देश में मूसलाधार बारिश से मचा हाहाकार

यूपी के 15 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

  • यूपी से लेकर असम तक बाढ़ से जीवन अस्त-व्यस्त
  • वर्षा से हुए हादसे में सैकड़ों की गई जान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। मानसून की बारिश ने पूरे देश में तेजी पकड़ ली है। लगातार हो रहे बारिश से यूपी, असम, उत्तराखंड से लकर महाराष्टï्र तक पानी-पानी हो गए है। गांवों से लेकर शहरों तक घरों, खेतों में पानी घुस गया है। चारों ओर बारिश की वजह से सडक़ें, रेल लाइनें सब डूब गई हैं। इसकी वजह से सैकड़ों लोगों की जान भी चली गई। इस समय पूरे भारत में जीवन अस्त-व्यस्त होने से हाहाकार मचा हुआ है। हालांकि केंद्र से लेकर राज्य सरकारें आपदा में प्रभावित लोगों को हर संभव मदद करने की कोशिश कर रही है।
यूपी के कुशीनगर, बिजनौर और अंबेडकरनगर आदि जिलों में तो बारिश की वजह से खेतों में फसलें डूब गईं और कहीं कहीं बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए चेतावनी जारी की है। पूरा प्रदेश मानसून से प्रभावित हो गया है। उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बीते 24 घंटों के दौरान इस मानसून में पहली बार गरज चमक के साथ इतनी भारी बरसात हुई। पूरे प्रदेश में इस सीजन इतनी ज्यादा बरसात किसी और दिन नहीं हुई थी। कुशीनगर, बिजनौर और अंबेडकरनगर आदि जिलों में तो बारिश की वजह से खेतों में फसलें डूब गईं और कहीं कहीं बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। 24 घंटे में बस्ती में सर्वाधिक 280 मिमी. तो वहीं बलरामपुर, मनकापुर और गोरखपुर में 210 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिकके मुताबिक आज से अगले दो तीन दिनों वर्षा की तीव्रता में कमी आएगी। इसके बाद मानसूनी बारिश दोबारा रफ्तार पकड़ेगी। रविवार को मौसम विभाग ने आज के लिए प्रदेश के तराई इलाकों समेत 15 जिलों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

पीलीभीत में बारिश के पानी में बही नई रेल लाइन की पुलिया, लटक गई रेल पटरी

हाल ही में बड़ी लाइन में बदले पीलीभीत मैलानी जंक्शन रेलवे रूट पर शाहगढ़ स्टेशन व संडई हाल्ट के बीच सकरिया नाले के तेज बहाव से पुलिया रविवार की रात पानी के तेज बहाव से बह गई। यह पुलिया रेलवे पोल संख्या 241/2 व 241/3 के बीच बताई गई है। पुलिया बहने से घटिया निर्माण की भी पोल खुल गई है। इसके चलते इस रूट की सभी ट्रेनों का संचालन रेलवे प्रशासन ने फिलहाल बंद कर दिया है। नई ट्रेनों के संचालन में भी बाधा पैदा हो गई है। पुलिया के निर्माण में काफी समय लगेगा। इसके अलावा खटीमा पुल पर पानी बढऩे से टनकपुर पीलीभीत रूट की ट्रेनें बंदकर दी गई है। बता दें कि अभी हाल में ही मैलानी पीलीभीत के बीच कुछ ट्रेनों के संचालन की अनुमति मिली है। ऐसे में अब लोगों का इंतजार और बढ गया है। इधर लगातार हो रही बारिश के चलते शहर के गोदावरी स्टेट में लोगों के घरों में पानी भर गया।

