भारत के ये हैं चार सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
ट्रैकिंग और कैंपिंग से लेकर गर्मियों में ठंडक के बीच सुकून वाली छुट्टी मनाने का विचार आते ही सबसे पहले हिल स्टेशनों के विकल्प पर ध्यान जाता है। इतनी गर्मी में लोग हिल स्टेशन जाना पसंद हैं ताकि तापमान से कुछ राहत मिल सके और शोर शराबे से दूर रहें। हालांकि ये विचार सिर्फ आपको ही नहीं, घूमने का शौक रखने वाले अधिकतर लोगों को आता है। ऐसे में सबसे प्रसिद्ध और खूबसूरत हिल स्टेशनों पर इस मौसम में पर्यटकों की भारी भीड़ पहुंच जाती है। सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में शिमला-मनाली, मसूरी और धर्मशाला आदि शामिल हैं। अगर आप भी यहां सुकून की छुट्टी मनाने के लिए जाना चाहते हैं तो बहुत अधिक ट्रैफिक और भीड़ के कारण गर्मी आपको यहां सुकून नहीं दे पाएगा। बहुत कम लोगों को पता होगा कि मनाली से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर उतनी ही खूबसूरत दृश्यों वाला हिल स्टेशन है। अगर आप शिमला-मनाली और मसूरी जैसे हिल स्टेशनों पर जाना चाहते हैं लेकिन भीड़ से भी बचना चाहते हैं तो भारत के कुछ छुपे हुए हिल स्टेशनों का चयन कर सकते हैं। जहां आप गर्मियों की छुट्टी बिता सकते हैं।

कल्पा

कल्पा भारत के हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में स्थित एक खूबसूरत गांव है, जहां से बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियों का मनमोहक दृश्य दिखाई देता है। यह गांव अपने सेब के बागों के लिए जाना जाता है, जहां उच्च गुणवत्ता वाले सेब पैदा होते हैं जो अपने स्वाद और सुगंध के लिए प्रसिद्ध हैं।

कनातल

छुपे हुए खूबसूरत हिल स्टेशनों की तलाश में हैं तो उत्तराखंड के कनातल हिल स्टेशन के सफर पर जा सकते हैं। यहां सीमित सैलानी आते हैं, इसलिए प्राकृतिक नजारों का लुत्फ उठाने के साथ ही भीड़ भाड़ से दूर सुकून का वक्त बिता सकते हैं। कनातल में कैंपिंग, ट्रैकिंग कर सकते हैं। यह हिल स्टेशन देहरादून से 78 किमी दूर है। मसूरी से 38 किमी और चंबा से 12 किमी दूर इस हिल स्टेशन पर पहुंचना भी आसान है। कनातल हिल स्टेशन की सैर के लिए देहरादून रेलवे स्टेशन से आगे का सफर बस से कर सकते हैं। अगर मसूरी या चंबा में है तो भी टैक्सी या स्थानीय बस आपको कनातल की सैर करा सकती हैं।

कलगा गांव

ट्रैकिंग के शौकीन हैं तो कलगा गांव का रुख करें। कलगा-बुनबुनी-खीरगंगा ट्रैक बेहतर विकल्प हो सकता है। इस 28 किमी लंबे ट्रैक को पूरा करने में तीन दिन का वक्त लग सकता है। कलगा गांव और ट्रैक हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में पार्वती घाटी में पुलगा डैम के पास स्थित है। ट्रैकिंग के अलावा यहां पहाड़ी की चोटी से मणिकर्ण घाटी का अद्भुत नजारा दिखता है।

शांघड़ गांव

हिमाचल प्रदेश में कुल्लू जिले की सैंज घाटी में खूबसूरत शांघड़ गांव बसा है। इस गांव के नजारे स्विट्जरलैंड जैसे हैं। यही वजह है कि शांघड़ मैदान को कुल्लू का खज्जियार या भारत का दूसरा मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। शांघड़ के मैदान में हरे-भरे पेड़ और अद्भुत चीड़ के पेड़ों व रंग बिरंगे छोटे घरों का नजारा विदेशी पर्यटन जैसा लगता है। यहां बरशानगढ़ झरना, शंगचुल महादेव मंदिर, शांघड़ मीडोज और रैला गांव में लकड़ी से बना टावर मंदिर है, जहां आप मन की शांति और सुंदर दृश्यों का सुख ले सकते हैं। अपने शहर से चंडीगढ़, अंबाला या जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन पहुंचे। यहां से सडक़ मार्ग के जरिए मनाली तक का सफर कर सकते हैं। गंतव्य तक पहुंचने के लिए मनाली से सैंज का सफर स्थानीय बस से कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button