मेघालय में सभी सीटों पर भाजपा उतारेगी उम्मीदवार

  • नागालैंड विधानसभा चुनाव के लिए 20 उम्मीदवारों के नाम का किया ऐलान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मेघालय। निर्वाचन आयोग ने 18 जनवरी को 5 राज्यों में आगामी विधानसभा चुनाव की घोषणा की थी। बता दें त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में 2023 में विधानसभा चुनाव होना है। जिसको देखते हुए भाजपा ने आगामी मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए 60 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। वहीं, पार्टी ने नागालैंड विधानसभा चुनाव के लिए 20 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है।
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष तेमजेन इम्ना अलोंग अलोंगटकी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा प्रवक्ता नलिन कोहली ने कहा कि हम नगालैंड की 60 में से 20 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। बाकी सीटें हमारे गठबंधन सहयोगी एनडीपीपी को दी गई हैं। बता दें त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान होना है। जबकि मेघालय और नगालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग होगी। तीनों राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों का ऐलान 2 मार्च को एक साथ होगा। त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड विधानसभा चुनाव में एक समानता यह है कि तीनों राज्यों में बहुमत का आंकड़ा 31 है, क्योंकि तीनों राज्यों में विधानसभा सीटों की संख्या 60 है। उम्मीदवार विधानसभा चुनाव के लिए त्रिपुरा में 21 जनवरी से 30 जनवरी तक, मेघालय और नगालैंड में 31 जनवरी से 7 फरवरी तक नामांकन कर सकेंगे। नाम वापसी की आखिरी तारीख त्रिपुरा में 2 फरवरी, और मेघालय-नगालैंड में 10 फरवरी है।

नागालैंड में एनडीपीपी पर सत्ता बचाने का दबाव

नगालैंड में नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी की सरकार है। नेफ्यू रियो सीएम हैं। एनडीपीपी 2017 में अस्तित्व में आई थी। एनडीपीपी ने तब 18 और भाजपा ने 12 सीटें जीती थीं। दोनों दलों ने चुनाव से पहले गठबंधन किया था। सरकार में एनडीपीपी, भाजपा, एनपीपी और जेडीयू शामिल हैं। पिछले साल दोनों दलों ने जॉइंट स्टेटमेंट में कहा था कि एनडीपीपी 40 और भाजपा 20 सीटों पर मिलकर चुनाव लड़ेगी। अब बीजेपी ने 20 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है।

मेघालय में 60 सीटें, कांग्रेस की नजर 31 पर

मेघालय में 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 21 सीटें जीती थीं। बीजेपी को यहां महज 2 सीटें ही मिल सकी थीं। नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीईपी) को 19 सीटें मिली थीं। एनपीईपी ने पीडीएफ और एचएसपीडीपी के साथ मिलकर सरकार बनाई। तीनों दलों ने मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस (एमडीए) बनाया। यहां पर 60 सीटे हैं और बहुमत के लिए 31सीटें चाहिए। कांग्रेस ने 40 और एनपीपी ने 58 उम्मीदवारों की लिस्ट पहले ही जारी कर दी है। बीजेपी ने मेघालय में अकेले चुनाव लडऩे का फैसला किया है।

त्रिपुरा में कांग्रेस-टीएमसी दिखाएगी ताकत

त्रिपुरा में 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। उसे 35 सीटों पर जीत मिली थी। भाजपा ने लेफ्ट के 25 साल के गढ़ को ध्वस्त कर दिया था। पहले बिप्लब कुमार देब सीएम बनाए गए थे, लेकिन मई 2022 में माणिक साहा को मुख्यमंत्री बना दिया गया। आगामी चुनाव में भाजपा को रोकने के लिए सीपीएम और कांग्रेस ने हाथ मिला लिया है। एक और बड़ी पार्टी ममता बनर्जी की टीएमसी भी है, जो त्रिपुरा चुनाव में ताल ठोकेगी।

Related Articles

Back to top button