दिन भर की बड़ी खबरें

लोकसभा चुनाव के बाद उत्तर प्रदेश की सियासी हालात बदल गए हैं…. सूबे में दस साल तक नंबर वन रहने वाली बीजेपी को दो हजार चौबीस के लोकसभा चुनाव में सियासी झटका लगने के बाद दूसरे नंबर की पार्टी बन गई है....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः लोकसभा चुनाव के बाद उत्तर प्रदेश की सियासी हालात बदल गए हैं…. सूबे में दस साल तक नंबर वन रहने वाली बीजेपी को दो हजार चौबीस के लोकसभा चुनाव में सियासी झटका लगने के बाद दूसरे नंबर की पार्टी बन गई है…. तो सपा सैंतीस सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी है…. ऐसे में अखिलेश यादव ने अपने नेताओं को बीजेपी नेताओं से दूरी बनाए रखने की हिदायत दी है… तो राज्यसभा चुनाव के दौरान बगावत करने वालों ने सपा विधायकों की वापसी के दरवाजे बंद कर दिए हैं…. इतना ही नहीं, लोकसभा चुनाव के बीच गठबंधन का पाला बदलने वाले आरएलडी चीफ जयंत चौधरी को भी संदेश दे दिया है…. आपको बता दें कि दो हजार चौबीस के चुनावी नतीजे के बाद अखिलेश यादव के हौसले बुलंद हैं… और सपा के पक्ष में बने सियासी माहौल को दो हजार सत्ताईस के चुनाव तक बनाए रखने की रणनीति है… इसी कड़ी में बीजेपी नेताओं के लिए सपा में नो-एंट्री का बोर्ड लगा दिया है…

2… दिल्ली में आम आदमी पार्टी को नया ठिकाना मिल गया है…. बता दें कि केंद्र सरकार ने पार्टी दफ्तर के लिए जगह अलॉट कर दी है…. जानकारी के मुताबिक, आप के राष्ट्रीय कार्यालय का नया पता अब बंगला नंबर-1, रविशंकर शुक्ला लेन होगा…. आपको बता दें कि यहीं से पार्टी की सभी गतिविधियां संचालित होंगी… केंद्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के बाद AAP को नया कार्यालय अलॉट किया है… हफ्तेभर पहले ही दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार के सामने डेडलाइन तय की थी…. और जगह देने का निर्देश दिया था… हाई कोर्ट का कहना था कि अब और वक्त नहीं दिया जा सकता है… 25 जुलाई तक इस मामले में फैसला लिया जाए…. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने आप को राउज एवेन्यू में स्थित मौजूदा दफ्तर खाली करने का निर्देश दिया है… SC ने आप को अंतिम मौके के रूप में दस अगस्त तक का समय दिया है… इससे पहले मार्च में सुप्रीम कोर्ट ने आप को अपना राउज एवेन्यू दफ्तर खाली करने के लिए पंद्रह जून तक का समय दिया था…..

3… महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले राजनीतिक सरगर्मियां तेज होती जा रही हैं…. इसी बीच सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन में कभी मुख्यमंत्री पद को लेकर तो कभी सीटों के बंटवारे को लेकर पेंच फंसता नजर आ रहा है… जानकारी के मुताबिक अजित पवार ने सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल होने के वादे के अनुसार अस्सी से नब्बे सीटों पर दावा किया है…. वहीं अजित पवार गुट की तरफ से चौव्वन सीटों को बरकरार रखने की भी मांग की गई है… अजित पवार कांग्रेस के खिलाफ पश्चिमी महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और उत्तरी महाराष्ट्र की बीस सीटों पर टक्कर देने का मन बना चुके हैं…. वहीं मुंबई की भी चार से पांच सीटें ऐसी हैं… जिसपर अजित पवार कांग्रेस के खिलाफ अपने प्रत्याशियों को उतारना चाहते हैं…. इन इलाकों में अल्पसंख्यक वोट बैंक का दबदबा है….

4… कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने बीजेपी पर तीखा हमला बोला… और उन्होंने कहा कि बीजेपी शासन में बहुत सारे घोटाले हुए हैं… और उनकी जांच चल रही है…. वहीं हम विधानसभा में जवाब देना चाहते थे… और वे हमें रोकना चाहते थे…. लेकिन अपने लिखित भाषण में सीएम ने इस पर विस्तृत जवाब दिया था…. कि कितने घोटाले हुए हैं और कैसे हुए हैं… आपको बता दें कि एसआईटी पहले से ही जांच कर रही थी… और अब ईडी और सीबीआई की एंट्री हो गई है… हम जांच में हस्तक्षेप नहीं करना चाहते….