बाढ़ की मार से कराह रहा असम, मृतकों की संख्या बढक़र 78 हुई

मौसम का कहर असम पर टूट रहा है। यहां की अधिकतर नदियां उफान पर हैं। भारी बारिश के बाद आई बाढ़ से सोमवार को 28 जिलों के करीब 23 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। मौसम विभाग ने नदियों के खतरे के निशान से ऊपर बहने के साथ ही अलर्ट जारी किया है। इस साल बाढ़, भूस्खलन और तूफान से मरने वालों की संख्या 78 हो गई है। इसमें से 66 लोगों की बाढ़ की चपेट में आने से जान गई है। असम में बिगड़े हालातों को लेकर सियासी गलियारों में भी काफी हलचल है। विपक्षी दल लगातार राज्य सरकार पर हमला बोल रहे हैं। इस बीच, जानकारी सामने आई थी कि लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी सोमवार को सिलचर पहुंचेंगे और उसके बाद मणिपुर जाने के रास्ते में कछार जिले के फुलरताल में एक बाढ़ राहत शिविर का दौरा करेंगे।

खतरे को दावत दे रहे हैं लखनऊ के नाले

  • सफाई के कामों में पीछे, भ्रष्टाचार में आगे नगर निगम जोन-8

लखनऊ। बारिश के आते ही नगर निगम के भ्रस्टाचार की पोल भी खुलने लगी है। कहीं नाले बह रहे हैं तो कहीं नालों की सफाई के नाम पर गोरखधंधा मचा हुए। दरअसल, जोन-8 नाले की सफाई को लेकर बड़ा खेल चल रहा है। जिन जिम्मेदारों को नाले सफाई के लिए काम दिया गया है वह उसे ठीक नहीं निभा पा रहे हैं। मंत्री से लेकर डीएम तक निरीक्षण कर चुके हैंं लेकिन जिम्मेदारों को कोई फर्क नहीं पड़ता है। उधर आशियाना नाले और रूचि खंड सेंट जोसेफ स्कूल के सामने का हाल देखकर तो लोगों के होश उड़ जा रहे हैं। आखिरकार बारिश में लाखों रुपए का बजट पास होने के बाद भी जमीन पर जिम्मेदारों का काम क्यों नहीं दिखाई दे रहा। नगर विकास मंत्री और नगर आयुक्त की सख्ती के बाद भी इन जिम्मेदारों को कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। सारी मेहनत और काम सिर्फ फाइलों पर दिखाते हैं और खाना पूर्ति करते हैं। बारिश होने के बाद जल भराव हो जाता है लेकिन जिम्मेदारों को कोई फर्क नहीं पड़ता एसी कमरों में बैठकर मौज करते हैं।

मुंबई में भारी बारिश से सब बंद

मुंबई और मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) में रातभर हुई भारी बारिश के चलते ट्रेनें, सडक़ें और राजमार्ग प्रभावित हुए हैं। काम पर जाने वाले लाखों यात्री कई स्टेशनों पर फंस गए और सुबह के सत्र के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। लोगों को सडक़ों, रेलवे ट्रैक, निचले इलाकों में पानी भरे होने, घरों, दुकानों या दफ्तरों में पानी भरने, मेट्रो बंद होने और कई जगहों पर आवागमन बाधित होने का सामना करना पड़ रहा है। महाराष्टï्र विधानसभा की कार्यवाही आज दोपहर एक बजे तक स्थगित कर दी गई है। बारिश की वजह से कई विधायक हाउस में पहुँच ही नहीं पाए हैं।

15-16 लोग आए और छिडक़ा जहर : वकील

  • हाथरस हादसे की जांच में तेजी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़ मचने के मामले की जांच पुलिस तेजी से कर रही है। इस बीच भोले बाबा के वकील ए पी सिंह ने दावा किया कि हाथरस में सत्संग के दौरान लोगों ने जहरीले पदार्थ से भरे डिब्बे खोले थे जिससे भगदड़ मच गई।
वकील ए पी सिंह के मुताबिक प्रत्यक्षदर्शियों ने उन्हें बताया कि दो जुलाई को भगदड़ जहरीले पदार्थ के कारण हुई,सिंह ने भगदड़ को साजिश करार दिया। वहीं सत्संग में आए मुगलगढ़ी गांव के सुधीर प्रताप सिंह ने कहा, यह घटना तब हुई जब बाबा ने घोषणा की कि भक्तों को उनके पैरों के पास की मिट्टी ले लेनी चाहिए।
भक्त जल्दबाजी में मिट्टी लेने के लिए दौड़े, लेकिन वे गिरने लगे और ढेर लगने लगे भगदड़ के बीच बाबा का काफिला रवाना हो गया।

