आम आदमी पार्टी जल्द ही कर सकती है दो नए मंत्रियों के नामों की घोषणा

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के भरोसेमंद सहयोगी मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन ने भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच मंगलवार को कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया। सीएम अरविंद केजरीवाल ने दोनों का इस्तीफा मंजूर कर लिया है। दोनों फिलहाल जेल में हैं। ऐसे में केजरीवाल सरकार ने 2 नए मंत्री बनाने का फैसला किया है। खबर है कि आम आदमी पार्टी जल्द ही नामों का ऐलान भी कर देगी।
खबर है कि मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के इस्तीफे राष्ट्रपति से मंजूर होकर आएंगे। उसके बाद नए मंत्रियों की नियुक्ति कर दी जाएगी। दिल्ली सरकार कई नामों पर विचार कर रही है। वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री की ओर से भेजे गए मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के इस्तीफे को मंजूरी के लिए इसे राष्ट्रपति के पास भेजा है। सिसोदिया के इस्तीफे के बाद दिल्ली के राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत को वित्त तथा बिजली विभाग जबकि सामाजिक कल्याण मंत्री राजकुमार आनंद को शिक्षा तथा स्वास्थ्य विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि उन्हें मंत्रिमंडल में नए मंत्रियों की नियुक्ति होने तक यह अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।
सिसोदिया के पास दिल्ली सरकार के कुल 33 विभागों में से 18 विभाग थे। उनके विभागों का प्रभार स्थायी व्यवस्था होने तक गहलोत तथा आनंद के बीच बांटा गया है। इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा, नए मंत्रियों की नियुक्ति होने तक गहलोत वित्त, योजना, लोक निर्माण विभाग, बिजली, गृह, शहरी विकास, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण तथा जल विभाग का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे। उन्होंने कहा, राजकुमार आनंद शिक्षा, भूमि और भवन, सतर्कता, सेवा, पर्यटन, कला संस्कृति और भाषा, श्रम, रोजगार, स्वास्थ्य तथा उद्योग का प्रभार संभालेंगे।
सुप्रीम कोर्ट ने एक्साइज पॉलिसी मामले में सिसोदिया की जमानत याचिका पर विचार करने से मंगलवार को इनकार कर दिया। इसके तुरंत बाद सिसोदिया और जैन ने इस्तीफा दे दिया था। आप के राष्ट्रीय प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि बहुत जल्द दो नए मंत्री नियुक्त किए जाएंगे। भारद्वाज ने कहा, दिल्ली में मंत्रिमंडल काफी छोटा है और ज्यादातर महत्वपूर्ण विभाग सत्येंद्र जैन तथा मनीष सिसोदिया के पास थे। काम में पिछडऩे से बचने के लिए बहुत जल्द दो नए मंत्रियों को नियुक्त किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button