5… कांग्रेस नेता सुरेंद्र राजपूत ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि बीजेपी और एनडीए के सारे के सारे असंतुष्ट एक जगह इक्कट्ठे हो रहे हैं… और केशव प्रसाद मौर्य के पक्ष में बयान दिया है…. ये लोगों का आंतरिक युद्ध शुरू हो चुका है… क्योंकि ये भ्रष्टाचार के माल को बांटने की साजिश है…. क्योंकि बीजेपी में मलाईदार पद सब चाहते हैं… उसी मलाईदार पद को प्राप्त करने के लिए ये लोग विद्रोही होने का नाटक कर रहे हैं…. अगर भारतीय जनता पार्टी और केशव प्रसाद मौर्य जैसे नेताओं को जनता की परवाह है… तो इन्हें NEET मुद्दे पर कांग्रेस के साथ आना चाहिए….. लेकिन ये लोग सिर्फ भ्रष्टाचार की बंदर बांट के लिए एक हो रहे हैं….

6… महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस के खिलाफ एनसीपी-एससीपी नेता अनिल देशमुख के दावों का समर्थन किया… बता दें कि नाना पटोले ने कहा कि अनिल देशमुख जो कह रहे हैं वह सच होगा…. जब से नरेंद्र मोदी की सरकार बनी है तब से ईडी और सीबीआई का इस तरह इस्तेमाल कभी नहीं किया गया… निर्दोष लोगों को जेल में डाला गया है….  जो लोग उनका पक्ष लेते हैं उन्हें बख्श दिया गया है… और उनके खिलाफ ईडी के मामले वापस ले लिए गए हैं….. इससे पहले, महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख ने आरोप लगाया था कि महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने उनसे उद्धव… और आदित्य ठाकरे और अन्य को फंसाने के लिए कहा था….  जिससे राजनीतिक तूफान खड़ा हो गया है…. देशमुख को 2021 में कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने गिरफ्तार किया था… और कई महीने जेल में बिताए थे….

7… राजस्थान में पेपर लीक की गूंज फिर से सुनाई देने लगी है…. बता दें कि किरोड़ी लाल मीणा के एसओजी दफ्तर जाने के एक दिन बाद ही… सचिन पायलट ने भी पेपर लीक में कार्रवाई को लेकर बड़ा बयान दिया है…. आपको बता दें कि राजधानी जयपुर में एनएसयूआई के एक कार्यक्रम के दौरान सचिन पायलट ने कहा कि पेपर लीक पर सरकार सिर्फ कागजी कार्रवाई कर रही है….. सरकार बड़े मुर्गों को पकड़ने से पीछे हट रही है…. सचिन पायलट के इस बयान के बाद सियासी गलियारों में यह चर्चा तेज है कि… आखिर वो बड़ा मुर्गा कौन है….. जिसकी गिरफ्तारी के लिए किरोड़ी लाल मीणा के बाद पायलट सरकार पर दबाव बना रहे हैं….

8… राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल और अशोक हॉल का नाम बदलने का आदेश जारी किया है…. अब इन्हें ‘गणतंत्र मंडप’ और ‘अशोक मंडप’ के नाम से जाना जाएगा…. वहीं इस आदेश में लिखा गया है कि राष्ट्रपति भवन भारत के लोगों की अमूल्य विरासत है…. राष्ट्रपति भवन तक लोगों की पहुंच आसान बनाने के लिए लगातार कोशिश की जा रही है…. साथ ही राष्ट्रपति भवन के माहौल को भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों का प्रतीक बनाने का भी प्रयास जारी है…. वहीं राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी किए गए इस आदेश पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने तंज कसा है… और प्रियंका ने कहा है कि भले ही यहां ‘दरबार’ की कोई अवधारणा नहीं है…. लेकिन ‘शहंशाह’ की अवधारणा है….. दरअसल कांग्रेस नेता ने इसके जरिए प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधने की कोशिश की है….. इससे पहले भी वो पीएम को शहंशाह बता चुकी हैं….

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button