संसद में आज नहीं पेश हो सका वक्फ बोर्ड बिल

कल फिर सदन में रखा जाएगा एक्ट

  • विपक्ष ने किया सदन में हंगामा, एनडीए सरकार पर भड़की कांग्रेस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली। संसद में आज मानसून सत्र का 13वां दिन है। विपक्ष ने कई मुद्दों पर एनडीए सरकार को घेरा। वक्फ (संशोधन) विधेयक, वक्फ बोर्डों को नियंत्रित करने वाले कानून में संशोधन करेगा। हालांकि इसे आज सरकार ने पेश नहीं किया। सूत्रों की मानें तो कल संसद में इसके पेश किए जाने की संभावना है। विधेयक का उद्देश्य वक्फ अधिनियम, 1995 का नाम बदलकर एकीकृत वक्फ प्रबंधन, सशक्तिकरण, दक्षता और विकास अधिनियम, 1995 करना है।
इसमें यह तय करने की बोर्ड की शक्तियों से संबंधित मौजूदा कानून की धारा 40 को भी हटाने का प्रयास किया गया है कि कोई संपत्ति वक्फ संपत्ति है या नहीं। यह केंद्रीय वक्फ परिषद और राज्य वक्फ बोर्डों की व्यापक आधार वाली संरचना प्रदान करता है और ऐसे निकायों में मुस्लिम महिलाओं और गैर-मुसलमानों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करता है। संसद का मानसून सत्र 22 जुलाई को शुरू हुआ और 12 अगस्त को समाप्त होने वाला है। कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने जाति आधारित जनगणना के मुद्दे पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है। उन्होंने कहा कि मैं तत्काल महत्व के एक निश्चित मामले पर चर्चा के उद्देश्य से सदन के कामकाज को स्थगित करने के प्रस्ताव पर अनुमति मांगने के अपने इरादे की सूचना देता हूं, आज मैं जाति-आधारित जनगणना की तत्काल आवश्यकता को संबोधित करता हूं ।

वित्त विधेयक पर विचार किया जाएगा

वित्तीय वर्ष 2024-2025 के लिए वित्त विधेयक, जिसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को पेश किया था, पर आज लोकसभा में विचार किया जाएगा और पारित किया जाएगा। 6 अगस्त 2024 को निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए निम्नलिखित प्रस्ताव पर आगे विचार करें, अर्थात् वित्तीय वर्ष 2024-2025 के लिए केंद्र सरकार के वित्तीय प्रस्तावों को प्रभावी करने वाले विधेयक पर विचार किया जाए। निर्मला सीतारमण इसे आगे बढ़ाएंगी विधेयक पारित किया जाए।

राहुल ने लोकसभा में उठाया वायनाड भूस्खलन का मुद्दा

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लोकसभा में केरल के वायनाड में आए भूस्खलन का मुद्दा उठाया। उन्होंने केंद्र से इसे राष्टï्रीय आपदा घोषित करने, लोगों को दिया जाने वाला मुआवजा बढ़ाने तथा समग्र पुनर्वास पैकेज प्रदान करने की मांग की। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने शून्यकाल में इस मुद्दे को उठाया। उन्होंने कहा कि वायनाड में पीडि़तों की मदद के लिए विभिन्न समुदाय के लोग आगे आए, जिसे देखकर अच्छा लगा। वायनाड भूस्खलन को लेकर लोकसभा में राहुल गांधी ने कहा, मैंने अपनी बहन (प्रियंका गांधी वाड्रा) के साथ कुछ दिन पहले वायनाड का दौरा किया और अपनी आंखों से आपदा के बाद भयावह विनाश और पीड़ा के मंजर को देखा। करीब दो किलोमीटर तक पहाड़ ढह गया और चट्टानों एवं गाद का अंबार लग गया। उन्होंने आगे बताया कि इस आपदा में 300 से अधिक लोगों की जान चली गई और अभी भी बड़ी संख्या में लोग लापता हैं। वायनाड के पूर्व लोकसभा सदस्य राहुल गांधी ने इस आपदा की स्थिति पर केंद्र सरकार, राज्य सरकार, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना, नौसेना, तटरक्षक, जिला प्रशासन, वन विभाग और दमकल विभाग के बचाव और राहत कार्यों की प्रशंसा की।

