नीति आयोग की बैठक में क्यों नहीं शामिल हुए नीतीश कुमार? जानिए क्या है वजह 

दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज शनिवार (27 जुलाई) को नीति आयोग की बैठक चल रही है। इस बैठक में ममता बनर्जी को छोड़कर कोई भी विपक्षी नेता शामिल नहीं हुआ...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज शनिवार (27 जुलाई) को नीति आयोग की बैठक चल रही है। इस बैठक में ममता बनर्जी को छोड़कर कोई भी विपक्षी नेता शामिल नहीं हुआ। इतना ही नहीं NDA के सहयोगी JDU के नेता नीतीश कुमार भी नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं हुए हैं। हालांकि CM नीतीश बैठक में क्यों शामिल नहीं हो पाए? यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है।  अधिकारियों ने बताया कि बैठक में राज्य का प्रतिनिधित्व दोनों उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा ने किया।

नीति आयोग की बैठक में नहीं शामिल हुए नीतीश कुमार

बताया जा रहा है कि सीएम नीतीश कुमार पहले भी इस तरह की बैठक में शामिल नहीं हुए थे और बिहार का प्रतिनिधित्व तत्कालीन उपमुख्यमंत्री ने किया था। इस मामले में JDU प्रवक्ता नीरज कुमार ने बताया कि इस बार भी दोनों उपमुख्यमंत्री बैठक में शामिल होने गए थे। इसके अलावा बिहार से चार केंद्रीय मंत्री भी आयोग के सदस्य हैं और वे बैठक में मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार बैठक में क्यों शामिल नहीं हुए? इस पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।

दरअसल, नीतीश कुमार की अनुपस्थिति से अलग इस बैठक में ममता बनर्जी की उपस्थिति ने भी सभी को चौंका दिया है। वहीं खबरों के मुताबिक ममता बनर्जी बीच में ही बैठक छोड़कर बाहर निकल गईं। इतना ही नहीं ममता ने कहा कि केंद्र सरकार मनमानी कर रही है। मैंने कहा कि आपको (केंद्र सरकार को) राज्य सरकारों के साथ भेदभाव नहीं करना चाहिए। मैं बोलना चाहती थी लेकिन मुझे सिर्फ 5 मिनट बोलने दिया गया। मुझसे पहले के लोगों ने 10-20 मिनट तक बात की। विपक्ष से मैं अकेली थी जो इस बैठक में भाग ले रही थी लेकिन फिर भी मुझे बोलने नहीं दिया गया। यह अपमानजनक है। यह सिर्फ बंगाल का ही नहीं बल्कि सभी क्षेत्रीय दलों का अपमान है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • आयोग की नौवीं शासी परिषद की बैठक में भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के उद्देश्य से की गई थी।
  • बैठक में डॉक्युमेंट ‘विकसित भारत@2047’ पर सभी ने चर्चा की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button