गुजरात में पूरी ताकत से जुटी आप, तय किए 88 अध्यक्ष, असमंजस में पड़ी कांग्रेस

  • मार्च के अंत तक संगठन की मजबूती का काम पूर कर लिया जाएगा : इसुदान
  • हो सकती है प्रदेश अध्यक्ष जगदीश ठाकोर की विदाई
  • नए अध्यक्ष के लिए परेश धनाणी और जीतुभाई पटेल के नाम चर्चा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा चुनावों के बाद राज्य में मुख्य विपक्ष दल की हैसियत गंवा चुकी कांग्रेस पार्टी जहां किंतु-परंतु में अटकी है तो वहीं आम आदमी पार्टी ताबड़तोड़ संगठन को मजबूत करने में जुटी है। एक झटके में प्रदेश की नई टीम का ऐलान करने के बाद आदमी पार्टी ने प्रदेश की 88 विधानसभाओं के लिए अध्यक्षों का ऐलान कर दिया है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने के बाद इसुदान गढ़वी ने कहा था कि मार्च के अंत तक संगठन की मजबूती का काम पूर कर लिया जाएगा। तो वहीं कांग्रेस में विधायक दल के नेता के ऐलान के बाद कोई बड़ा फेरबलद नहीं हुआ है। प्रदेश अध्यक्ष जगदीश ठाकोर की विदाई अटकलें हैं। नए अध्यक्ष के लिए परेश धनाणी और जीतुभाई पटेल के नाम चर्चा में हैं।
पार्टी का कहना है कि बाकी 92 सीटों के विधानसभा अध्यक्ष को तय करने का काम जारी है। जल्द ही बाकी की सीटों के लिए विधानसभ अध्यक्ष घोषित किए जाएंगे। पार्टी की इस कदम को 2024 के लोकसभा चुनावों से जोडक़र देखा जा रहा है। पार्टी ने विधानसभा चुनावों में 13 फीसदी वोट और पांच सीटें मिलने के बाद प्रदेश की सभी 26 लोकसभा सीटों पर लडऩे का ऐलान किया है। पार्टी एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि विधानसभा अध्यक्ष अब अपने-अपने क्षेत्रों में संगठन तैयार करेंगे। अगर किसी शहरी विधानसभा क्षेत्र में चार वार्ड हैं। तो नीचे तक के संगठन को तैयार करने की जिम्मेदारी अध्यक्ष की होगी। विधानसभा अध्यक्ष क्षेत्र को संगठन को बनाएगा। इससे जिले का संगठन तैयार होगा और फिर जिले के बाद लोकसभा का संगठन तैयार होगा। पार्टी के जोन वाइज बनाए कार्यकारी अध्यक्ष इसकी निगरानी करेंगे और प्रगति रिपोर्ट अध्यक्ष और संगठन को भेजेंगे।

आप की आगे की रणनीति

आम आदमी पार्टी गुजरात विधानसभा चुनावों में 35 सीटों पर दूसरे नंबर पर रही थी, हालांकि जीते प्रत्याशियों से मतों का अंतर कई सीटों पर काफी ज्यादा था। पार्टी की कोशिश है कि विधानसभा चुनावों में मिलने वोट प्रतिशत के आधार पर इन्हें तीन ग्रेड में बांटकर मेहनत की जाए और अच्छे नतीजे में बदला जाए। पार्टी के प्रत्याशी 128 सीटों पर अपनी जमानत नहीं बचा पाए थे। पार्टी इन सीटों के अलग कार्ययोजना बनाना चाहती है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष इसुदान गढ़वी एक साल के समय संगठन को नई मजबूती तक ले जाना चाहते हैं, ताकि आप आदमी पार्टी चुनाव में कांग्रेस से ज्यादा मजबूत दिखाई दे।

पेपर लीक पर पार्टी आक्रामक

गुजरात में फिर से पेपर लीक होने पर आम आदमी पार्टी आक्रामक मूड अपनाए हुए है। पार्टी ने जूनियर क्लर्क का पर्चा लीक होने पर कड़ा हमला बोला था। विधानसभा में पार्टी के नेता चैतर वसावा ने तो मुख्यमंत्री से इस्तीफा देने की भी मांग की थी। तो वहीं आप की यूथ विंग इस मुद्दे पर लगतार प्रदर्शन कर रही है। बुधवार को आप गुजरात प्रदेश के युवा विंग के प्रमुख ब्रिजराज सोलंकी की अगुवाई में प्रदर्शन किया गया। इस मौके पर पार्टी के युवा चेहरे निखिल सवानी के साथ वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहे। युवा विंग के नेताओं ने गांधीनगर स्थित गुजरात पंचायत सेवा पसंदगी बोर्ड के दफ्तर पर प्रदर्शन किया। इसके बाद सौराष्ट्र जोन के कार्यकारी अध्यक्ष राजू सोलंकी, कार्यकारी अध्यक्ष ज्वेल वसरा की मौजूदगी में ज्ञापन भी सौंपा। इसमें पेपर लीक की घटनाओं को रोकने के लिए सख्त कानून बनाने और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की।

Related Articles

Back to top button