टीम इंडिया के लिए अभिषेक शर्मा का बड़ा कमाल, T20 इंटरनेशनल में रचा इतिहास 

भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे को चौथे T20 मैच में हराकर सीरीज पर कब्जा कर लिया है। ऐसे में जिम्बाब्वे के दौरे पर 5 मैचों की T20 सीरीज खेलने पहुंची टीम इंडिया में कई युवा...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे को चौथे T20 मैच में हराकर सीरीज पर कब्जा कर लिया है। ऐसे में जिम्बाब्वे के दौरे पर 5 मैचों की T20 सीरीज खेलने पहुंची टीम इंडिया में कई युवा खिलाड़ियों को जगह मिली है। वहीं सीरीज के चौथे T20 मैच को 10 विकेट से अपने नाम करने के साथ इस 5 मैचों की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है। शुभमन गिल की कप्तानी में एक युवा भारतीय टीम को इस दौरे पर भेजा गया था। जिसमें IPL 2024 में शानदार प्रदर्शन करने वाले प्लेयर्स को भी मौका दिया गया और इसी में एक नाम 23 साल के युवा ओपनिंग बल्लेबाज अभिषेक शर्मा का नाम भी शामिल था और उन्होंने अपने चयन को अभी तक सही साबित किया है।

दरअसल, अभिषेक शर्मा ने चौथे T20 मैच में एक ऐसा कीर्तिमान बना दिया जो अभी तक कोई भी भारतीय खिलाड़ी T20 इंटरनेशनल बनाने में कामयाब नहीं हो सका है। अभिषेक ने भारत के लिए इंटरनेशनल डेब्यू किया है। T20 सीरीज के पहले मैच में अभिषेक का खाता भी नहीं खुला। उन्हें गेंदबाजी में भी कोई सफलता नहीं मिली। खराब सीरीज के बाद अभिषेक ने अगले ही दिन हुए दूसरे मैच में शतक ठोक दिया। सलामी बल्लेबाज अभिषेक ने सिर्फ 46 गेंदों पर अपने T20 इंटरनेशनल करियर का पहला शतक लगाया था। वह इस फॉर्मेट में शतक लगाने वाले भारतीय टीम के 10वें बल्लेबाज बने थे।
इसके साथ ही T20 इंटरनेशनल में अभिषेक पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। जिनके नाम एक ही सीरीज में शतक लगाने के साथ विकेट लेने का कारनामा करने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। इस मामले में अभिषेक ऑल-टाइम महान खिलाड़ी लाला अमरनाथ और कपिल देव के खास क्लब का भी हिस्सा बन गए हैं।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • अभिषेक शर्मा एक ही सीरीज में भारत के लिए शतक बनाने के साथ ही विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।
  • शुभमन गिल से पहले भारत के लिए 9 बल्लेबाजों ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक ठोके हैं।
  • इसमें सुरेश रैना, रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा और शुभमन गिल का नाम शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button