लॉन्ग वीकेंड के लिए ट्रैवल डेस्टिनेशन

बेस्ट 4 ट्रैवल डेस्टिनेशन,अभी करें प्लान, आएगा कम खर्च

4PM न्यूज़ नेटवर्क : मॉनसून के दौरान साउथ इंडिया की खूबसूरती और भी निखर जाती है. यहां की हरियाली, झरने और समुद्र तट बारिश में और भी मनमोहक लगते हैं. आइए जानते हैं साउथ इंडिया की 4 ऐसी जगहों के बारे में, जहां मॉनसून के मौसम में घूमना न सिर्फ सेफ है बल्कि बेहद आनंददायक भी है.

ऊटी, तमिलनाडु

ऊटी का मौसम मॉनसून में और भी सुहावना हो जाता है. यहां के चाय बागान, बोटैनिकल गार्डन और डोडाबेट्टा पीक प्रमुख आकर्षण हैं. मॉनसून में यहां की हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए ऊटी एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है.

मुन्नार, केरल

मुन्नार अपने चाय बागानों और हरियाली के लिए मशहूर है. बारिश के दौरान यहां की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है. यहां के अट्टुकल और लक्कम झरने, टॉप स्टेशन और एराविकुलम नेशनल पार्क घूमने लायक जगहें हैं. मॉनसून में मुन्नार की हरियाली और चाय बागानों की खूशबू आपका दिल जीत लेगी.

कुर्ग, कर्नाटक

कुर्ग को ‘भारत का स्कॉटलैंड’ भी कहा जाता है. मॉनसून के दौरान यहां की हरियाली और कॉफी प्लांटेशन का नजारा अद्भुत होता है. राजा की सीट, एबे फॉल्स और नमद्रोलिंग मॉनेस्ट्री मुख्य आकर्षण हैं. बारिश में यहां की घाटियां और झरने और भी खूबसूरत लगते हैं.

महाबलेश्वर, महाराष्ट्र

महाबलेश्वर मॉनसून के दौरान हरियाली से भर जाता है. यहां के पहाड़, झरने और स्ट्रॉबेरी फार्म्स देखने लायक होते हैं. वेन्ना लेक, प्रपात और प्रतापगढ़ किला यहां के प्रमुख आकर्षण हैं. मॉनसून के मौसम में यहां की सुंदरता देखने लायक होती है.

जानें कितना आएगा खर्च

दिल्ली से साउथ इंडिया के इन खूबसूरत स्थानों की यात्रा का खर्च आपके बजट और ट्रैवल प्लान पर निर्भर करता है. हवाई यात्रा के लिए राउंड-ट्रिप टिकट की कीमत लगभग 10,000 से 15 ,000 रुपये तक हो सकती है, जबकि ट्रेन यात्रा सस्ती होती है, लेकिन इसमें समय ज्यादा लगता है. इसके अलावा, होटल और खाने-पीने का खर्च आपके ठहरने की समय और होटल की टाइप पर निर्भर करेगा. औसतन, होटल का खर्च प्रति रात 2,000 से 5,000 रुपये तक होता है. यात्रा के दौरान लोकल ट्रांसपोर्ट, साइटसीइंग और अन्य खर्चों को मिलाकर लगभग 35,000 रुपये का बजट बन जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button