केरल के वायनाड में लैंडस्लाइड से अब तक 41 लोगों की मौत, 400 से ज्यादा लापता, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

केरल का वायनाड लैंडस्लाइड की घटना से पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है। वायनाड में तेज बारिश की वजह से देर रात 4 अलग-अलग जगहों पर लैंडस्लाइड हुई...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: केरल का वायनाड लैंडस्लाइड की घटना से पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है। वायनाड में तेज बारिश की वजह से देर रात 4 अलग-अलग जगहों पर लैंडस्लाइड हुई। इसमें 4 गांव बह गए। घर, पुल, सड़कें और गाड़ियां भी बह गईं। अभी तक 41 लोगों की मौत हो चुकी है, मृतकों में कुछ बच्चे भी शामिल हैं। जबकि 400 से ज्यादा लोगों के लापता होने की खबर सामने आई है। मिली जानकारी के मुताबिक यह घटना देर रात 2 बजे और 4 बजे की बताई जा रही है।

रिपोर्ट्स के अनुसार 100 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं, यानी मृतकों की संख्या बढ़ भी सकती है। फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए सेना को भी तैनात किया गया है। आपको बता दें कि रेस्क्यू के लिए SDRF और NDRF की टीम मौके पर मौजूद है। कन्नूर से आर्मी के 225 जवानों को वायनाड के लिए रवाना किया गया है। इसमें मेडिकल टीम भी शामिल है। इसके अलावा एयरफोर्स के 2 हेलिकॉप्टर भी रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे हुए हैं।

केरल के वायनाड में लैंडस्लाइड से 41 लोगों की हुई मौत

 वायनाड के 4 गांव- मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा में लैंडस्लाइड की घटना हुई है। मौसम विभाग ने आज भी वायनाड के अलावा कोझिकोड, मल्लपुरम और कसारागोड में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। यानी आज भी यहां भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। वायनाड हादसे के रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कत आ सकती है।

वायनाड लैंडस्लाइड के बाद स्वास्थ्य विभाग ने कंट्रोल रूम बना दिया है। इसके साथ ही इमरजेंसी हेल्थ सर्विस के लिए दो हेल्पलाइन नंबर 8086010833 और 9656938689 जारी किए। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के वैथिरी, कलपट्टा, मेप्पाडी और मनंतवडी अस्पताल अलर्ट पर हैं। बताया जा रहा है कि बारिश के चलते कोझिकोड जिले के सभी पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों के जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा, सभी ग्रेनाइट खदानों को अस्थायी रूप से बंद करने के लिए कहा गया है।

आपको बता दें कि वायनाड में भूस्खलन में मारे गए लोगों की मौत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुःख जताया है। प्रधानमंत्री ने केरल सरकार को केंद्र की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। इसके साथ ही मरने वालों के परिजन को 2-2 लाख रुपए का मुआवजा देने की भी घोषणा की है और घायलों को 50 हजार रुपए दिए जाएंगे।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • राज्य सरकार ने 5 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।
  • इसमें कासरगोड, कन्नूर, वायनाड, कोझिकोड और मल्लपुरम शामिल है।
  • इन जिलों में अतिरिक्त सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button