12 बजे तक की बड़ी खबरें

4PM न्यूज़ नेटवर्क: पटना के बापू सभागार में प्रशांत किशोर ने एक बार फिर युवाओं को लेकर बात की। प्रशांत किशोर के भाषणों का केंद्र हमेशा ही बेरोजगारी, पलायन और बेहतर शिक्षा जैसे मुद्दे रहे हैं। बापू सभागार में भी इसकी झलक दिखाई दी। प्रशांत किशोर ने बापू सभागार में भी इन्हीं मुद्दों को लोगों के सामने रखा। प्रशांत ने बिहार के लोगों को बताया कि ऐसा क्यों है कि बिहार के युवा दूसरे राज्यों में रोजगार के लिए पलायन करना पड़ा है? पलायन और बेरोजगारी जैसी गंभीर समस्याओं कैसे निपटा जा सकता है।

2 उत्तराखंड के ऊर्जा निगम के मुख्य अभियंता (वितरण) नवीन सिंह टोलिया पिथौरागढ़ में एक जनसभा की। उन्होंने जिले में विद्युत वितरण व्यवस्था की समीक्षा की और मानसून काल में अपरिहार्य स्थिति को छोड़कर अधिकारियों के अवकाश पर रोक लगा दी। जिला मुख्यालय में पिथौरागढ़ और धारचूला डिवीजन के अधिकारियों की बैठक में उन्होंने कहा कि मानसून काल में ग्रामीण क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति निर्बाध रूप से की जाए।

3 दिल्ली आबकारी नीति घोटाले मामले में नया बयान सामने आया है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय ने बताया कि दिल्ली आबकारी नीति घोटाले में पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गहरी संलिप्तता थी। सिसोदिया की जमानत का विरोध करते हुए ईडी ने कहा कि इसे साबित करने के लिए उसके पास पर्याप्त दस्तावेज हैं।

4 बांग्लादेश के मौजूदा हालात पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि भारत,बांग्लादेश के लोगों के साथ खड़ा है। बांग्लादेश से कुछ परेशान करने वाली खबरें आ रही हैं, हिंदुओं के घरों, मंदिरों और व्यक्तियों पर हमले की। हम सभी ने कल लूटपाट की तस्वीरें देखीं। हो सकता है कि कुछ दिनों में स्थिति शांत हो जाए और स्थिर हो जाए, अगर ऐसा नहीं होता है, तो शरणार्थियों के हमारे देश में भाग जाने का भी जोखिम है और यह गंभीर चिंता का विषय होगा।

5 बांग्लादेश के मुद्दे पर संसद में सर्वदलीय बैठक चल रही है। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने विभिन्न राजनीतिक दलों के सदस्यों को जानकारी दी। बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राज्यसभा में नेता सदन जेपी नड्‌डा, संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू बैठक में मौजूद हैं। वहीं, विपक्ष की ओर से राहुल गांधी और केसी वेणुगोपाल भी बैठक में पहुंचे हैं. बता दें कि बांग्लादेश में हिंसा में कम से कम 135 लोगों के मारे जाने का अनुमान है। उत्तरी बांग्लादेश के शेरपुर जिले में लाठियों से लैस एक भीड़ ने जिला जेल में घुसकर 500 से अधिक कैदियों को छुड़ा लिया।

6बांग्लादेश में तख्तापलट हो चुका है। वहीं बांग्लादेश में की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना बीते 14 घंटे से गाजियाबाद के हिंडल एयरबेस में एक सेफ हाउस में हैं। वो कल बांग्लादेश के पानागढ़ से सी130 जे सुपर हरक्यूलिस विमान से गाजियाबाद पहुंचीं थीं। ऐसे में इस मामले को लेकर सियासी बवाल मचा हुआ है।

7 की स्थिति बनी हुई है. मुकेश भाकर के निलंबन पर कांग्रेस विधायक सदन में ही धरने पर बैठे हुए हैं और दावा कर रहे हैं कि पार्टी की महिला विधायकों के साथ दुर्व्यवहार हुआ है. इसको लेकर विधायकों ने चादर बिछा कर रात भर प्रदर्शन किया. इसी बीच अशोक चांदना का धरने के दौरान का ही एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वो कथित तौर पर महिलाओं के लिए आपत्तिजन लफ्जों का इस्तेमाल कर रहे हैं.

8 बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद छात्र नेताओं ने नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का नेतृत्व करने का आह्वान किया। ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन के नेताओं ने बांग्लादेश की मौजूदा चुनौती से निपटने के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व में एक अंतरिम सरकार का प्रस्ताव दिया है। जानकारी के मुताबिक, वो बांग्लादेश के प्रधानमंत्री भी बनाए जा सकते हैं।

9 हरियाणा के मुख्यमंत्री नायाब सैनी ने पंचकूला में आयोजित गौ सम्मेलन में हिस्सा लिया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में आदिकाल से गाय पूजनीय हैं. इसमें सभी देवी-देवताओं का वास होता है. देवताओं और असुरों के किए समुद्र मंथन में निकले 14 रत्नों में एक कामधेनु गाय भी है. गाय का किसी न किसी रूप में धर्म ग्रंथों में उल्लेख मिलता है. वेदों में भी इसका वर्णन मिलता है.

10 दिल्ली भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व विदेश मंत्री रहीं सुषमा स्वाराज की पुण्यतिथि पर लोधी रोड स्थित वीर सावरकर पार्क में पौधारोपण अभियान चलाया. इस मौके पर नई दिल्ली से बीजेपी सांसद बांसुरी स्वराज ने अपनी दिवंगत मां सुषमा स्वराज की याद में पौधारोपण किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. वहीं दिल्ली बीजपी प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा सहित पार्टी के कई नेताओं ने भी पौधारोपण किया और दिवंगत सुषमा स्वराज की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button