल संसाधन विभाग की ओर से कहा गया है कि तीन और चार जुलाई को सीवान और सारण में छाड़ी और गंडक नदी में छह पुल-पुलिया ध्वस्त हो गए।
सीएम नीतीश कुमार के निर्देश पर गोपालगंज, सिवान एवं सारण जिलों से प्रवाहित होने वाले छाड़ी व गंडकी नदी के प्रवाह को अविरल बनाने के साथ-साथ नदी जोड़ योजना एवं जल-जीवन-हरियाली अभियान के संयुक्त उद्देश्य से जल संसाधन विभाग के द्वारा गंडक अकाली नाला (छाड़ी)-गंडकी-माही-गंगा नदी जोड़ योजना का कार्यान्वयन कराया जा रहा है। गंडक नदी के अधिशेष जल को छाड़ी नदी, गंडकी नदी, माही (डबरा) नदी के माध्यम से गंगा नदी में प्रवाहित किया जाना है।

कार्यकारी संवेदक की लापरवाही से हो रहे हादसे

जल संसाधन विभाग की ओर से कहा गया है कि इस मामले में कार्यकारी संवेदक के स्तर से भी लापरवाही बरती गयी। यह भी प्रतीत होता है कि संरचनाओं के समीप तकनीकी रूप से संतुष्ट होने के उपरान्त ही खुदाई कार्य किया जाना चाहिए था, जो नहीं किया गया। इसके लिए संबंधित अभियंता प्रथम द्रष्टया जवाबदेह है। इन पुल पुलियों के क्षतिग्रस्त होने के मामले को गंभीरता से लिया गया है तथा इसकी जांच का आदेश उडऩदस्ता संगठन को दिया गया है। उडऩदस्ता दल स्थल पर पहुंच चुका है तथा उनके द्वारा जांच की जा रही है।

राजद का 28वां स्थापना दिवस आज, लालू देंगे गुरुमंत्र

राष्ट्रीय जनता दल का 28वां स्थापना दिवस शुक्रवार को मनाया जाएगा। वीर चंद पटेल पथ स्थित पार्टी कार्यालय में आयोजित स्थापना दिवस समारोह में पार्टी के राश्ट्रीय और पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद के साथ ही बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव समेत अन्य नेता कार्यकर्ता उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्ष प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह करेंगे। पार्टी प्रवक्ता एजाज अहमद ने बताया कि राजद का स्थापना दिवस प्रत्येक वर्ष पांच जुलाई को आयोजित किया जाता है। इसी दिन 1997 में राजद की स्थापना की गई थी। उन्होंने कहा कि इस आयोजन में पटना के अलावा वैशाली, जहानाबाद, अरवल, भोजपुर के पार्टी नेता और अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहेंगे। जबकि अन्य जिलों में पार्टी नेता-कार्यकर्ता अपने स्तर पर स्थापना दिवस आयोजित करेंगे। स्थापना दिवस समारोह के दौरान पार्टी के वरिष्ठ नेता कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को पार्टी की नीतियों और सिद्धांत की जानकारी देंगे। साथ ही उनका आह्वान किया जाएगा कि पार्टी जिस उद्देश्य को पूरा करने के लिए की गई थी उसके अनुरूप आचरण करें और लोगों के बीच जाकर पार्टी की सदस्यता ग्रहण कराएं उन्हें केंद्र सरकार की आत्मघाती नीतियों से अवगत कराएं।

पीएम व सीएम क्यों खामोश हैं : तेजस्वी

तेजस्वी यादव ने लिखा कि 4 जुलाई यानि सुबह बिहार में एक पुल और गिरा। 3 जुलाई को ही अकेले 5 पुल गिरे। 18 जून से लेकर अभी तक 12 पुल ध्वस्त हो चुके है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इन उपलब्धियों पर एकदम खा़मोश एवं निरुत्तर है। सोच रहे है कि इस मंगलकारी भ्रष्टाचार को जंगलराज में कैसे परिवर्तित करें? सदैव भ्रष्टाचार, नैतिकता, सुशासन, जंगलराज, गुड गवर्नेंस इत्यादि पर राग अलपा दूसरों में गुण दोष के खोजकर्ता, कथित उच्च समझ के उच्च कार्यकर्ता, उन्नत कोटि के उत्कृष्ट पत्रकार सह पक्षकार तथा उत्तम विचार के श्रेष्ठ लोग अंतरात्मा का गला घोंट इन सुशासनी कुकृत्यों पर चुप्पी की चादर ओढ़ सदाचारी बन चुके है।

छत्तीसगढ़ में कुएं में एक शख्स को निकालने उतरे पांच लोगों की मौत

जांजगीर चांपा में दर्दनाक हादसा, गैस रिसाव से गई जान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जांजगीर चांपा। छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा में दर्दनाक हादसा सामने आया है। इसके बाद बाद गांव में मातम छा गया है। गांव के ही एक कुएं में गिरे एक शख्स को निकालने के लिए उतरे पांच लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि कुएं से किसी जहरीली गैस का रिसाव हुआ, जिसके बाद उनकी मौत हो गई।
जानकारी के मुताबिक, राजेंद्र जायसवाल कुएं में गिरी लकड़ी निकालने गया। तभी गैस रिसाव होने लगी, उसे बचाने पडोस के रमेश पटेल आया। उसका भी दम घुटने लगा। फिर उसे बचाने उसके दोनों बेटे राजेंद्र, जितेंद्र भी कुएं अंदर चले गए। उसके बाद पडोसी टिकेश चंद्रा उन्हें बचाने कुएं में उतरे। बताया जा रहा है कि टिकेश चंद्रा की तीन महीने पहले की शादी हुई थी। दम घुटने से सभी की मौत हो गई। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। एसडीओपी यदुमणी सिदार ने बताया की आज घटना सुबह 7.30 बजे की है। पति राजेंद्र जायसवाल को कुएं में गिरने के बाद पत्नी ने बचाने के लिए आसपास के लोगों को बुलाया। जहां एक एक कर कुएं में कई लोग उतरे, गैस रिसाव से उनकी मौत हो गई।