दिल्ली कोचिंग हादसे की जांच सीबीआई ने अपने हाथ में ली

  • एफआईआर की प्रक्रिया जारी, 9 अगस्त को कोर्ट में फिर सुनवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली कोचिंग में हुई मौतों के मामले में नवीनतम घटनाक्रम में, केंद्रीय जांच ब्यूरो ने बुधवार को मामले को अपने हाथ में ले लिया और प्राथमिकी दर्ज की। इससे पहले आज राउज एवेन्यू कोर्ट ने बिल्डिंग के सह-मालिकों की जमानत याचिका पर सुनवाई की, जहां सीबीआई की ओर से वकील ने कहा कि एफआईआर दर्ज करने की प्रक्रिया चल रही है। दूसरी ओर, इमारत के सह-मालिकों के वकील ने इस बात पर जोर दिया कि दिल्ली उच्च न्यायालय ने 2 अगस्त को मामले को सीबीआई को स्थानांतरित कर दिया था।
उन्होंने तर्क दिया कि उनके मुवक्किल सिर्फ इमारत के मालिक हैं और जब तक सीबीआई जांच शुरू नहीं करती, तब तक उन्हें अंतरिम जमानत प्रदान की जानी चाहिए। अदालत ने सीबीआई को नोटिस जारी किया और मामले को 9 अगस्त के लिए सूचीबद्ध किया। अदालत ने कहा कि एफआईआर दर्ज नहीं की गई है और यह प्रक्रिया में है। अदालत ने कहा कि वह स्थिति रिपोर्ट दाखिल होने के बाद जमानत याचिका पर सुनवाई करेगी। विशेष रूप से, दिल्ली उच्च न्यायालय ने 2 अगस्त को ओल्ड राजिंदर नगर में तीन यूपीएससी उम्मीदवारों की मौत की जांच सीबीआई को स्थानांतरित कर दी थी। अदालत ने इस निर्णय के कारणों के रूप में घटनाओं की गंभीरता और लोक सेवकों द्वारा भ्रष्टाचार में संभावित संलिप्तता का हवाला दिया।

बिभव के खिलाफ दिल्ली पुलिस की चार्जशीट दाखिल

बिभव कुमार के खिलाफ दायर आरोपपत्र में दिल्ली पुलिस ने संकेत दिया है कि हमले के पीछे बड़ी साजिश हो सकती है। दिल्ली पुलिस ने अपने आरोप पत्र में कहा कि मुख्यमंत्री आवास पर आप सांसद स्वाति मालीवाल पर कथित हमले के तुरंत बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी अपने करीबी सहयोगी विभव कुमार के साथ मौजूद थे। पुलिस फिलहाल इस बात की जांच कर रही है कि क्या मुख्यमंत्री की आरोपियों से निकटता और उसके बाद आम आदमी पार्टी के नेताओं की हरकतें इस हमले को छुपाने के समन्वित प्रयास का संकेत देती हैं। पुलिस ने इस बात पर प्रकाश डाला कि घटना के बाद आप नेताओं आतिशी और संजय सिंह दोनों ने संभावित साजिश के बारे में सवाल उठाते हुए अपने बयान बदल दिए।

