विनेश फोगाट ने कुश्ती से लिया संन्यास, पूरा देश स्तब्ध, बजरंग पूनिया की प्रतिक्रिया आई सामने 

विनेश फोगाट के डिस्क्वालीफाई से भारतीयों को बड़ा झटका लगा है। विनेश फोगाट ने अधिक वजन होने के कारण पेरिस ओलंपिक 2024 फाइनल से बाहर...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: विनेश फोगाट के डिस्क्वालीफाई से भारतीयों को बड़ा झटका लगा है। विनेश फोगाट ने अधिक वजन होने के कारण पेरिस ओलंपिक 2024 फाइनल से बाहर किए जाने एक दिन बाद ही कुश्ती से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। आपको बता दें कि विनेश के इस फैसले से खेल जगत और भारतीय फैंस भी काफी हैरान हैं। विनेश एक ही दिन में लगातार तीन मुकाबले जीतकर 50 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में पहुंच गई थी, लेकिन फाइनल से पहले जब वजन के समय वह 100 ग्राम ज्यादा पाई गईं और उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। इसके साथ ही भारतीय महिला पहलवान विनेश ने अब टूटे हुए दिल से कुश्ती को अलविदा कह दिया है।

विनेश फोगाट ने कुश्ती से लिया संन्यास

इस डिसक्वालिफिकेशन से विनेश फोगाट पूरी तरह टूट गईं और 8 अगस्त की सुबह उन्होंने कुश्ती से संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने लिखा- “मां कुश्ती मेरे से जीत गई मैं हार गई माफ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब, अलविदा कुश्ती 2001-2024. आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी माफी।” जिसके बाद पूरा देश स्तब्ध रह गया। उनके संन्यास पर पहलवान बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक ने ट्वीट कर इस संन्यास की घोषणा पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। कांस्य पदक विजेता पहलवान बजरंग पुनिया खुद को रोक नहीं पाए और उन्होंने विनेश फोगाट के संन्यास पर एक पोस्ट शेयर कर अपने विचार सामने रखे। बजरंग पुनिया ने लिखा कि ‘विनेश आप हारी नहीं आपको हराया गया है, हमारे लिए आप सदैव विजेता रहेंगी।

इसके साथ ही साक्षी मलिक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक्स पोस्ट में अपनी प्रतिक्रिया दी और लिखा कि ‘विनेश तुम नहीं हारी हर वो बेटी हारी है जिनके लिए तुम लड़ी और जीती।’

बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद इस मामले में भारतीय ओलंपिक संघ की प्रमुख पीटी ऊषा से बात की और उनसे मामले की विस्तृत रिपोर्ट मांगी। ऐसे में PM मोदी ने कहा कि आईओसी विनेश के मामले को प्रमुखता से उठाए। हालांकि अयोग्य करार दिए जाने के कुछ देर बाद ही विनेश की तबीयत खराब हो गई और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। लेकिन अगले ही दिन विनेश ने कुश्ती से संन्यास का ऐलान कर दिया है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • ओलंपिक 2024 की महिलाओं की 50 किलोग्राम कुश्ती के गोल्ड मेडल मैच से डिस्क्वालीफाई होने के बाद विनेश फोगाट काफी टूट गई थीं, जिसके बाद उन्होंने कुश्ती को अलविदा कह दिया है।
  • भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने विनेश के संन्यास को लेकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि आप हारी नहीं बल्कि आपको हराया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button