वायनाड भूस्खलन में अब तक 49 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, राहुल ने मुआवजा राशि बढ़ाने की उठाई मांग

केरल के वायनाड जिले में सोमवार देर रात से शुरू हुई बारिश इलाके के लोगों के लिए बड़ी आफत लेकर आई है। यहां भारी बारिश के बाद मंगलवार (30 जुलाई) को...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: केरल के वायनाड जिले में सोमवार देर रात से शुरू हुई बारिश इलाके के लोगों के लिए बड़ी आफत लेकर आई है। यहां भारी बारिश के बाद मंगलवार (30 जुलाई) को भूस्खलन होने से मेप्पडी, मुंडक्कई टाउन और चूरल माला में सैकड़ों लोग उसमें दब गए। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  तो इस हादसे में अभी तक 43 लोगों की मौत जो गई है। आपको बता दें कि इस दुःखद घटना पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भूस्खलन हादसे पर दुःख जताया है।

लोकसभा में राहुल गांधी ने वायनाड में आए भूस्खलन का किया जिक्र

लोकसभा में राहुल गांधी ने वायनाड में आए भूस्खलन का जिक्र किया और कहा कि “आज सुबह-सुबह, वायनाड कई विनाशकारी भूस्खलन की चपेट में आया। 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। मुंडक्कई गांव का संपर्क टूट गया है और त्रासदीकी वजह जानमाल की विनाशकारी हानि और व्यापक क्षति का आंकलन अभी तक नहीं किया जा सका है। उन्होंने कहा- मैंने रक्षा मंत्री और केरल के मुख्यमंत्री से बात की है।

कांग्रेस सांसद ने आगे कहा कि मैं केंद्र सरकार से बचाव और चिकित्सा देखभाल के लिए हर संभव सहायता देने, मृत लोगों को मुआवजा तुरंत जारी करने का अनुरोध करता हूं. अगर मुआवजा बढ़ाया जाता है तो अच्छा होगा। सबसे जरूरी परिवहन और संचार लाइनों को बहाल करना है। जल्द से जल्द राहत स्थापित करना और प्रभावित परिवारों के पुनर्वास का रोडमैप तैयार करना भी जरूरी है।

राहुल ने आगे कहा कि अभी भी वायनाड और पश्चिमी घाट के कई इलाकों में भूस्खलन का खतरा मंडरा रहा है। हमारे देश में पिछले कुछ वर्षों में भूस्खलन में चिंताजनक वृद्धि देखी गई है। पारिस्थितिक रूप से नाजुक क्षेत्र में प्राकृतिक आपदाओं की बढ़ती आवृत्ति को संबोधित करने के लिए भूस्खलन-संभावित क्षेत्रों के मानचित्रण और उन्हें रोकने के उपाय और एक कार्य योजना बनाने की तत्काल जरूरत है।

प्रार्थना करता हूं ज्यादा जिंदगियां खतरे में न पड़े: कांग्रेस सांसद

इसके अलावा वायनाड भूस्खलन को लेकर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि यह बहुत गंभीर स्थिति है। मैं आशा और प्रार्थना करता हूं कि अधिक जिंदगियां खतरे में न पड़ें। हमें तत्काल जमीनी स्तर पर कार्रवाई करने की जरूरत है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • वायनाड में भूस्खलन के बाद बचाव अभियान के लिए एझिमाला से नौसेना की एक टीम पहुंचने वाली है।
  • मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार नौसेना की मदद का अनुरोध किया गया है।
  • वायनाड में पिछले 24 घंटे में 372 एमएम बारिश हुई है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button