स्वास्थ्य मिशन संविदा कर्मचारी संघ का जोरदार प्रदर्शन

  • अपनी मांगों को लेकर लखनऊ के कार्यालय का किया घेराव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उप्र राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संविदा कर्मचारी संघ (रजि) ने अपनी मांगों को लेकर जोरदार प्रदर्शन किया। संघ ने कई समस्याओं के निराकरण हेतु 15 जुलाई को प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण को को पूरा किये जाने पत्र भेजकर संगठन प्रतिनिधि मण्डल के साथ वार्ता करने का अनुरोध किया गया था।
परन्तु इतने दिन बीत जाने पर भी व शासनस्तर से कोई कार्यवाही न होने से संगठन को विवश होकर प्रदेश स्तरीय आन्दोलन करने जिसके तहत संगठन अपनी 15 सूत्रीय मांगों को लेकर 7 अगस्त को मिशन निदेशक राष्टï्रीय स्वास्थ्य मिशन हेतु बाध्य होना पडा। उत्तर प्रदेश लखनऊ के कार्यालय का घेराव कर अपनी निम्न मांगों सगठन की समस्त 15 मांगों को पूरा किये जाने हेतु एकत्रित हुये हैं। कर्मियों ने गैर जनपद स्थानान्तरण का अनुमोदन एव संविदा कर्मचारियों हेतु भी म्यूचुअल फंड आदि पर चर्चा करने की मांग की।

भारत ने बांग्लादेश से अंबेसी कर्मियों को वापस बुलाया

  • उच्चायोग में काम जारी रहेगा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। बांग्लादेश में जारी सियासी उथल-पुथल के बीच भारत ने उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास में तैनात गैरजरूरी कर्मचारियों को वापस बुलाने का फैसला किया है। इसे लेकर सरकार ने एडवायजरी भी जारी की है। गौरतलब है कि बांग्लादेश की अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना फिलहाल भारत में हैं। दूसरी तरफ बांग्लादेश में हिंदुओं के घरों और मंदिरों पर हमले भी जारी हैं। ऐसे में स्थिति के संवेदनशील होने के बाद भारत ने पूरे घटनाक्रम पर करीब से नजर रखी है।
ढाका में भारतीय उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास में तैनात गैरजरूरी कर्मचारियों और उनके परिवारों की वापसी वाणिज्यिक उड़ान जरिए हुई है। सभी राजनयिक फिलहाल उच्चायोग में ही रहेंगे। सूत्रों ने बताया कि उच्चायोग में काम जारी रहेगा। बांग्लादेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए एयर इंडिया और इंडिगो ने बांग्लादेश की राजधानी ढाका के लिए विशेष उड़ानें संचालित कीं। इसके जरिए 400 से अधिक लोगों को भारत लाया गया। एक अधिकारी ने बताया कि एयर इंडिया की विशेष उड़ान से बुधवार सुबह छह बच्चों समेत 205 लोगों को भारत लाया गया। इंडिगो ने भी एक बयान जारी कर कहा कि ए321 नियो विमान से संचालित चार्टर्ड उड़ान मंगलवार रात ढाका से रवाना हुई थी और इसके जरिये छह बच्चों व 199 वयस्कों सहित 205 लोगों को भारत लाया गया। वहीं एअर इंडिया भी दिल्ली से ढाका के बीच अपनी दो दैनिक उड़ानों को बुधवार से संचालित करेगी। इसके साथ विस्तारा भी बुधवार से तय समयसारिणी के अनुसार ढाका के लिए उड़ानों का संचालन करेगी। बांग्लादेश में सरकारी नौकरियों में कुछ खास लोगों के एक वर्ग के लिए आरक्षण प्रणाली के खिलाफ जुलाई के मध्य से छात्रों के विरोध प्रदर्शन शुरू हुए थे।

आज हो जाएगा अंतरिम सरकार का गठन!

नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार के सदस्यों के नाम पर बुधवार को मुहर लग जाएगी। बांग्लादेश के प्रदर्शनकारी नेताओं ने उम्मीद जताई है। दरअसल, प्रधानमंत्री शेख हसीना के पद छोडक़र भारत भाग जाने के बाद यह फैसला लिया गया है। बांग्लादेश के राष्टï्रपति मोहम्मद शाहबुद्दीन ने छात्रों की एक प्रमुख मांग को पूरा करते हुए मंगलवार देर रात यूनुस को अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया। उनके कार्यालय से जारी एक बयान के अनुसार, उन्होंने कहा कि मौजूदा संकट से उबरने के लिए शेष सदस्यों के नाम पर भी जल्द ही मुहर लगनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button