राष्टï्रपति ने किया संसद के दोनों सदनों का सत्रावसान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। अठारहवीं लोकसभा के पहले सत्र के बाद दो जुलाई को संसद के निचले सदन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था। राज्यसभा का 264वां सत्र तीन जुलाई को स्थगित कर दिया गया था।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई सरकार के गठन के बाद पहले सत्र के संपन्न होने पर संसद के दोनों सदनों का बृहस्पतिवार को सत्रावसान कर दिया। संसदीय कार्य मंत्री किरेन रीजीजू ने कहा कि राष्ट्रपति ने संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की सिफारिश पर संसद के दोनों सदनों का सत्रावसान कर दिया।
अठारहवीं लोकसभा के पहले सत्र के बाद दो जुलाई को संसद के निचले सदन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था। राज्यसभा का 264वां सत्र तीन जुलाई को स्थगित कर दिया गया था। संसद का बजट सत्र 22 जुलाई से शुरू होने की उम्मीद है।

प्रदेश में वर्षा से जन-जीवन अस्त-व्यस्त

राजधानी के आसपास के नौ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी है। बीते 24 घंटे में कई शहरों में अच्छी बरसात हुई है। मौसम विभाग ने बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।
मौसम विभाग ने बताया कि प्रदेश में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश हो रही है। चूंकि मानसून टर्फ इस वक्त दक्षिण में अपनी सामान्य स्थिति की ओर खिसका है इससे अगले चार-पांच दिन तक तेज बारिश हो सकती है। इससे तापमान में गिरावट आएगी, लेकिन नमी के कारण उमस रहने के आसार हैं। आगरा (20 मिमी), अलीगढ़ (21 मिमी), बलिया (88 मिमी), गोरखपुर (39 मिमी), हरदोई (100 मिमी), कानपुर (44.2), मैनपुरी (58.5), मुरादाबाद (39), शाहजहांपुर (45), वाराणसी (76 मिमी)। इन शहरों में बृहस्पतिवार की सुबह 8.30 बजे तक इतनी भारी बरसात रिकार्ड हुई।

मुरादाबाद में भरभराकर गिरी मकान की छत, मलबे में दबने से भाई-बहन की मौत

मुरादाबाद सुबह से ही तेज बारिश जारी है। इससे पूरे इलाके में जलभराव हो गया है। बिलारी में बारिश के बीच मकान की छत गिर गई। इसके मलबे में दबकर भाई-बहन की जान चली गई। सोनकपुर क्षेत्र के भिड़वारी गांव में शुक्रवार सुबह यह हादसा हुआ।

केजरीवाल मामले में हाईकोर्ट ने सीबीआई को भेजी नोटिस

अगली सुनवाई 17 जुलाई को, केजरीवाल के जमानत आदेश पर रोक लगाने पर उठाया सवाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आबकारी घोटाला से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में शुक्रवार को हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। अदालत ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद जमानत याचिका पर सीबीआई को नोटिस जारी किया। मामले पर अगली सुनवाई 17 जुलाई को होगी। बताया गया कि इसी तारीख पर सीबीआई द्वारा गिरफ्तारी और इसके बाद जारी रिमांड आदेश को चुनौती देने वाली केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई होगी।
केजरीवाल की तरफ से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि यह ऐसा मामला नहीं है, जहां यहां ट्रिपल टेस्ट का दूर-दूर तक आरोप लगाया गया हो। इस मामले में चार लोगों को जमानत मिल चुकी है। केजरीवाल को दो साल बाद गिरफ्तार किया गया है।

ईडी मामले में ट्रायल कोर्ट से जमानत मिलने के बाद गिरफ्तारी ठीक नहीं : सिंघवी

सिंघवी ने तर्क दिया कि केजरीवाल को ईडी मामले में ट्रायल कोर्ट से जमानत मिल गई है और इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। केजरीवाल कोई घोषित अपराधी या आतंकवादी नहीं हैं। केजरीवाल सिर्फ कुछ अंतरिम राहत की मांग कर रहे हैं। वहीं सीबीआई की तरफ से पेश हुए अधिवक्ता डीपी सिंह ने कहा कि केजरीवाल ने गिरफ्तारी को चुनौती दी है और यह पहले से ही एक अन्य पीठ के समक्ष लंबित है। जमानत के लिए पहली अदालत ट्रायल कोर्ट होनी चाहिए थी।

केजरीवाल के समर्थन में उतरे 150 से अधिक वकील

दिल्ली के विभिन्न वकीलों ने सुप्रीम कोर्ट के सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखकर दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा आबकारी घोटाला से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की नियमित जमानत पर रोक लगाने पर चिंता व्यक्त की। अधिवक्ताओं का यह भी कहना है कि जज ईडी और सीबीआई मामलों में जमानतों का अंतिम रूप से निपटारा नहीं कर रहे हैं और लंबी तारीखें दे रहे हैं। यह पत्र 150 से अधिक वकीलों द्वारा लिखा गया है। अधिवक्ताओं का कहना है कि दिल्ली हाईकोर्ट और जिला अदालतों में प्रैक्टिस करने वाले विभिन्न वकील अपनी चिंताओं और शिकायतों के साथ उनके पास पहुंचे हैं। उन्होंने ट्रायल कोर्ट के आदेश अपलोड होने से पहले ही ईडी के उल्लेख पर दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा केजरीवाल के जमानत आदेश पर रोक लगाने पर सवाल उठाया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button