03 बजे तक की बड़ी खबरें

4PM न्यूज़ नेटवर्क: जेल से बहार आये दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भाजपा को घेरा शुरू कर दिया है। इसी बीच उन्होंने कहा कि ईडी और सीबीआई का तानाबाना इसलिए नहीं बुना गया है कि कोई भ्रष्टाचार हुआ है, यह सारा षड्यंत्र अरविंद केजरीवाल की छवि खराब करने के लिए किया गया है। भाजपा वालों से कहना चाहता हूं कि आप का काल अभी जेल में है, मगर उसे ज्यादा देर नहीं रोक पाओगे।

2 प्रदेश में आगामी केदारनाथ विधानसभा उपचुनाव और निकाय चुनाव को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं में जोश भरने के लिए पार्टी के शीर्ष नेता राहुल गांधी और राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे सितंबर में उत्तराखंड का दौरा कर सकते हैं। बता दें कि 15 से 20 सितंबर के बीच में उनका दौरा प्रस्तावित है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी देहरादून में दोनों नेताओं की बड़ी रैली कराने की तैयारी कर रहे हैं।

3 बांग्लादेश में सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ओबैदुल हसन ने न्यायपालिका के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया है। प्रदर्शनकारियों ने ढाका में सुप्रीम कोर्ट को घेर लिया। इसके बाद चीफ जस्टिस सहित सभी जजों को दोपहर 1 बजे तक इस्तीफा देने को कहा गया। शेख हसीना के देश छोड़े जाने के बाद वहां मुहम्मद युनूस की अगुआई में नई सरकार बन चुकी है।

4 सुक्खू सरकार द्वारा लिया गया एक फैसला चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल हिमाचल प्रदेश में महिलाओं को बस किराये में 50 फीसदी छूट को घटाकर 25 फीसदी करने की तैयारी है। हिमाचल पथ परिवहन निगम को घाटे से उबारने की कवायद के तहत सरकार यह फैसला लेने जा रही है। इसके अलावा प्रदेश के सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए एचआरटीसी बसों में निशुल्क सफर के स्थान पर न्यूनतम किराया तय करने पर भी विचार हो रहा है।

5 झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज अपने जन्मदिन के अवसर पर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा की। इस पोस्ट में हेमंत सोरेन अपने हाथ पर लगे कैदी निशान को साझा किया है और इस निशान को लोकतंत्र की मौजूदा चुनौतियों का प्रतीक बताया है। यह निशान हेमंत सोरेन के जेल से बाहर आने के बाद उनके हाथ पर जेल प्रशासन द्वारा लगाया गया था।

6 पंजाब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और लुधियाना के सांसद राजा वड़िंग ने पंजाब के गैंगस्‍टर लॉरेंस बिश्नोई का मुद्दा संसद में उठाया। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने केंद्र पर इस खतरनाक अपराधी को संभालने में घोर लापरवाही बरतने का भी आरोप लगाया। वड़िंग ने कहा कि सिद्धू मूसेवाला की मौत की साजिश रचने गैंगस्‍टर लॉरेंस बिश्नोई पर केंद्र सरकार ने कोई सख्‍त एक्‍शन नहीं लिया।

7 महाराष्ट्र में आगामी चुनाव को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। ऐसे में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने माझी लड़की बहिन योजना पर कहा कि मैंने जो वचन दिया है उसका मतलब है कि मैं वचन देकर शांत नहीं बैठता हूं. वहीं ठाणे में आदिवासी दिवस के अवसर पर एकनाथ शिंदे ने आदिवासी पाड़ा का दौरा किया और इस दौरान विपक्ष पर भी निशाना साधा. शिंदे ने कहा कि बहनों की योजना पर विरोधियों के पेट में दर्द हो रहा है.

8 मनीष सिसोदिया को लेकर नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आ रही है। इसी बीच केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी का बयान सामने आया है। उन्होंने सिसोदिया को बेल मिलने को लेकर कहा कि यह एक न्यायिक प्रक्रिया है. कानूनी प्रक्रिया के तहत जेल गए थे, कानूनी प्रक्रिया के तहत बाहर आए हैं. बेल हो जाना यह मतलब नहीं होता है कि दोष मुक्त हो गए बेल होने के बाद कोई भाषण देने या राजनीति करना उचित नहीं है. कुछ बातें होंगी तो फिर जेल जा सकते हैं.

9 राजस्थान की पिछले सरकार में बनाये गए कुछ नए जिलों को खत्म करने पहल तेज हो गई है. जिसे लेकर आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू हो गया है। इसी बीच कांग्रेस अब प्रदेश की बीजेपी सरकार पर हमलावर है. इसी कड़ी में नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने कहा कि जैसे-जैसे जनसंख्या का विस्तार हो रहा है, ये सरकार की जिम्मेदारी है कि जनसंख्या के अनुरूप नागरिकों को निकटतम स्थान पर राजकीय सुविधाएं उपलब्ध कराये.

10 झारखंड में इसी साल चुनाव होने हैं जिसे लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। ऐसे में इसी के चलते सभी राजनीतिक पार्टियों ने झारखंड चुनाव को लेकर अपनी पार्टियां शुरू कर दी हैं। इसी क्रम में भाजपा के चुनाव प्रभारी हिमंत बिस्व सरमा आज रांची पहुंचें। वे आज शाम यहां प्रदेश कमेटी के साथ मिलकर विधानसभा चुनाव की रणनीति पर करेंगे चर्चा। इसके बाद हिमंत का संताल परगना दौरे का भी कार्यक्रम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button