प्रशांत किशोर से सतर्क रहे कार्यकर्ता: जगदानंद सिंह

  • राजद ने जन सुराज पार्टी को बताया बीजेपी की बी टीम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। राष्ट्रीय जनता दल के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने एक पत्र जारी किया है, जिसमें उन्होंने अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं को सलाह देते हुए चेतावनी भी दी है। इस पत्र के माध्यम से उन्होंने जन सुराज पार्टी पर जुबानी हमला किया है। उन्होंने जन सुराज पार्टी को भारतीय जनता पार्टी का बी-टीम कहा है। उन्होंने कहा कि राष्टï्रीय जनता दल के नेता और कार्यकर्ता विरोधी काम ना करें अन्यथा पार्टी उनके खिलाफ समुचित कार्रवाई करेगी।
उन्होंने कहा जिन साथियों को आदरणीय लालू प्रसाद का सामाजिक न्याय और सांप्रदायिक सौहार्द एवं बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर, डॉ राम मनोहर लोहिया, महात्मा गांधी, डॉक्टर पेरियार, महात्मा ज्योतिराव फूले, जननायक कर्पूरी ठाकुर और लोकनायक जयप्रकाश नारायण के विचारों से वास्ता है, वह दल विरोधी काम ना करें अन्यथा दल उन पर समुचित कार्रवाई करेगी। फिलहाल राष्ट्रीय जनता दल के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के द्वारा जारी किये गये इस पत्र का राष्टï्रीय जनता दल के नेताओं और उनके दल के कार्यकर्ताओं में चर्चा का विषय बना हुआ है। राष्टï्रीय जनता दल के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने पत्र में लिखा है कि, आये दिन प्राय: सभी जिलों में ऐसा देखने को मिला है कि हमारे पार्टी के कार्यकर्ता या नेता जन सुराज पार्टी में सहयोगी या उनके सदस्य बन रहे हैं। यह चिंता का विषय है। विदित हो की जनसुराज पार्टी एक राजनीतिक पार्टी है। इसके संस्थापक प्रशांत किशोर उर्फ प्रशांत किशोर पांडे हैं। यह पार्टी भारतीय जनता पार्टी एवं देश के धर्मावलंबी लोगों के द्वारा संचालित तथा वित्तीय पोषित हैं अर्थात भारतीय जनता पार्टी का बी टीम है।

अश्विनी चौबे का दिमाग खिसक गया : जदयू विधायक

भागलपुर। बिहार में लोकसभा चुनाव के पश्चात आगामी 2025 में विधानसभा चुनाव होना है। केन्द्र में अपने घटक दलों की मदद नरेन्द्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री चुने गए हैं, लेकिन बिहार एनडीए में आम चुनाव से पूर्व सब कुछ ठीक नहीं है। इसकी बानगी फिर दिखने लगी है।दरअसल बीते दिनों पूर्व केंद्रीय मंत्री अश्वनी चौबे भागलपुर पहुंचे थे, जहां उन्होंने ने 2025 विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया था। उन्होंने बिहार में एनडीए को भाजपा नेतृत्व वाले चेहरे पर चुनाव लडऩे की बात कही थी। जिसपर सियासी संग्राम बढऩे लगा है। अश्वनी चौबे के इस बयान ने खूब सुर्खियां बटोरी। वहीं इसपर जदयू विधायक गोपाल मंडल ने अश्वनी चौबे और गिरिराज सिंह पर जवाबी हमला किया, साथ ही एनडीए घटक दल पर भी टिप्पणी की है। गोपाल मंडल ने कहा कि अश्वनी चौबे क्या है? बिहार में भाजपा का स्थान कहां है? ऐसे ही चौबे जी बकबक करते हैं। उनका दिमाग खिसक गया है। वहीं गिरिराज सिंह को लेकर कहा कि वह भी बकबक करते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button