कई चुनौतियों को पार कर हासिल किया मुकाम: अडानी

  • अडानी कंपनी की एनुअल जनरल मीटिंग में शेयरहोल्डर्स को दिया समूह के चेयरमैन ने संदेश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अहमदाबाद। अडानी समूह के गौतम अडानी ने कहा है कि अडानी एंटरप्राइजेज के 30 साल होने पर उन्हें बेहद खुशी हो रही है। उन्होंने कंपनी के एनुअल जनरल मीटिंग में अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि आपको बताते हुए मुझे ख़ुशी हो रही है कि हमारी यात्रा को 30 साल पूरे हो चुके हैं और इसलिए यह साल हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। 1994 में अडानी एंटरप्राइजेज के मामूली आईपीओ से लेकर हमने जिन चुनौतियों का सामना किया और जो सफलताएं हमने हासिल की हैं।
यह उस अविश्वसनीय यात्रा का जश्न मनाने का समय है। मेरे विचार में, हमारी सफलता को हमारी उपलब्धियों से कम और विपरीत परिस्थितियों में दृढ़ता से खड़े रहने की हमारी क्षमता में अधिक नापा जाना चाहिए। अपने बारे में ही बात करूं तो, मैंने अपनी शिक्षा अपनी मां से ली। बनासकांठा के रेगिस्तानों में मैने अपना बचपन गुजारा और अपनी मां से सीखा कि सच्ची ताकत दृढ़ता में होती है।यह दृढ़ता ही है जिसने हमें देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक बनने में सक्षम बनाया है। लेकिन पिछले साल हमने इसे और बेहतर तरीके से प्रदर्शित किया। हमें एक विदेशी शॉर्ट सेलर द्वारा लगाए गए निराधार आरोपों का सामना करना पड़ा, जिसने हमारी दशकों की कड़ी मेहनत पर सवाल उठाया। हमारी अखंडता और प्रतिष्ठा पर हुए इस हमले का सामना करते हुए, हमने मुकाबला किया और साबित कर दिया कि कोई भी चुनौती उस नींव को कमजोर नहीं कर सकती जिस पर आपका यह समूह स्थापित हुआ है।

लिक्विडिटी हमारी सबसे बड़ी एसेट

इस स्थिति में, जहां अधिकांश कंपनियां डूब गई होंगी, हमारी लिक्विडिटी हमारी सबसे बड़ी एसेट बन गई। अपने कैश रिज़र्व को और बढ़ाने के लिए, हमने अतिरिक्त 40,000 करोड़ रुपये जुटाए, जिससे हमारे कर्ज की भरपाई को अगले दो सालों में आसानी से कवर किया जा सके। यह निर्णायक कार्रवाई कंपनी की ताकत का प्रमाण बनी। साथ ही मार्केट का भी हमारे प्रति विश्वास बढ़ा और हमने मार्जिन-लिंक्ड फाइनेंसिंग में 17,500 करोड़ रुपये का पहले से ही भुगतान करके किसी भी अस्थिरता के खिलाफ अपने पोर्टफोलियो को सुरक्षित रखा।इसके अलावा, कर्ज की भरपाई के दौरान,हमने केवल छह महीनों में अपने कर्ज और एबिटडा अनुपात को 2.5 गुनातक कम करने का निर्णय लिया। अब यह और भी कम होकर 2.2 गुनापर आ गया है। इस दृष्टिकोण ने न केवल हमारी फाइनेंशियल फ्लैक्सिबिलिटी को बढ़ाया, बल्कि भविष्य में विस्तार के लिए हमारी गुंजाइश भी बढ़ा दी है।

वर्ष 2023-24 में मिली अभूतपूर्व उपलब्धि

वर्ष 2023-24 में हमने एक अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल की। हमने अपना उच्चतम एबिट्डा 82,917 करोड़ रुपए दर्ज किया, यह लगभग 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। यह 45 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि को दर्शाता है। इस अविश्वसनीय प्रदर्शन ने हमारे पीएटी को 40,129 करोड़ रुपए के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुँचा दिया, जो 71प्रतिशत की पर्याप्त वृद्धि को दर्शाता है। विगत वर्ष के दौरान हमारा शुद्ध ऋण बनाम एबिट्डा 3.3 गुना से घटकर 2.2 गुना हो गया। और इन सबके परिणामस्वरूप ग्रुप के लिए 59,791 करोड़ रुपए के नकद शेष के साथ तरलता का सर्वकालिक उच्च स्तर दर्ज किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button