नीति आयोग की बैठक पर मचा बवाल

  • बंगाल सीएम बोलीं- बैठक में हुआ मेरा अपमान
  • मुझे केवल 5 मिनट बोलने का दिया मौका : ममता
  • मीटिंग छोड़ बीच में निकलीं ममता बनर्जी
  • मुख्यमंत्री ने लगाया माइक बंद करने का आरोप
  • नीतीश के बैठक में न जाने से गरमाई सियासत
  • गैर-बीजेपी शासित राज्यों ने किया है बहिष्कार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की 9वीं बैठक आज राजधानी दिल्ली में आयोजित हो रही है। इस बैठक को लेकर पिछले कई दिनों से सियासत जारी है। दरअसल, बजट में भेदभाव का आरोप लगाते हुए कुछ गैर भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री ने इस बैठक से किनारा किया। जिनमें कर्नाटक, तमिलनाडु जैसे राज्य प्रमुख हैं। हालांकि, विपक्षी गठबंधन इंडिया में शामिल पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस बैठक में शामिल होने का फैसला किया था। जिसके चलते वो बैठक में पहुंची भी। लेकिन ममता बनर्जी बीच में ही अचानक नीति आयोग की बैठक से बाहर निकल आईं, जिसके बाद उन्होंने बैठक में अपने अपमान की बात कहते हुए केंद्र पर गंभीर आरोप लगाए।
बैठक को बीच में ही छोड़कर बाहर निकलीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उन्हें बोलने का मौका नहीं देने जैसे गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि मैंने बैठक का बहिष्कार किया है। चंद्रबाबू नायडू को बोलने के लिए 20 मिनट दिए गए, असम, गोवा, छत्तीसगढ़ के सीएम ने 10-12 मिनट तक बात की। लेकिन मुझे सिर्फ 5 मिनट बोलने की अनुमति दी गई। ममता ने कहा कि मैंने बैठक में कहा कि आपको (केंद्र सरकार) राज्य सरकारों के साथ भेदभाव नहीं करना चाहिए। मैं बोलना चाहती थी, लेकिन मुझे पर्याप्त मौका नहीं मिला। विपक्ष की ओर से केवल मैं ही इस कार्यक्रम में भाग ले रही थी, लेकिन फिर भी मुझे बोलने नहीं दिया गया। यह अपमानजनक है।

‘यह बंगाल ही नहीं, बल्कि सभी क्षेत्रीय दलों का अपमान’

बंगाल सीएम ने आगे आरोप लगाया कि जब मैं बोल रही थी उस समय मेरा माइक बंद कर दिया गया। मैंने पूछा कि मुझे क्यों बोलने से रोका गया। मेरे साथ भेदभाव क्यों किया जा रहा है। आपको अपनी पार्टी और सरकार को अधिक अवसर देने के बजाय इस पर खुश होना चाहिए कि मैं बैठक में शामिल हुईं। विपक्ष की ओर से केवल मैं हूं और आप मुझे बोलने से रोक रहे हैं। यह केवल बंगाल का अपमान नहीं बल्कि यह सभी क्षेत्रीय दलों का अपमान है।

माइक बंद करने का आरोप गलत : सरकार

सरकारी सूत्रों का इस मामले पर कहना है कि नीति आयोग की मीटिंग के दौरान पश्चिम बंगाल की सीएम का माइक बंद होने का आरोप सही नहीं है। घड़ी में सिर्फ यही दिखा कि उनका बोलने का समय खत्म हो गया है। यहां तक कि घंटी भी नहीं बजाई गई। अल्फाबेटिकली उनकी बारी लंच के बाद आती। पश्चिम बंगाल सरकार के आधिकारिक अनुरोध पर उन्हें 7वें स्पीकर के रूप में शामिल किया गया था, क्योंकि उन्हें जल्दी लौटना था।

बैठक में नीतीश नहीं हुए शामिल

नीति आयोग की इस बैठक में एनडीए के साथी व बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल नहीं हुए। अधिकारियों ने बताया कि बैठक में राज्य का प्रतिनिधित्व उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा ने किया। नीतीश के बैठक अनुपस्थित रहने का कारण अभी पता नहीं चल सका है। हालांक, नीतीश कुमार के बैठक से किनारा करने पर अब सवाल उठने लगे हैं और तरह-तरह के कयास भी लगाए जाने लगे हैं। बता दें कि केंद्रीय बजट में बिहार के लिए कई घोषणाएं की गई हैं।

मनोज झा ने नीति आयोग पर उठाए सवाल

नीति आयोग की बैठक पर राजद नेता मनोज कुमार झा ने कहा कि नीति आयोग क्या है? एक शैक्षणिक अभ्यास के लिए पीएम मोदी ने एक बॉडी बना दी। इन्हें योजना आयोग से क्या दिक्कत थॉ? सिर्फ इसलिए दिक्कत हुई क्योंकि ये नेहरू के जमाने से था। तो नेहरू के जमाने की तो बहुत सी चीजें हैं। संसदीय लोकतंत्र नेहरू के कल्पना के बगैर नहीं चलेगा। गणितीय शब्द से सच्चाई नहीं बदलती।

मोदी सरकार के 49 दिन, 14 आतंकी हमले और 15 जवान शहीद

  • कांग्रेस ने आंकड़े जारी करते हुए नवगठित एनडीए सरकार पर साधा निशाना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देश में एक बार फिर आतंकवाद की घटनाओं में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। लगभग पिछले डेढ़ महीने से ही जम्मू-कश्मीर में आतंक का खौफ फिर से पनपने लगा है। आए दिन आतंकी घटनाएं व आतंकियों से सुरक्षाबलों से मुठभेड़ की घटनाएं सामने आ रही हैं। जिनमें सेना के जवान भी शहीद हो रहे हैं। लगातार बढ़ रहीं आंतकी घटनाओं को लेकर अब केंद्र की मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर है। आज जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में हुई मुठभेड़ में एक और जवान के शहीद हो जाने और कैप्टन समेत 4 अन्य जवानों के घायल हो जाने पर प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने दुख जताते हुए केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला है। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कर कांग्रेस की ओर से कुछ आंकड़े देते हुए लिखा गया कि मोदी सरकार के इन 49 दिनों में 14 आतंकी हमले हुए। जिनमें 15 जवान शहीद हुए जबकि 22 जवान घायल हुए। वहीं इन हमलों में 10 नागरिकों की भी मौत हो गई, जबकि 50 लोग घायल हो गए।

कांग्रेस ने दी शहीद को श्रद्धांजलि

इससे पहले कांग्रेस की ओर से आज हुई मुठभेड़ में एक जवान के शहीद हो जाने पर दुख व्यक्त किया गया था। कांग्रेस की ओर से ट्वीट किया गया कि जम्मू-कश्मीर के माछिल सेक्टर में हुई आतंकी मुठभेड़ में एक जवान के शहीद होने और 4 जवानों के घायल होने की दुखद खबर आई है। ईश्वर दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें। साथ ही घायल जवानों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ दें। कांग्रेस परिवार की संवेदना शोकाकुल परिवार के साथ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button