नए एनटीएम चेयरमैन पर जयराम रमेश ने लगाए गंभीर आरोप, टीएमसी सांसद ने धर्मेंद्र प्रधान को वेबसाइट से जुड़ी समस्याओं के बारे में बताया

नई दिल्ली। कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि ऐसा लगता है कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) का एकमात्र काम आउटसोर्सिंग करना है। यह बात तब सामने आई जब उनकी राज्यसभा सहयोगी और टीएमसी सांसद सागरिका घोष ने स्वायत्त संस्था की वेबसाइट पर कथित रूप से सूचना की कमी के बारे में बताया। कांग्रेस महासचिव और संचार मामलों के प्रभारी जयराम रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, एनटीए का एकमात्र काम आउटसोर्सिंग करना प्रतीत होता है।
इसके अध्यक्ष का मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के रूप में बहुत ही संदिग्ध रिकॉर्ड है। शुक्रवार को टीएमसी सांसद सागरिका घोष ने शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को पत्र लिखकर पूछा कि एनटीए – जो एनईईटी सहित 17 प्रमुख परीक्षाओं के लिए जिम्मेदार है – अपनी वेबसाइट पर अपने बारे में इतनी कम जानकारी क्यों देती है। अधिकारी कौन हैं? एनटीए की वार्षिक रिपोर्ट कहां हैं?
भविष्य की परीक्षाओं के लिए जनता का विश्वास जीतने के लिए एनटीए को अपनी वेबसाइट पर अपने बारे में अधिक जानकारी प्रदान करनी चाहिए, घोष ने पत्र की एक प्रति साझा करते हुए एक्स पर लिखा। घोष ने दावा किया कि एनटीए के सभी कार्यालय केवल दो लैंडलाइन नंबर साझा करते हैं और इसकी वेबसाइट पर शासी निकाय के केवल तीन नाम उपलब्ध कराए गए हैं।
पत्र में लिखा है, परीक्षाएं पूरी तरह से भरोसेमंद होनी चाहिए और उन्हें आयोजित करने वाली एजेंसी को सभी संदेहों से परे होना चाहिए। छात्रों को निवारण के लिए अदालतों का दरवाजा नहीं खटखटाना चाहिए और एनटीए द्वारा आयोजित हर परीक्षा को संदेह और अनिश्चितता से ग्रस्त नहीं होना चाहिए।
टीएमसी नेता ने प्रधान से अनुरोध किया कि वे एनटीए की वेबसाइट को अपने बोर्ड के सभी सदस्यों और अधिकारियों के नामों के साथ-साथ उनकी योग्यताओं के साथ तत्काल अपडेट करें। उन्होंने मांग की कि एनटीए की वार्षिक रिपोर्ट और ऑडिट किए गए खाते भी वेबसाइट पर अपलोड किए जाने चाहिए। घोष ने कहा, इस तरह के कदम जनता की नजर में एनटीए की विश्वसनीयता स्थापित करने में काफी मददगार साबित होंगे। एनटीए कई प्रवेश परीक्षाओं में पेपर लीक और अनियमितताओं को लेकर आलोचनाओं का शिकार रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button