गुजरात में आप ने बिगाड़ा खेल वरना भाजपा को हरा देते: राहुल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जयपुर। राहुल गांधी ने गुजरात में कांग्रेस की हार की वजह आम आदमी पार्टी को बताई है। उन्होंने कहा कि अगर गुजरात में ्र्रक्क नहीं होती तो कांग्रेस बीजेपी को हरा देती। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने शुक्रवार को 100 दिन पूरे किए, जिसके बाद राजस्थान की राजधानी जयपुर में उन्होंने अशोक गहलोत के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की।
पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि अगर आप को प्रॉक्सी के रूप में नहीं रखा गया होता और कांग्रेस पार्टी को निशाना बनाने के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया गया होता, तो हम शायद वहां भी भाजपा को हरा देते। बता दें कि गुजरात चुनाव में कांग्रेस को केवल 17 सीटें मिलीं, जबकि आप ने 5 सीटें जीतीं। वहीं बीजेपी ने निर्णायक रूप से 156 सीटों के साथ चुनाव जीता।
हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की जीत को लेकर भी राहुल ने कहा कि वहां बीजेपी ने अपनी पूरी सांगठनिक क्षमता का इस्तेमाल किया, लेकिन हमने उन्हें हरा दिया। उन्होंने आगे कहा कि स्पष्ट रूप से गुजरात में अगर आप को प्रॉक्सी के रूप में नहीं रखा गया होता और कांग्रेस को निशाना बनाने के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया गया होता, तो हम वहां भी बीजेपी को हरा देते। गुजरात में हाल ही में विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने क्लीन स्वीप किया। बीजेपी को 182 में से 156 सीटें मिलीं, जबकि कांग्रेस ने 16 और आम आदमी पार्टी ने 5 सीटों पर जीत दर्ज की।

बीजेपी देश में फैला रही नफरत

राहुल गांधी ने दावा किया कि बीजेपी देश में नफरत फैला रही है, लेकिन भाईचारा और प्यार कायम रहेगा। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा ने उन्हें देश में भाईचारे की याद दिलाई, जिसे हाल के दिनों में खोया हुआ माना था। राहुल गांधी ने कहा कि जिस दिन कांग्रेस गहराई से समझ जाएगी कि वह कौन है और किसके लिए खड़ी है, वह हर चुनाव जीत जाएगी।

पिछले चुनाव में बुरी तरह हारी थी आप

आप ने 2017 का गुजरात चुनाव भी लड़ा था, लेकिन उसके सभी 39 उम्मीदवार बुरी तरह हार गए थे। भाजपा जीत गई। गुजरात में बीजेपी साल 1995 से जीतती आ रही है, लेकिन पिछली बार कांग्रेस के साथ उसका कड़ा मुकाबला था। इस बार कुछ चुनाव विशेषज्ञों ने गुजरात में आप के बेहतर प्रदर्शन को कांग्रेस की हार का कारण बताया है, लेकिन यह भी याद नहीं किया जाना चाहिए कि आप ने अपने नरम-हिंदुत्व तेवर के साथ, भाजपा के कुछ वोटों में भी कटौती की।

Related Articles

Back to top button