कांवड़ यात्रा को लेकर योगी सरकार का तुगलकी फरमान ! दुकानों पर लगाना होगा नेमप्लेट

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कांवड़ यात्रा को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सूबे के मुखिया CM योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ यात्रा को लेकर बड़ा कदम उठाया है...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कांवड़ यात्रा को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सूबे के मुखिया CM योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ यात्रा को लेकर बड़ा कदम उठाया है। सीएम ने आदेश जारी किया है कि उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में कांवड़ मार्गों पर खाने-पीने की दुकानों पर नेमप्लेट वाला नियम अब पूरे प्रदेश में लागू होगा। इतना ही नहीं इस आदेश में कहा गया है कि कांवड़ मार्गों पर खाद्य सामग्री बेचने वाले दुकानों पर संचालक मालिक का नाम और पहचान लिखना होगा। कांवड़ यात्रियों की आस्था की शुचिता बनाए रखने के लिए यह फैसला लिया गया है। इसके साथ ही सर्टिफिकेशन वाले प्रोडक्ट बेचने वालों पर भी कार्रवाई की बात कही गई है।

कांवड़ यात्रा को लेकर CM योगी ने उठाया बड़ा कदम

आपको बता दें कि CM योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ यात्रा को लेकर बड़ा कदम उठाया है। इस प्रकार के आदेश के बाद राजनीति गरमाई हुई है। वहीं इसके बाद सहारनपुर रेंज के डीआईजी ने सहारनपुर और शामली में कांवड़ यात्रा रूट पर दुकानदारों के नाम लिखने को अनिवार्य किया। अब सीएम योगी के आदेश के बाद इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • यूपी में बड़े पैमाने पर कांवड़ यात्रा निकालने की परंपरा है।
  • वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में कांवड़ यात्रा की परंपरा रही है।
  • इसके अलावा प्रयागराज से लेकर बाराबंकी तक कांवड़ यात्रा निकलती है।
  • हालांकि, कांवड़ यात्रा का सबसे अधिक क्रेज पश्चिमी यूपी में दिखता है।
  • हरिद्वार से कांवड़ लेकर निकलने वाले कांवड़ यात्री इस रूट से निकलते हैं।
  • इस रूट में भगवान शिव के कई बड़े मंदिर हैं। यहां पर लोग भगवान का जलाभिषेक भी करते हैं।
  • मुजफ्फरनगर, शामली, मेरठ से लेकर गाजियाबाद, हापुड़ तक के शिव मंदिरों में इस रूट से गंगाजल लेकर भक्त कांवड़ यात्रा निकालते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button